Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

West Bengal : ED ने ममता के मंत्री पार्थ चटर्जी और अर्पिता को किया गिरफ्तार, घर से बरामद हुए थे 20 करोड़ रुपए

Janjwar Desk
23 July 2022 6:23 AM GMT
West Bengal : ED ने ममता के मंत्री पार्थ चटर्जी और अर्पिता को किया गिरफ्तार, घर से बरामद हुए थे 20 करोड़ रुपए
x
West Bengal : ईडी ने करीब 26 घंटे की रेड के बाद ममता सरकार में तत्कालीन शिक्षा मंत्री और वर्तमान में उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया है। उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को भी हिरासत में ले लिया है।

West Bengal : पश्चिम बंगाल में शिक्षा भर्ती घोटाले की जांच करते हुए ईडी ( ED ) ने करीब 26 घंटे की रेड के बाद ममता ( Mamata Banerjee ) सरकार में तत्कालीन शिक्षा मंत्री और वर्तमान में उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी ( Partha Chatterjee ) को गिरफ्तार कर लिया है। उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी ( Arpita Mukherjee ) को भी हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि इस मामले में ईडी ( ED ) अभी और गिरफ्तारियां कर सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कथित शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पार्थ चटर्जी से शुक्रवार को रातभर पूछताछ की। एजेंसी के अधिकारियों ने चटर्जी ( Partha chaterjee ) से आवास पर शुक्रवार सुबह आठ बजे से उनसे पूछताछ शुरू की थी। इसके बाद आज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। जब यह कथित घोटाला हुआ था तब चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय इस घोटाले में कथित रूप में शामिल लोगों के खिलाफ धनशोधन संबंधी पहलू की जांच कर रहा है।

उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी ( Partha chaterjee ) से सीबीआई दो बार पूछताछ कर चुकी है। पहली बार 25 अप्रैल और दूसरी बार 18 मई को पूछताछ की गई थी। पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्यमंत्री अधिकारी से भी सीबीआई पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा उनकी बेटी स्कूल शिक्षक की अपनी नौकरी गंवा चुकी हैं।

ताजा अपडेट के मुताबिक तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ( Partha chaterjee ) की करीबी मानी जाने वालीं अर्पिता मुखर्जी ( Arpita mukherjee ) के घर पर शुक्रवार को ED ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान अर्पिता के घर से 20 करोड़ रुपए कैश बरामद किया गया था। ED को अर्पिता के खिलाफ कुछ पुख्ता सबूत भी मिले थे, जिसके बाद उनके घर पर भी रेड मारी थी। अब शिक्षा भर्ती घोटाले में माणिक भट्टाचार्य, आलोक कुमार सरकार, कल्याण मॉय गांगुली जैसे नाम भी शामिल हैं। इन सभी का बंगाल शिक्षा भर्ती घोटाले में कनेक्शन सामने आया था। ईडी इन लोगों के खिलाफ किसी भी समय कार्रवाई कर सकती है।

कौन हैं अर्पिता मुखर्जी

प्रवर्तन निदेशालय की रेड से सुर्खियों में आई अर्पिता मुखर्जी ( Arpita mukherjee ) बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुकी हैं। अर्पिता मुखर्जी ने अपने फिल्मी करियर में लीड के बदले साइड रोल ज्यादा किए हैं। उन्होंने बांग्ला फिल्मों के साथ ओडिया और तमिल फिल्मों में काम किया है। बांग्ला फिल्मों के सुपरस्टार माने जाने वाले प्रोसेनजीत और जीत के लीड रोल वाली कुछ फिल्मों में भी अर्पिता मुखर्जी ने साइड रोल किए हैं। अब अर्पिता मुखर्जी ईडी की रेड में मिले 20 करोड़ कैश मिलने से चर्चा में आई हैं। केंद्रीय एजेंसियों के अनुसार शिक्षा भर्ती घोटाले की जांच के दौरान अर्पिता मुखर्जी की संलिप्तता की बात सामने आई थी।

अर्पिता मुखर्जी ( Arpita mukherjee ) पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी ( Partha chaterjee ) की करीबियों में से एक हैं। पार्थ चटर्जी, ममता बनर्जी ( mamata Banerjee) के नेतृत्व वाली सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। अर्पिता मुखर्जी 2019 और 2020 में पार्थ चटर्जी के दुर्गा पूजा समारोह का चेहरा भी रही हैं। दुर्गा पूजा के समय जारी पोस्टरों में पार्थ चटर्जी का नाम संघ के अध्यक्ष के तौर पर लिखा गया था।

Next Story

विविध