Top
शिक्षा

गुजरात विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी का हुआ सफाया

Janjwar Team
24 Nov 2017 12:10 AM GMT
गुजरात विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी का हुआ सफाया

गुजरात विधानसभा चुनावों से ऐन पहले भाजपा के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 'एबीवीपी' का अहमदाबाद स्थित गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में सभी सीटों पर करारी हार हुई है...

अहमदाबाद से संदीप कुमार सिंह की रिपोर्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव-2017 से चन्द दिनों पहले ही हुए गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के ‘छात्र परिषद चुनाव’ में सभी मतदान हुई सीटों पर ‘स्वतंत्र उम्मीद्वारों’ ने जीत का परचम लहराया और विपक्ष के तौर पर एकमात्र संगठन ABVP का कैंपस से पूर्णतयः सफाया हो गया।

इस छात्र परिषद के चुनावी प्रक्रिया हुईं धाधंली व उसके अलोकतांत्रिक एवं अक्षम रवैये के चलते कैंपस के अन्य संगठनों यानि BAPSA, NSUI, UDSF एवं यूनाइटेड OBC फोरम ने छात्र परिषद के इस चुनाव का बहिष्कार किया था।

‘भगत सिंह विचार मंच’ के संयोजक एवं छात्र नेता हिमांशु यादव के नेतृत्व में चुनाव आयोग के भीतर हुई धाधंली के चलते सत्ता पक्ष के खिलाफ़ यानि ABVP विरोधी सभी संगठनों ने एक साथ एकजुटता दिखाते हुए बीच चुनाव से ही, इस छात्र परिषद के चुनाव का बहिष्कार किया। और प्रशासन एवं चुनाव आयोग के खिलाफ में दो दिनों तक जोरदार धरना-प्रदर्शन किया। जिसके चलते चुनाव वोटिंग का प्रतिशत काफी कम रहा।

चूंकि यह चुनाव काफी विवादस्पद रहा और इस चुनाव में केंद्र एवं राज्य दोनों में सत्ता पक्ष यानि बीजेपी/आरएसएस से संबन्धित छात्र संगठन ABVP ने परिसर भगवा लहराने के लिए सत्ता का भरपूर दुरूपयोग किया।

सत्ता पक्ष भाजपा के छात्र संगठन ABVP ने ‘चुनाव आयोग और प्रशासन’ पर दबाव डालकर चुनाव के नियमों को खूब धज्जियाँ उड़ाई। इतना सबकुछ करने के बावजूद भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा। तथा उनके द्वारा की गयी गलतियों का खामियाजा भी उन्हें बाद में जाकर भुगतना पड़ा।

इस छात्र परिषद के चुनाव में विभिन्न विभागों में मतदान हुई सीटों पर स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर सबसे बड़े विभाग यानि ‘स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज’ से स्वतंत्र प्रत्याशी रहे दलीप कुमार ने बाजी मारी।

इसके अलावा अन्य विभाग स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज़ से भी केरल राज्य से आने वाले स्वतंत्र उम्मीदवार अरविंद नामपूथिरी ने चुनाव जीता।

इसके अलावा स्वतंत्र उम्मीद्वार ‘अर्जुन पटेल, विपिन सिंह ने अन्य विभागों से अपने एक मात्र प्रतिद्वंदी ABVP के खिलाफ़ भारी अंतर से जीत दर्ज की।

भाजपा और आरएसएस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनावों में भी हार का सामना करना पड़ा है। यहां सभी सीटों पर एबीवीपी हार गई है जबकि अलायंस फॉर सोशल जस्टिस (एएसजे) को सभी सीटों पर जीत मिली है।

वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में भी सभी सीटों पर एबीवीपी के प्रत्याशी हार गए, जबकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पहले ही एबीवीपी पहले की मुंह की खा चुकी है।

इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनावों से भी एबीवीपी को दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। वहां कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर जीत मिली थी।

Next Story

विविध

Share it