Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

कश्मीर में सेना करवा रही है मजदूरों से बेगार, फैक्ट्री मालिक को भी हथौड़ा देकर घंटों खटाया

Prema Negi
4 Nov 2019 1:24 PM GMT
कश्मीर में सेना करवा रही है मजदूरों से बेगार, फैक्ट्री मालिक को भी हथौड़ा देकर घंटों खटाया
x

कश्मीर का एक फैक्ट्री मालिक कहता है, 'सेना ने मुझे रोका और बेगार के लिए शिविर में ले गए। शिविर के अंदर, मैंने देखा कि 20 से 30 नागरिक पहले से ही वहां काम कर रहे थे और उन्हें भी मेरी तरह वहां लाया गया था, हमसे जबरन घंटों काम करवाया गया...

पुलवामा से मुज़फ्फर रैना की रिपोर्ट

5 अगस्त की सुबह, कश्मीर का अपना विशेष दर्जा छीने जाने से पहले, लस्सीपोरा इंडस्ट्रियल एस्टेट के अंदर काम पर जा रहे एक फैक्ट्री के मालिक को भारतीय सेना ने रोका, उन्हें एक हथौड़ा सौंपा और तड़काने का आदेश दिया।

राज्य की सबसे बड़ी औद्योगिक इलाके के अंदर हिंदुस्तान पेट्रोलियम की एक बंद पड़ी यूनिट में रहने वाले 44 राष्ट्रीय राइफल्स के एक छोटे से सेना शिविर को अपग्रेड किया जाना था। शेड का निर्माण किया जाना था, ज़मीन को समतल कर के घास लगाना था- इसलिए मज़दूरों की ज़रूरत थी।

“सेना ने मुझे रोका और बेगार (जबरन श्रम) के लिए शिविर में ले गए। उन्होंने ऐसा हर उस व्यक्ति के साथ किया जो उस रास्ते से गुज़र रहा था। शिविर के अंदर, मैंने देखा कि 20 से 30 नागरिक पहले से ही वहां काम कर रहे थे और उन्हें भी मेरी तरह वहाँ लाया गया था।” कारखाने के मालिक ने कहा, जिनकी पहचान टेलीग्राफ उनकी सुरक्षा के लिए गुप्त रख रहा है।

“मैंने निवेदन किया कि मुझे बख्श दिया जाना चाहिए, क्योंकि मैं एक फैक्ट्री का मालिक था, लेकिन उन्होंने जवाब दिया कि मुझे दूसरों के मुकाबले दुगना काम करना होगा। उन्होंने मुझे एक हथौड़ा पकड़ाया और घंटों तक काम करवाया।”

पिछले हफ्ते, इस घटना के दो महीने बाद, उनके हाथों पर उस जबरन मज़दूरी से हुए चोट के निशान दिखाई दिए।

टेलीग्राफ ने कारखानों के मालिकों, कर्मचारियों और पास के तुर्कवांगन गाँव के निवासियों से बात की, जिन्होंने आरोप लगाया कि कई लोगों को सेना के शिविर में "बेगार" करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि आसपास के क्षेत्र के किसी को भी रोक कर, घसीटकर यूनिट तक ले जाया जाता और घंटों काम करवाया जाता। हफ्तों तक यही चलता रहा। हमने एक यूनिट होल्डर, कुछ कर्मचारियों और स्थानीय लोगों से बात की, जिन्होंने कहा कि उन्हें शिविर में काम करने के लिए मजबूर किया गया था।

श्रीनगर के रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया। "किसी को परेशान या वहां काम करने के लिए मजबूर नही किया गया था," उन्होंने कहा।

सेना ने अब शिविर के दो छोरों पर ड्रॉप गेट बना दिया है और तुर्कवांगन गांव की ओर जाने वाले या वहां से आने वाले वाहनों की अब चेकिंग होती है।

श्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के प्रमुख प्रावधानों को खत्म करने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार का कहना था कि वह कानून राज्य के विकास की राह में रोड़ा बन रहा था और उसके हटाने के बाद प्रगति के एक नए युग की शुरुआत होगी।

5 अगस्त को, यह व्यवसायी, और औद्योगिक एस्टेट के यूनिट के कर्मचारी, उन सैकड़ों नागरिकों में से एक थे, जिन्होंने अनुभव किया कि इस विकास का क्या मतलब हो सकता है।

“इन्होंने (सेना के लोग) ही मुझे 5 अगस्त की सुबह बताया कि अनुच्छेद 370 को खत्म किया जा रहा है। यह घोषणा संसद में घंटों बाद हुई।” कारखाने के मालिक ने कहा।

क अन्य व्यवसायी, जो एस्टेट में एक यूनिट का मालिक है, ने कहा कि जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 पर घोषणा की, उसके कई घंटों पहले से और कुछ हफ्तों बाद तक उन्होंने "इस विकास मंत्र का पहला फल" चखा।

घाटी में मिलिटेंसी के शुरुआती वर्षों में बेगार एक बहुत बड़ी समस्या थी।

कुछ लोगों को श्रम के लिए भुगतान मिला था, जबकि कई अन्यों को पैसे नहीं मिले, लेकिन कोई भी स्वेच्छा से काम में शामिल नहीं हुआ, हमसे बात करने वाले लोगों ने बताया।

“हमें कुछ शेड बनाने के लिए निर्देशित किया गया था, जो हमने किया, और उसके लिए भुगतान दिया गया था, लेकिन सवाल यह है कि क्या हम वहां काम करने के लिए तैयार थे या नहीं? ज़ाहिर की बात है कि हम बिल्कुल भी तैयार नहीं थे,” एक ने कहा।

“घेराबंदी और सेना से डर के कारण, हम हफ्तों तक उस इलाके में जाने से घबराते थे। आपके आसपास दिख रही यह कुछ गतिविधि बस हाल में शुरू हुई है।"

कुछ लोगों ने‌ बताया कि उन्हें मज़दूरी के रूप में चावल और तेल दिया गया था।

रोप है कि एक कर्मचारी को बुरी तरह से पीटा गया था, जिसके बाद यूनिट धारकों ने सेना के अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाया और हालात उसके बाद ही कुछ कम हुए ।

स औद्योगिक इलाके में 350 यूनिट हैं, जो राज्य के विशेष दर्जे के रद्द होने के बाद से जारी शटडाउन के कारण हफ्तों से बंद हैं। कहा जा रहा है कि मिलिटेंटों से अनुमति मिलने पर सेब के लगभग एक दर्जन से अधिक कोल्ड स्टोरेजों ने एक हफ्ते पहले संचालन फिर से शुरू किया है।

यूनिट होल्डर्स एसोसिएशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले 11 हफ्तों के दौरान उन लोगों को भारी नुकसान हुआ हैं। “हमारा घाटा बढ़ रहा है। हम क़र्ज़ नहीं चुका पा रहे हैं। मेरा व्यक्तिगत नुकसान करोड़ों में है।” उन्होंने कहा।

5 अगस्त की सुबह जिस फैक्ट्री के मालिक को रोका गया था, वह अब अपने काम के स्थान पर सेना के शिविर वाले सड़क से नहीं जाते, बल्कि एक लंबे रास्ते से चलकर जाना ज़्यादा बेहतर समझते हैं।

(24 अक्टूबर 2019 को टेलीग्राफ इंडिया में प्रकाशित मुज़फ्फर रैना की रिपोर्ट। इसका अनुवाद 'कश्मीर खबर' ने किया है। )

मूल रिपोर्ट : Forced labour cry at army in Kashmir

Next Story

विविध