Top
राजनीति

मीडिया से बात करते हुए मुझे कभी नहीं लगा डर : मनमोहन सिंह

Prema Negi
19 Dec 2018 4:35 AM GMT
मीडिया से बात करते हुए मुझे कभी नहीं लगा डर : मनमोहन सिंह
x

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी पर तंज कसते हुए कहा प्रधानमंत्री मोदी डरते हैं मीडिया से, इसलिए आज तक कोई प्रेस कांफ्रेंस नहीं की आयोजित

जनज्वार। 5 राज्यों में हुए चुनावों में बुरी तरह हारी भाजपा को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी जमकर कोसा। उन्होंने अपने निशाने पर सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री मोदी को लिया। कहा कि अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में मोदी ने अब तक कोई प्रेस कांफ्रेंस आयोजित नहीं की, क्योंकि उन्हें मीडिया से डर लगता है।

कल 18 दिसंबर को अपनी किताब 'चेंजिंग इंडिया' के विमोचन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया से यह बात कही। मनमोहन सिंह ने कहा मैं कोई ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था, जिसे प्रेस से बात करने में डर लगता हो। मैं नियमित तौर पर प्रेस से मिलता था, और जब भी मैं विदेश दौरे पर जाता था, लौटने के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस जरूर आयोजित करता था। उन संवाददाता सम्मेलनों का मैंने अपनी किताब में भी जिक्र किया है। मगर 2014 के बाद से यह परंपरा बिल्कुल बंद हो गई है।'

मनमोहन सिंह ने कहा, भारत एक प्रमुख आर्थिक वैश्विक शक्ति बनने वाला है। पांच खंडों में प्रकाशित 'चेंजिंग इंडिया' किताब में कांग्रेस नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के 10 साल के कार्यकाल तथा एक अर्थशास्त्री के रूप में उनके जीवन के विवरण को शामिल किया गया है।

भाजपा द्वारा मौन प्रधानमंत्री के नाम से नवाजे जाने पर कमेंट करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, 'लोग कहते हैं कि मैं मौन प्रधानमंत्री था, लेकिन यह किताब उन्हें इस बात का मुंहतोड़ जवाब देगी। हालांकि किताब लिखने का मेरा उद्देश्य प्रधानमंत्री के रूप में अपनी उपलब्धियों का बखान करना नहीं रहा है, मगर जो चीजें हुई हैं उनका जिक्र स्वाभाविक रूप से किया है।

गौरतलब है कि मनमोहन सिंह के मोदी द्वारा एक भी प्रेस कांफ्रेंस आयोजित न करने पर कमेंट से ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी इसी बात पर कटाक्ष कर चुके हैं।

Next Story

विविध

Share it