Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

WhatsApp ने भारत में बंद किए 20 लाख अकाउंट, आप भी नहीं कर रहे ये गलतियां

Janjwar Desk
2 Dec 2021 9:07 AM GMT
WhatsApp ने भारत में बंद किए 20 लाख अकाउंट, आप भी नहीं कर रहे  ये गलतियां
x
WhatsApp over 2 Million Accounts banned in India: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अक्टूबर महीने में 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने खुद एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है।

WhatsApp over 2 Million Accounts banned in India: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अक्टूबर महीने में 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने खुद एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। फेसबुक की स्वामित्व वाली वॉट्सऐप ने बताया है कि अक्टूबर महीने में उसे 500 शिकायतें मिली थी, जिसके आधार पर अकाउंट्स को बंद करने का निर्णय लिया गया।

वॉट्सऐप 91 से शुरू होने वाले नंबर्स को भारतीय अकाउंट कहता है। कंपनी ने अक्टूबर कंप्लायंस रिपोर्ट में बताया कि इस प्लेटफार्म का गलत इस्तेमाल करने के लिए 2,069,000 भारतीय खातों को इस टाइम पीरियड के लिए प्रतिबंधित किया है। कंपनी ने कहा कि आईटी रूल्स 2021 के अनुसार यह उसकी पांचवी मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट है।

WhatsApp के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। कई सालों से हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट्स और विशेषज्ञों में निवेश किया है। हम अपने यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए हम ये कदम उठा रहे हैं।

WhatsApp ने इससे पहले बताया था कि 95 फीसदी से अधिक प्रतिबंध आटोमेटिक या बल्क स्पैम के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाएं गए हैं। व्हाट्सऐप की अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर औसतन 80 लाख अकाउंट्स प्रति माह बैन करता है।

दरअसल, यदि कोई व्यक्ति अपने अकाउंट से गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, डराने, धमकाने अथवा परेशान और नफरत फैलाने वाला कंटेंट शेयर करता है तो वॉट्सऐप उसे बैन कर देता है। साथ ही नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले अथवा किसी को गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को साझा करने पर भी यह कार्रवाई की जाती है। WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करने पर भी यूजर अकाउंट बंद हो जाता है। ऐसे में यदि आप भी इस तरह की गलतियां करते हैं तो सावधान होने की जरूरत है।

Whatsapp Number Banned क्यों होता है

अकाउंट के बैन होने की मुख्य वजह WhatsApp की Terms Of Service को Follow नहीं करना है। अगर आप इन्हें फॉलो नहीं करते है तो टीम आपका अकाउंट ban कर देती है। किसी भी यूजर का WhatsApp अकाउंट तब बैन हो सकता है, जब उनके अकाउंट को कई यूजर्स रिपोर्ट करें इसके आलावा और भी कारण है जो नीचे बताये गए हैं।

  • थर्ड पार्टी ऐप जैसे whatsapp plus, OG whatsapp, GB whatsapp का इस्तेमाल करना।
  • एक ही मैसेज को बहुत सारे लोगो को सेंड करना।
  • अश्लील फोटो, मैसेज, वीडियो शेयर करने पर।
  • कम समय में ज्यादा यूजर द्वारा ब्लॉक होने के कारण।
  • उन लोगो को ज्यादा मैसेज सेंड करना जिनके कांटेक्ट में आपका मोबाइल फोन नंबर सेव नहीं होना।
  • कोई ऐसा ग्रुप बना लिया है जिसमे आपने ऐसे लोगो को जोड़ दिया है जिनके कांटेक्ट लिस्ट में आपका मोबाइल नंबर नहीं है।
  • इसके अलावा अगर आप बार बार डिवाइस चेंज करके अपने WhatsApp को अलग अलग डिवाइस में एक्सेस करेंगे तो आप WhatsApp के लिए सस्पेक्ट हो सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट बैन होगा तो आपके डिवाइस से आपका अकाउंट आटोमेटिक लॉग आउट हो जाएगा। जैसे ही आप दोबारा अपने अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास करेंगे तो आपको Error मैसेज आएगा। जिसमे ये बताया जाएगा कि सिक्युरिटी रीजन्स की वजह से आप अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं कर सकेंगे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध