Begin typing your search above and press return to search.
समाज

भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर शारीरिक शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा गायब

Prema Negi
27 Aug 2019 10:59 AM GMT
भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर शारीरिक शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा गायब
x

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर शारीरिक शोषण का आरोप लगाने वाली लापता छात्रा के परिजन कह रहे हैं उनकी बेटी ने स्वामी चिन्मयानंद को सबके सामने बेनकाब कर दिया था, इसलिए कर दिया गया है उसे गायब, उसके साथ हो सकती है किसी भी तरह की अनहोनी...

एएस लॉ कॉलेज की छात्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर कहा था, संत समाज के एक बहुत बड़े नेता ने मेरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी है। वो कहता है कि वो पुलिस, डीएम को जेब में रखता है। मेरे पास उस संन्यासी के खिलाफ सबूत मौजूद हैं। उसने कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर दी है...

जनज्वार। भाजपा से तीन बार सांसद रह चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद एसएस लॉ कॉलेज की छात्राओं के यौन शोषण को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद से चर्चा में हैं। अब पूर्व मंत्री पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा गायब हो गयी है। छात्रा के परिजनों का कहना है कि स्वामी चिन्मयानंद ने उसे गायब करवाया है, उसके साथ कुछ भी अनहोनी हो सकती है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के एसएस लॉ कॉलेज में स्वामी चिन्मयानंद द्वारा छात्राओं का यौन शोषण करने का आरोप लगाने वाली छात्रा पिछले 4 दिन से गायब है। छात्रा के परिजनों की तहरीर के बावजूद अभी तक पुलिस ने इस संबंध में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है। एसएस लॉ कॉलेज पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद का ही है। लापता छात्रा के परिजनों का आरोप है कि चूंकि उनकी बेटी ने स्वामी चिन्मयानंद को सबके सामने बेनकाब कर दिया था, इसलिए उसे गायब कर दिया गया है। अपनी तहरीर में परिजनों ने आशंका जताई है कि छात्रा के साथ किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक मुताबिक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने कहा है कि एसएस लॉ कॉलेज की छात्रा वाला मामला उनकी जानकारी में है, पीड़िता को न्याय मिलेगा। एसएसपी इस मामले की जांच कर रहे हैं। हम पीड़िता को लेकर चिंतित हैं और जल्द ही उसे खोज लिया जाएगा।

गौरतलब है कि एसएस कॉलेज की एलएलएम की छात्रा ने सोशल मीडिया 23 अगस्त को एक वीडियो जारी किया था। इसमें उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगाते हुए स्वामी चिन्मयानंद पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था, 'संत समाज का एक बहुत बड़े नेता ने मेरे परिवार को जान से मारने की धमकी दी है। वो कहता है कि वो पुलिस, डीएम को जेब में रखता है। मेरे पास उस संन्यासी के खिलाफ सबूत मौजूद हैं। उसने कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर दी है।'

सोशल मीडिया पर छात्रा का यह वीडियो वायरल हो रहा है, मगर पुलिस ने इस मामले में अभी कोई कार्रवाई नहीं की है। शारीरिक शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा के पिता ने स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ पुलिस में तहरीर देते हुए लड़कियों से शारीरिक शोषण, रेप और जान से मारने की धमकी जैसे संगीन आरोप लगाए हैं।

सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करने के बाद गायब हुई पीड़ित छात्रा की मां कहती हैं, 'मेरी बेटी अंतिम बार रक्षाबंधन पर घर आई थी। मैंने उससे पूछा था कि उसका फोन अक्सर स्विच ऑफ क्यों रहता है तो उसने कहा था कि अगर मेरा फोन लंबे समय तक स्विच ऑफ रहे तो समझ लेना कि मैं मुसीबत में हूं। मेरा फोन तभी स्विच ऑफ रहता है, जब वो मेरे हाथ में नहीं होता। मेरी बेटी काफी परेशान और कष्ट में थी, लेकिन उसने ज्यादा कुछ नहीं बताया। उसने बताया था कि कॉलेज प्रशासन की तरफ से उसे नैनीताल भेजा गया था।'

गायब छात्रा के पिता का कहना है कि हम पिछले कई दिन से उससे संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं, मगर उसका कुछ पता नहीं चल रहा। जब वो रक्षाबंधन पर घर आई थी तो काफी परेशान लग रही थी। पिछले चार दिन से उसका कोई पता नहीं है। अब मैंने कॉलेज के निदेशक स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ लिखित में तहरीर दी है, मगर अभी तक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं ​की है।

हां गायब हुई छात्रा के परिजनों का कहना है कि उसके गायब होने में स्वामी चिन्मयानंद का हाथ है, वहीं स्वामी चिन्मयानंद कहते हैं कि उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस में 5 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगने का मामला दर्ज करवाया है। साथ ही यह भी आरोप लगाया है कि पैसे न देने पर उनको अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई है।

गायब छात्रा के परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की है, मगर स्वामी चिन्मयानंद के ब्लैकमेलिंग वाले आरोपों पर पुलिस द्वारा अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

हले भी बलात्कार और अपहरण के मामलों में आरोपित रह चुके ​स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ दर्ज रेप और अपहरण के मामलों केा 2018 में योगी सरकार ने वापस लेने का फैसला किया था। स्वामी चिन्मयानंद पर सात साल पहले नवंबर 2011 में शाहजहांपुर में रेप और अपहरण की एक एफआईआर दर्ज हुई थी। उन पर बलात्कार और अपहरण का आरोप उनके आश्रम में कई वर्षों तक रह चुकी एक युवती ने लगाया था।

Next Story

विविध