सिक्योरिटी

दिल्ली में एक ढाबा ऐसा भी जहां मिलती है 5 रुपए में 6 रोटियां और 180 ग्राम सब्जी

Janjwar Team
26 March 2018 8:25 PM GMT
दिल्ली में एक ढाबा ऐसा भी जहां मिलती है 5 रुपए में 6 रोटियां और 180 ग्राम सब्जी
x

जहां की सरकार सस्ते खाने के नाम पर 20 रुपए से कम में खाना नहीं दे पाती हो, वहां 5 रुपए में खाना देना किसी आश्चर्य से कम नहीं है...

ढाबे से लौटकर सादिक जमा की रिपोर्ट

ऐसे वक़्त में जब महंगाई आसमान को छू रही है। दो वक़्त की रोटी जूटा पाना मुश्किल हो रहा है। भरपेट खाना पेट को मयस्सर नहीं, वहां सिर्फ 5 रुपए में दिल्ली जैसे महानगर में खाना मिल जाए तो आप हैरान हो ही जाएंगे। लेकिन ये सौ फीसदी सच है।

दिल्ली के मथुरा रोड पर आश्रम चौक के पास महज 5 रुपए में आप 6 रोटी के साथ 180 ग्राम सब्जी का मजा ले सकते हैं।

दरअसल, आम लोगों में भूख की बेचैनी को देखकर मानवता का ऐसा ख्याल मोहन गुप्ता फाउंडेशन को चलाने वाले मोहन गुप्ता जी के ज़ेहन में आया, क्यों न लोगों को बेहद कम कीमत पर पेट भर खाना मयस्सर कराया जाए।

आज तक़रीबन इस छोटी सी जगह पर 500 से ज्यादा लोग 5 रुपए में भरपेट भोजन कर रहे हैं। इस फाउंडेशन से जुड़े अमित तिवारी बताते हैं कि लगभग 2 साल से सस्ते दर पर लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। हफ्ते में यहाँ 6 दिन (सोमवार से शनिवार तक) दोपहर के 12 :30 से 2 बजे तक 500 से ज्यादा लोग खाना खाने आते हैं, जिनमें सभी वर्ग के लोग शामिल होते हैं।

सबसे बड़ी बात मजदूर वर्ग को इससे बहुत राहत है। अमित कहते हैं 6 दिन में 6 तरह की सब्जियां खाने में परोसी जाती हैं। जैसे-आलू मटर, आलू सोया, आलू राजमा, आलू लोबिया, आलू काली चना, आलू हरी मटर। दिल्ली के अलावा फरीदाबाद में भी फाउंडेशन 5 रुपए में दोपहर का भोजन उपलब्ध मोहन गुप्ता फाउंडेशन करा रही है।

वाक़ई में नुक्सान मुनाफे के कपटता भरे इस माहौल में मोहन गुप्ता की कोशिश मानवता के लिए एक मिसाल है। और नजीर भी है दिल्ली सरकार व नगर निगम के लिए जो सस्ते खाने के हवा हवाई वायदे तो करती है। मगर हकीकत में उसका कोई आता-पता नहीं, ये दावे सिर्फ चुनावों के वादों की फेहरिस्त में ही दिखाई पड़ते हैं।

(सादिक जमा नवोदय टाइम्स से जुड़े हैं। उनकी रिपोर्ट पहले वहां प्रकाशित हो चुकी है।)

Next Story

विविध

Share it