Top
पंजाब

गरीबों के लिए खाने की व्यवस्था कर रहे वालंटियर्स भी हो रहे कोरोना पॉजिटिव

Janjwar Team
13 April 2020 12:59 PM GMT
गरीबों के लिए खाने की व्यवस्था कर रहे वालंटियर्स भी हो रहे कोरोना पॉजिटिव
x

कोरोना का वायरस कहां और कैसे अपनी चपेट में ले लें, यह पता नहीं चल रहा है। स्वयं सेवक भी संक्रमण की चपेट में आ गये हैं। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि समाज सेवा करने वक्त भी खुद को बचा कर रखना बेहद जरूरी है...

जनज्वार ब्यूरो चंडीगढ़

फरीदकोट में कोरोना वायरस के तीन ऐसे मामले सामने आये हैं, जो स्वयं सवेक है। यह तीनों ही गरीबों और झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को खाना दे रहे थें। इसमें एक स्वयं सेवक तो एनजीओ में काम करता है। स्वास्थ्य विभाग के सामने अब समस्या यह है कि उन लोगों का पता लगाया जाये, जिन्होंने इनसे खाना लिया था। पहले चरण में 22 लोगों को अलग किया गया है। उनके भी चैकअप और सैंपल लिये जा रहे हैं। जिससे यह पता चल सके कि इन्हें तो कोरोना वायरस से अपनी चपेट में नहीं लिया।

पंजाब पुलिस के एक अधिकारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनकी हालत खराब होता देख कर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें- नोएडा : अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद फिर पॉजिटिव निकले कोरोना वायरस के 2 मरीज

हेल्थ विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमित पाए गए स्वयंसेवक ने उन मजदूरों को भी खाना सर्व किया है, जो प्रवासी थे। इन दिनों पंजाब में गेहूं कटाई का काम चल रहा है। ऐसे में प्रवासी मजदूरों की मांग है। अब यह पता नहीं चल पा रहा है कि वे मजदूर कहां गए हैं? उनकी खोज के लिए विभाग अब लगातार काम कर रहा है। इधर राज्य में स्वास्थ्य अधिकारियों ने 17 हॉटस्पॉट की पहचान की है। जिन क्षेत्रों में दो या दो से अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले पाए जाते हैं, उन्हें इस श्रेणी में रखा गया है।

इन 17 हॉटस्पॉट्स से कुल 108 मामले सामने आए हैं। मोहाली में ऐसे छह स्थानों के साथ सबसे ऊपर है। इसके बाद एसबीएस नगर, अमृतसर और जालंधर जिले हैं। होशियारपुर, लुधियाना, मनसा, पठानकोट, रोपड़ में ऐसा ही एक स्थान है। मोहाली जिले में, जवाहरपुर गांव 32 मामलों के साथ में सबसे ऊपर है। अकेले गांव में वायरस के संक्रकण के मामले तेजी से सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन से यूपी के सूखाग्रस्त क्षेत्र बुंदेलखंड में घुमंतुओं के सामने ‘रोटी’ का संकट

एसबीएस नगर, पत्थलवा और सुजोन गांवों में, जहां 12 और छह मामले दर्ज किए गए। जालंधर में, निजाम नगर इलाके और विर्क पेट्स गांव की पहचान की गई है। अमृतसर में, डायमंड एस्टेट कॉलोनी और उधम सिंह नगर हॉटस्पॉट हैं। इसी तरह, होशियारपुर के मोरनवाली गाँव, अमरपुरा लुधियाना, बुढलाडा मनसा, सुजानपुर पठानकोट, और रोपड़ में चटवली को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है।

पंजाब में आज तीन और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आये हैं। इस तरह से मरीजों की संख्या अब 173 तक पहुंच गई है। अब तक 4,281 संदिग्ध मामलों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 3,590 नेगटिव मिले हैं। 521 की रिपोर्ट का इंतजार किया गया।

सीएम अमरेंदर सिंह ने बताया कि हम स्थित पर नजर रखे हुये हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया गय है, वायरस से पीड़ित लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह घरों में रहे।

Next Story

विविध

Share it