Top
बिहार

देश में दिनोंदिन बढ़ रहे कोरोना के मामले और बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर

Prema Negi
3 Jun 2020 1:30 AM GMT
देश में दिनोंदिन बढ़ रहे कोरोना के मामले और बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर
x

बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी जिलों के डीएम से बात कर मतदाता सूची अपडेट करने को कहा और ईवीएम की मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे वर्चुअल रैली, तिथि 9 जून से बदलकर की गई 7 जून

पटना, जनज्वार। बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने आज 2 जून को बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

न्होंने सभी जिलों के डीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात कर चुनावी तैयारियां शुरू करने को कहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण स्थिति सामान्य नहीं है, पर इसी में चुनाव की तैयारियां भी करनी हैं।

बिहार में विधानसभा का कार्यकाल आगामी नवंबर माह में समाप्त हो रहा है और उसके पूर्व चुनाव कराये जाने हैं। सूत्रों के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव आगामी अक्टूबर-नवंबर में संभावित माना जा रहा है।

मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीनिवासन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का आगे जैसा दिशा निर्देश होगा, वैसी तैयारियां की जाएंगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मतदाता सूची को अपडेट करने, मृतकों के नाम हटाने और नए नाम जोड़ने आदि का निर्देश दिया गया।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने यह भी कहा कि कोविड—19 को देखते हुए मतदाताओं को कोई परेशानी न हो,इसका विशेष ख्याल जाये। आयोग इस बात का भी ध्यान रख रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में पड़ने वाले दशहरा, दीवाली और छठ जैसे पर्वों के समय किस तरह मतदान कराया जा सकता है।

धर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की वर्चुअल रैली भी प्रस्तावित हो गई है। पहले यह 9 जून को होने की बात कही गई थी, पर अब इसकी तिथि बदलकर 7 जून किए जाने की बात सामने आ रही है।

चुनावों की तैयारियों के तौर पर भाजपा द्वारा वर्चुअल रैली की घोषणा करने पर निशाना साधते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि राजद के दबाव में BJP ने प्रस्तावित 9 जून की वर्चुअल रैली को अब 7 जून को करने का निर्णय किया है। लोग कोरोना और भूख से मर रहे है लेकिन BJP रैली कर रही है। इनकी संवेदनहीनता के प्रतिकार में राजद भी अब 7 जून को ही "ग़रीब अधिकार दिवस" मनायेगी। सभी बिहारवासी उस दिन थाली-कटोरा बजाएंगे।



?s=20

Next Story
Share it