Top
उत्तराखंड

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में फंसे 1500 नेपाली, अपने ही देश में नहीं घुसने दे रही नेपाल सरकार

Nirmal kant
19 April 2020 4:14 PM GMT
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में फंसे 1500 नेपाली, अपने ही देश में नहीं घुसने दे रही नेपाल सरकार

इन लोगों को नेपाल में प्रवेश कराए जाने का प्रयास भी किया गया, लेकिन नेपाल सरकार उन लोगों को अपने ही देश में प्रवेश नहीं दे रही है, जिसकी वजह से इन लोगों के समक्ष जीवन-यापन संबंधी सबंधी समस्या उत्पन्न हो गई है...

जनज्वार ब्यूरो, देहरादून। कोरोना वायरस की महामारी के चलते देश में अब भी कई विदेशी अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं। इस से पहले कुछ विदेशी नागरिकों को उनके देशों की पहल से स्वदेश भेजा जा चुका है, लेकिन अभी भी सैकड़ों की तादाद में लोग फंसे हैं। एक ऐसा ही मामला उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के धारचूला से सामने आ रहा है। यहां आसपास के क्षेत्रों में लॉकडाउन की वजह से नेपाल के लगभग 1500 लोग काफी समय से फंसे हुए हैं।

संबंधित खबर : उत्तराखंड सरकार के मंत्री बोले- जमातियों को शरण देने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

इन लोगों को नेपाल में प्रवेश कराए जाने का प्रयास भी किया गया, लेकिन नेपाल सरकार उन लोगों को अपने ही देश में प्रवेश नहीं दे रही है, जिसकी वजह से इन लोगों के सामने जीवन-यापन संबंधी सबंधी समस्या उत्पन्न हो गई है।

बाबत उत्तराखंड के पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से अनुरोध किया है कि राज्य में फंसे 1500 नेपाली नागरिकों को नेपाल में प्रवेश दिलाए जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए।

र्यटन मंत्री के मुताबिक, 'केंद्रीय मंत्री को इस तथ्य से अवगत कराया गया कि उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के धारचूला तथा आसपास के क्षेत्रों में नेपाल के लगभग 1500 लोग काफी समय से फंसे हुए हैं।'

संबंधित खबर : उत्तराखंड में वन्य जीवों पर कोरोना वायरस के खतरे का अलर्ट जारी

र्यटन मंत्री ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री से यह अनुरोध किया है कि इन सभी लोगों को लॉकडाउन खुलने या इससे पहले ही नेपाल भेजा जाए, अन्यथा इस क्षेत्र में अराजकता के साथ-साथ संक्रमण भी उत्पन्न हो सकता है।

Next Story

विविध

Share it