Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Yamuna Pollution News : यमुना प्रदूषण मुक्ति अभियान के सदस्यों ने मोदी सरकार से मांगा 4 हजार करोड़ रुपए का हिसाब

Janjwar Desk
23 May 2022 6:14 AM GMT
Yamuna Mukti Abhiyan : यमुना प्रदूषण मुक्ति जन-अभियान की 11 सदस्यीय टीम पानीपत के रास्ते कौशांबी के बौद्ध विहार पहुंची
x

Yamuna Mukti Abhiyan : यमुना प्रदूषण मुक्ति जन-अभियान की 11 सदस्यीय टीम पानीपत के रास्ते कौशांबी के बौद्ध विहार पहुंची

Yamuna Pollution News : यमुना प्रदूषण मुक्ति जन-अभियान की 11 सदस्यीय टीम रविवार 22 मई की सुबह 7 बजे हथिनी कुंड बैराज का मुआयना कर, वहां से लैबोरेट्री जांच हेतु यमुना जल का सैंपल लेने के बाद नुक्कड़ सभाओं का आयोजन करते हुए पानीपत के रास्ते कौशांबी के बौद्ध विहार पहुंची...

Yamuna Pollution News : यमुना प्रदूषण मुक्ति जन-अभियान (Yamuna Pollution News) की 11 सदस्यीय टीम रविवार 22 मई की सुबह 7 बजे हथिनी कुंड बैराज का मुआयना कर, वहां से लैबोरेट्री जांच हेतु यमुना जल का सैंपल लेने के बाद नुक्कड़ सभाओं का आयोजन करते हुए पानीपत के रास्ते कौशांबी के बौद्ध विहार पहुंची, जहां सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दल का स्वागत किया और यमुना प्रदूषण मुक्ति के अभियान (Yamuna Pollution News) को समर्थन दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत 'पर्वत की चिट्ठी ले जाना तू सागर की ओर' गीत से हुई। संयोजक सौरभ चतुर्वेदी ने इस यात्रा के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि यह यात्रा एक लंबे अभियान की शुरुआत है। आगामी दिनों में यमुना के पर्यावरणीय, आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक पहलुओं पर जन-जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सभा को संबोधित करते हुए ललिता रावत और गोपाल लोदियाल ने कहा कि यमुनोत्री से निकलने वाली निर्मल, स्वच्छ यमुना के जल में औद्योगिक कचरे, सीवर के पाइप, व गंदगी डालकर बुरी तरह से प्रदूषित किया गया है। अंधे विकास के लिए अनेकों लोगों का जन-जीवन तबाह किया गया है।

समाजवादी लोक मंच के संयोजक मुनीष कुमार ने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत यमुना की सफाई (Yamuna Pollution News) के लिए 4 हजार करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं तथा पिछले 30 सालों में कुल मिलाकर 7 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है। यह सरकारी लापरवाही का स्पष्ट नमूना है कि जनता की गाढ़ी कमाई का इतना बड़ा हिस्सा खर्च किए जाने के बावजूद भी यमुना साफ होने की जगह और ज्यादा प्रदूषित हो गई है।

दल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल सरकार से मांग की कि यमुना में गिर रहे सभी प्रकार के गंदे नाले तथा औद्योगिक कचरे को यमुना नदी में गिराए जाने पर तत्काल रोक लगाई जाए तथा ट्रीटमेंट किए बगैर किसी भी तरह के सीवरेज व औद्योगिक कचरे को यमुना में गिराए जाने को गैर कानूनी अपराध घोषित किया जाए।

इस यात्रा (Yamuna Pollution News) में उषा पटवाल, ललिता रावत, सरस्वती, मुनीष कुमार, उपेंद्र नाथ चतुर्वेदी, योगेश सिंह, गोपाल लोदियाल समेत 11 लोग शामिल हैं। आज की सभा में कमलेश, धर्मेन्द्र, संजीव, इंद्रा खुराना, अश्विनी सुकरात, रमेश शर्मा, उदय कुमार, राकेश गुप्ता, सज्जाद अन्सारी, अमरजीत, नन्हे लाल, विपिन, श्वेता, अविनाश समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Next Story

विविध