Begin typing your search above and press return to search.
समाज

मेरठ में निकाह में शामिल व्यक्ति निकला कोरोना पॉजिटिव, ससुरालियों समेत 200 लोगों की अटकी जान

Prema Negi
28 March 2020 4:57 PM GMT
मेरठ में निकाह में शामिल व्यक्ति निकला कोरोना पॉजिटिव, ससुरालियों समेत 200 लोगों की अटकी जान
x

कोरोना पॉजिटिव की पत्नी और 3 सालों भी निकले कोरोना पॉजिटिव, अब उन सभी 200 से भी ज्यादा लोगों की जान सांसत में अटकी हुई है, जो लोग अब तक उसके सम्पर्क में आ चुके हैं….

मनीष दुबे की रिपोर्ट

जनज्वार। उत्तर प्रदेश में मेरठ के शास्त्री नगर में कोरोना का पॉजिटिव केस मिलने के बाद लोगों के चेहरों पर हवाइयां उड़ रही है। जिस इलाके से कोरोना पॉजिटिव मिला है उसे पुलिस ने पूरी तरह से सील कर दिया है। हुमायूं नगर को सील करने के बाद अब पूरे शास्त्री नगर को भी सील करने की प्रक्रिया चल रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कई संदिग्धो की जांच में जुटी हुई है।

मूल रूप से बुलंदशहर के खुर्जा निवासी एक व्यक्ति को मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। मेरठ पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीड़ित के परिवार और रिश्तेदारों की जांच करने में जुट गई थी। कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद एसएसपी समेत कई थानों की पुलिस फोर्स ने मौके पर पहुंचकर हुमायूं नगर की उस गली के साथ पूरे मोहल्ले को सील कर दिया है। शास्त्री नगर के सेक्टर 13, 12, 11 और 9, 10 को भी सील कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सएसपी अजय कुमार साहनी का कहना है कि कोरोना वायरस को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने यह कदम उठाया है। एहतियात के तौर पर लोगों को बचाने के लिए गली-मोहल्लों को सील कर लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि बताया कि पीड़ित व्यक्ति एक शादी समारोह के अलावा करीब 200 से अधिक लोगों से मिला है। इसको देखते हुए मामला और भी बेहद गंभीर हो गया।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना पॉजिटिव की पत्नी और तीन सालों की भी जांच हुई है। कोरोना पीड़ित अब उसकी पत्नी और तीन सालों को भी कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गयी जानकारी के मुताबिक इस मामले में 50 को आइसोलेशन में भर्ती कराया गया था। इनमें 35 सुभारती और 15 मेडिकल में भर्ती हैं। इन सभी के कल रविवार 29 मार्च को टेस्ट होंगे। मरीज के खिलाफ प्रशासन एफआईआर की तैयारी कर रहा है।

गौरतलब है कि इकरामउल हसन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद पीड़ित के परिवार और रिश्तेदारों को सांप सूंघ गया है। कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति शास्त्री नगर स्थित अपनी ससुराल में एक सप्ताह से महाराष्ट्र के अमरावती से आकर रुका हुआ था। इस दौरान उसकी मुलाकात बहुत लोगों से हुई। इसके साथ ही वह एक शादी समारोह में भी शामिल हुए है जिसमें वह करीब 200 से अधिक लोगों से मिला था। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके परिवार तथा परिचितों में हड़कम्प का माहौल है।

मेरठ के नौचंदी दरोगा का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव इकरामउल हसन पुत्र अबुल हसन निवासी वर्तमान समय में अमरावती महाराष्ट्र में रह रहा था। वह खुर्जा बुलंदशहर का मूल निवासी है। युवक 20 मार्च 2020 को रिश्तेदार की बेटी के निकाह में शामिल होने मेरठ आया था। वह यहां 19 मार्च की रात लगभग 11 बजे पहले नौचंदी थाना स्थित अपने एक रिश्तेदार के यहां पहुंचा, जिसके बाद वह 20 मार्च को एक नजदीकी बैंकट हाॅल में आयोजित निकाह कार्यक्रम में शामिल हुआ। निकाह कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 20 मार्च को वह यहां अपने रिश्तेदार के परिवार के साथ ही रुका रहा।

21 मार्च 2020 को अचानक तबियत खराब होने के बाद इकरामउल हसन एक नजदीकी अस्पताल पहुंचा, जहां पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग टीम ने शख्स को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया और उसके सैंपल जांच को भेजे। युवक की पत्नी व साथ आये दो अन्य लोगों को वापस घर भेज दिया। 26 मार्च को जब यह जानकारी हुई कि वह कोरोना पॉजिटिव है, तब उसके संपर्क में रहने वाले सभी 4 लोगों को तुरंत मेडिकल में आइसोलेट करा दिया गया था। उन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए, तो चारों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई

स मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि जांच पड़ताल में सामने आया है कि यह व्यक्ति एक निकाह समारोह में शामिल होने के लिए पहले कमालपुर गांव में गया। उसके बाद दो मदरसों में नमाज अदा की। इसके अलावा तीन निजी अस्पतालों में भी जांच के लिए गया था, जहां 21 मार्च रात को मेडिकल में भर्ती कराया गया था, कल शुक्रवार 27 मार्च को उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। अब उसकी पत्नी और तीन सालों में भी कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो गयी है।

त्नी और सालों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद से कयास लगाये जा रहे हैं कि वह जिन 200 लोगों से शादी में और उसके अलावा दर्जनों लोगों से मिला है, उनमें से भी कई संक्रमित हो सकते हैं।

मेरठ सीएमओ राजकुमार के अनुसार मेरठ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना वायरस संक्रमित खुर्जा निवासी व्यक्ति की मेरठ में पूरी ससुराल कोरोना पॉजिटिव आयी है। युवक की पत्नी और तीनों साले भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब मेरठ में कोरोना के मरीजों की संख्या कुल 5 हो चुकी है। इसके साथ ही उन सभी 200 से भी ज्यादा लोगों से अधिक लोगों की जान सांसत में अटकी हुई है, जो लोग अब तक उसके सम्पर्क में आ चुके हैं।

Next Story