Top
समाज

ग्रेटर नोएडा में दलित बेच रहा था बिरयानी तो अगड़ों ने की जमकर मारपीट, कट्टा दिखाकर धमकाया फिर दिखाई दिये तो उड़ा देंगे

Prema Negi
15 Dec 2019 11:50 AM GMT
ग्रेटर नोएडा में दलित बेच रहा था बिरयानी तो अगड़ों ने की जमकर मारपीट, कट्टा दिखाकर धमकाया फिर दिखाई दिये तो उड़ा देंगे
x

पीड़ित दलित युवक बोला अगड़ों ने न केवल मेरा ठेला और सामान तोड़ा-फोड़ा गया बल्कि मेरे साथ मारपीट करने के अलावा मेरे कान पर कट्टा रखकर धमकाते हुए कहा कि कल से चमट्टा यहां दिखाई देगा तो तुझे गोली से उड़ा देंगे...

जनज्वार। दलित और महिला उत्पीड़न के मामलों की तो हमारे देश में बाढ़ आई हुई है, उस पर भी योगी आदित्यनाथ के राज्य उत्तर प्रदेश ने तो इसमें कीर्तिमान ही स्थापित किया हुआ है। आये दिन दलितों, अल्पसंख्यकों, मुस्लिमों के साथ मॉब लिंचिंग की घटनायें सामने आती रहती हैं। अब ऐसा ही एक मामला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से सटे नोएडा में सामने आया है। यहां एक दलित युवक का बिरयानी बेचना हमारे समाज के तथाकथित अगड़ों को रास नहीं आया और दिनदहाड़े उसकी जमकर पिटाई की और उसका सामान तोड़फोड़कर बिखेर दिया।

स घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब एफआईआर दर्ज हो चुकी है। मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि 3 आरोपियों की पहचान की जा चुकी है और इस मामले में जांच जारी है। पुलिस का कहना है कि यह घटना 13 दिसंबर की दोपहर की है।

गौतमबुद्धनगर के एसपी (ग्रामीण) रणविजय सिंह ने द हिंदू को बताया कि, 'हमने पीड़ित दलित युवक की शिकायत पर इस मामले में एससी/एसटी एक्ट से संबंधित धाराओं मे तहत तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। हम मामले की जांच कर रहे हैं और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा। पीड़िता की सुरक्षा को किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।'

जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के थाना रबूपुरा क्षेत्र के गांव खेड़ा मोहम्मदाबाद से एक बिरयानी बेचने वाले दलित युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग दलित युवक लोकेश के साथ जातिसूचक गालियां देते हुए मारपीट कर रहे हैं और उसका सामान बिखेर देते है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और इस मामले में शिकायत दर्ज हुई।

मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि पीड़ित दलित युवक की शिकायत के बाद मारपीट करने वाले अगड़े जाति से ताल्लुक रखने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 3 आरोपियों की पहचान हो चुकी है और जल्द ही दलित युवक को बिरयानी बेचने पर मारने वाले सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

स मामले को लेकर ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा थाना एसएचओ कहते हैं पीड़ित दलित युवक की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपी पीड़ित युवक के गांव के ही हैं। वीडियो के आधार पर जांच की जा रही है और जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हीं, पीड़ित युवक ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा है कि, 'आनंद, संदीप, केबिन और कम्मन का लड़का चारपहिया गाड़ी में सवार होकर मेरे पास आए और मुझसे मेरी जाति पूछी। जाति जानने के बाद रेहड़ी पर भगौने में जो वेज बिरयानी रखी थी, उन लोगों ने उसे पलट दिया। जब मैंने इसका विरोध किया तो उन्होंने मुझ पर गालियों की बौछार कर दी। गालियां देते हुए इन्होंने मुझ पर लात—घूंसे बरसाये, मेरा सामान तोड़ा-फोड़ा और हिदायत दी कि जिंदगी में कभी भी बिरयानी नहीं बेचूं, क्योंकि मैं दलित हूं।'



पीड़ित दलित युवक के मुताबिक मारपीट की वीडियो भी अगड़ी जाति के आरोपियों ने ही 'चमट्टा यहां बिरयानी बेचेगा' के साथ वायरल की थी। उन्होंने न केवल मेरा सामान तोड़ा-फोड़ा, बल्कि मेरे साथ मारपीट करने के अलावा मेरे कान पर कट्टा रखकर भी धमकाया। कहा कि कल से चमट्टा यहां दिखाई देगा तो तुझे गोली से उड़ा देंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में भी दिख रहा है कि कैसे एक व्यक्ति बिरयानी बेचने वाले के पास आता है और उसके लिए जातिसूचक शब्द प्रयोग करते हुए गालियां देता है। गालियां देते हुए वह बिरयानी बेचने वाले दलित युवक पर जमकर लात-घूंसे बरसाते हुए उसकी रेहड़ी से सारा सामान बिखेर देता है।

Next Story

विविध

Share it