Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

यूपी पुलिस पर लगा दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान के परिजनों को पीटने का आरोप

Prema Negi
13 Feb 2020 5:26 AM GMT
यूपी पुलिस पर लगा दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान के परिजनों को पीटने का आरोप
x

आप विधायक अमानतुल्लाह खान के परिजनों और रिश्तेदारों ने लगाया आरोप कि पुलिस ने न सिर्फ हमारे साथ मारपीट की, बल्कि हमारी लड़कियों तक को नहीं बख्शा, उनके बाल खींचकर उन्हें गांव में घसीटा गया...

जनज्वार। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में भारी बहुमत से जीत हासिल की है। इस जीत में एक ऐसा विधायक भी शामिल है जिसने बहुत बड़े अंतर से यह चुनाव जीता है और वह हैं शाहीनबाग इलाके के आप विधायक अमातुल्लाह खान। आप की जीत का जश्न की खबरों के बीच एक ऐसी खबर भी आई जिसने यूपी पुलिस को कटघरे में खड़ा कर दिया।

जानकारी के मुताबिक मूल रूप से मेरठ के रहने वाले आप विधायक अमानतुल्लाह खां की जीत पर उनके परिजन और रिश्तेदार मेरठ में जश्न मना रहे थे और मिठाइयां बांट रहे कि उसी दौरान UP पुलिस ने उनकी पिटाई कर दी।

हालांकि उत्तर प्रदेश पुलिस ने अमानतुल्लाह खान के परिजनों और रिश्तेदारों के साथ मारपीट के आरोप को नकारते हुए सफाई दी है कि वहां बिना अनुमति के जुलूस निकला जा रहा था, जिसके बाद हमने उनको सिर्फ रोका और उन पर बिना इजाजत जुलूस निकालने के आरोप में मुकदमा भी दर्ज किया है।

गर दूसरी तरफ मेरठ में अमानतुल्लाह खान के परिजनों और रिश्तेदारों ने यूपी पुलिस पर पिटाई करने का आरोप लगाया है। मेरठ के परीक्षितगढ़ क्षेत्र के आगवानपुर गांव में अमानतुल्लाह खान के परिजनों और रिश्तेदारों का कहना है कि पुलिस ने न सिर्फ हमारे साथ मारपीट की, बल्कि हमारी लड़कियों तक को नहीं बख्शा, उनके बाल खींचकर उन्हें गांव में घसीटा गया।

मानतुल्लाह खान के परिजनों और रिश्तेदारों ने मीडिया में बयान जारी कर कहा कि यूपी पुलिस ने मारपीट करने के साथ हमारे साथ अभद्रता भी की। यह यूपी पुलिस ने तब किया जब हम दिल्ली की ओखला विधानसभा सीट से अमानतुल्लाह खान की जीत का जश्न मना रहे थे और मिठाइयां बांट रहे थे। उसी दौरान पुलिस वहां पहुंची और हमारे साथ अभद्रता के अलावा मारपीट भी की।

यूपी पुलिस पर अमातुल्लाह खान के परिजनों का आरोप है कि जश्न मना रहे लोगों और अमानतुल्लाह खान के चचेरे भाई से पुलिस ने अभद्रता और मारपीट की। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान की भतीजी, परिजनों और रिश्तेदारों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर यूपी पुलिस पर ये आरोप लगाए हैं।

मानतुल्लाह खान की भतीजी ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, यूपी पुलिस ने न सिर्फ हमारे साथ बदसलूकी की, बल्कि सिर के बाल पकड़कर कर घसीटा और पिटाई भी की।

स्टेट्समैन में प्रकाशित खबर के मुताबिक पुलिस ने महिलाओं और लड़कियों से उन पुरुषों के बारे में पूछताछ करना शुरू किया, जो जश्न में शामिल थे। 22 वर्षीय एमए की छात्रा नाजमी और एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक उन्होंने नूर उल्लाह की 17 वर्षीय बेटी ज़ैना के साथ दुर्व्यवहार किया। पुलिस ने उसे नीचे की तरफ खींचा जिससे वह जमीन पर गिर गयी। उसके बाद उसके बालों के साथ घसीटा गया। पुलिस ने नाजमी को बालों के साथ घसीटा और अन्य ग्रामीणों के साथ एक घंटे तक सड़कों पर ऐसे ही घुमाया। इसके अलावा पुलिस वहां ग्रामीणों के साथ उन लोगों की तलाश करती रही, जो आप विधायक अमातुल्लाह खान की जीत के जश्न में शरीक रहे।

स्टेट्समैन की रिपोर्ट के मुताबिक, नाज़मी ने अपने जुल्म की भयानक कहानी को याद करते हुए कहा कि उसे पुलिस ने धक्का दिया, घसीटा, गालियां दीं और उनमें से एक ने उसका दुपट्टा भी खींचा, जिससे उसकी गर्दन पर लाल निशान पड़ गये। अन्य ग्रामीणों को भी पुलिस ने पीटा। पुलिस ने एक गरीब दुकानदार हकीमुद्दीन की उस समय पिटाई कर दी जो अपनी बीमार पत्नी को देखने के लिए अपनी दुकान बंद करके घर लौट रहा था। उसके पैर में गंभीर चोटें आयी हैं।

स मामले में देहात मेरठ के एसपी अविनाश पांडेय कहते हैं, पुलिस जुलूस की सूचना पर गांव में पहुंची थी। इस दौरान लोगों को धारा 144 का हवाला देते हुए शांति बनाए रखने के लिए कहा गया। पुलिस पर जो भी आरोप लगाए गए हैं, वो निराधार है। साजिश के तहत ये सब किया गया है।

गौरतलब है कि परीक्षितगढ़ का अगवानपुर गांव आप विधायक अमानतुल्लाह खान का पैतृक गांव है। विधायक के परिवार के कई लोग अभी भी गांव में रहते हैं। CAA के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में भी अगवानपुर गांव सुर्खियों में रहा था, यहां CAA का भारी विरोध किया गया था।

पुलिस द्वारा अमातुल्लाह खान के परिजनों के साथ मारपीट और बदसलूकी की बात गांव वाले भी स्वीकार रहे हैं, मगर दबी जुबान में यह भी कह रहे हैं कि 11 फरवरी की शाम को विधायक अमानतुल्लाह की जीत के बाद जुलूस भी निकाला गया, जिसे लेकर यह पूरा बवाल हुआ था। हुड़दंग और हंगामे की सूचना पर ही पुलिस वहां पहुंची थी, जिसने भीड़ पर लाठीचार्ज किया और महिलाओं के साथ अभद्रता से पेश आई।

Next Story

विविध