Top
राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश के एलजी के प्लांट में भीषण गैस त्रासदी, इंसानों-जानवरों की लगातार हो रही मौत, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती

Manish Kumar Kumar
7 May 2020 7:30 AM GMT
आंध्र प्रदेश के एलजी के प्लांट में भीषण गैस त्रासदी, इंसानों-जानवरों की लगातार हो रही मौत, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती
x

आंध्र प्रदेश के एलजी के प्लांट में भीषण गैस त्रासदी जिसकी तुलना की जा रही भोपाल गैस त्रासदी से, बड़े पैमाने पर इंसानों-जानवरों की लगातार हो रही मौत, सैकड़ों अस्पताल में भर्ती, मरने वालों का आंकड़ा हो सकता है डरावना...

जनज्वार। आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में एक केमिकल प्लांट से गैस लीक होने की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई है. सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की शिकायत के बाद लगभग 800 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

विशाखापत्तनम के आर.आर. वेंकटपुरम गांव में स्थित एल.जी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीकेज हुआ है. गैस लीक होने के बाद लोगों ने आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की जिसके बाद लोगों को अस्पताल ले जाया गया।

सूचना मिलते ही पुलिस, फायर टेंडर, एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई. एतिहातन कदम उठाते हुए प्रशासन ने प्लांट के आसपास के गांवों और कालोनियों को खाली करवा दिया.

UPDATES:

-आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी विशाखापत्तनम के लिए रवाना हो गए हैं. विशाखापत्तनम में वह किंग जॉर्ज अस्पताल का दौरा करेंगे जहां गैस लीकेज से प्रभावित हुए लोग भर्ती हैं.



?s=20

-डीजीपी दामोदर गौतम सवांग ने बताया कि हादसे में अब तक 8 लोगों की जान गई है. करीब 800 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया. कई लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है. यह सब कैसे हुए यह जानने के लिए जांच जारी है. उन्होंने बताया कि गैस को अब बेअसर कर दिया गया है.



?s=20

-मुख्यमंत्री वाई.एस जगन मोहन रेड्डी स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। जिला प्रशासन को तत्काल कदम उठाने और सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं।



?s=20

-अमित शाह ने ट्वीट किया, "विशाखापट्टनम की घटना परेशान करने वाली है। एनडीएमए के अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों से बात की है। हम लगातार और करीब से निगरानी कर रहे हैं। मैं विशाखापट्टनम के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।"



?s=20

-वहीं दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम में गैस लीकेज की घटना पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ बैठक की। इस बैठक में उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही यह तस्वीर भी बतायी जा रही है विशाखापत्तनम की

-राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा, 'विशाखापत्तनम के पास एक प्लांट में गैस के रिसाव की ख़बर से दुखी हूं जिसने कई लोगों की जान ले ली। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के ठीक होने और सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।'

जानवर भी हुए हैं इतनी बुरी तरह प्रभावित, बड़े पैमाने पर जानवरों की मौत की भी खबरें आ रही हैं सामने

यह केमिकल प्लांट एलजी पॉलिमर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का है. 1961 में बना यह प्लांट हिंदुस्तान पॉलिमर्स का था जिसका 1997 में दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी ने टेकरऑवर किया था.

-प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा, "घटना सुबह करीब 2.30 बजे हुई। आसपास के क्षेत्रों में लोग अपने घरों में सो रहे थे। तभी अचानक उन्हें सांस लेने में तकलीफ, भयानक खुजली और आंखों में जलन महसूस होनी शुरू हुई।" दहशत में आकर लोग अपने घरों से बाहर भागे, लेकिन गैस रिसाव के कारण हवा जहरीली हो गई, जिससे वह बेसुध हो गए। इस दौरान कई मवेशी और पशु भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए।

Next Story

विविध

Share it