राजनीति

भारत कोरोना का अगला बड़ा केंद्र, चीन और इटली से भी भयावह हो सकती है स्थिति! स्वास्थ्य विशेषज्ञ का दावा

Ragib Asim
18 March 2020 9:21 AM GMT
भारत कोरोना का अगला बड़ा केंद्र, चीन और इटली से भी भयावह हो सकती है स्थिति! स्वास्थ्य विशेषज्ञ का दावा
x

चीन, इटली, ईरान के बाद भारत कोरोना वायरस का अगला सबसे प्रमुख केंद्र बन सकता है। एक बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है...

जनज्वार। चीन, इटली, ईरान के बाद भारत कोरोना वायरस का अगला सबसे प्रमुख केंद्र बन सकता है। एक बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है। क्योंकि भारत में जो तैयारियां हैं इसे लेकर, वह बाकी एशियाई देशों की तुलना में कम और अपर्याप्त हैं।

रअसल इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च सेंटर (ICMR) के एंडवांस्ड रिसर्च इन वायरोलॉजी सेंटर के पूर्व प्रमुख डॉक्टर टी. जैकब जॉन ने ये आशंका जताई है। उनका कहना है कि भारत का मौसम और जनसंख्या दोनों ही इस तरह के हैं कि यह वायरस यहां आसानी से फैल सकता है। उनका कहना है कि लोग इसका न तो इलाज करना चाह रहे हैं और क्वारंटीन से बचने के लिए भाग रहे हैं।

डॉ. टी. जैकब जॉन भारत सरकार के पोलियो मुक्त अभियान की सलाहकार समिति में भी थे। साथ ही वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज स्थित नेशनल एचआईवी/एड्स रिफरेंस सेंटर के प्रमुख भी रह चुके हैं। डॉ. जैकब ने कहा कि हर हफ्ते यह एक बड़ा एवलांच (हिमस्खलन) बनता जा रहै है जो कभी भी भारत पर गिर सकता है।

डॉ. जैकब का कहना है कि यहां के शहर में लोगों और घरों के बीच की दूरी बेहद कम है। ज्यादातर इलाकों में लोग एक दूसरे के बेहद पास रहते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। डॉ. जैकब ने चेताते हुए कहा है कि अभी भारत में कोरोनो संक्रमित लोगों की संख्या धीमी गति से बढ़ रही है। लेकिन आने वाले दिनों में इसमें तेजी आएगी और 15 अप्रैल तक कोरोना मरीजों की संख्या 10 से 15 गुना ज्यादा हो जाएगी। क्योंकि देश में कोरोना वायरस को लेकर उठाए गए कदम पर्याप्त नहीं हैं।

हालांकि कल (17 मार्च) ICMR के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कहा था कि कोरोना वायरस भारत में अभी सेकेंड स्टेज में है। यानी यह वायरस अभी सामुदायिक तौर पर नहीं फैल रहा है। थर्ज स्टेज में यह वायरस सामुदायिक तौर पर फैलने लगता है।

क और वजह से हमारे देश में इस वायरस के ज्यादा तेजी से फैल सकता है। यहां ज्यादातर जगहों पर लोग घनी आबादी में रहते हैं। भारत में प्रति वर्ग किलोमीटर 420 लोग रहते हैं। जबकि चीन में प्रति वर्गकिलोमीटर 148 लोग ही रहते हैं। ऐसे में कोरोना का यहां और भी ज्यादा विकराल रूप लेने का खतरा बना हुआ है। अगर कोरोना वायरस ने भारत में कब्जा जमाया तो करीब तीन गुना ज्यादा असर होगा।

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार सुबह संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 148 हो गया। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। संक्रमित लोगों में 24 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it