Top
राजनीति

कैंसर से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

Prema Negi
17 March 2019 3:20 PM GMT
कैंसर से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन
x

अग्नाशय कैंसर से पीड़ित 63 वर्षीय मनोहर पर्रिकर पिछले काफी दिनों से चल रहे थे अस्वस्थ...

जनज्वार। गोवा के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता मनोहर पर्रिकर का आज 63 साल की उम्र में कैंसर की बीमारी के बाद निधन हो गया है। अग्नाशय कैंसर से पीड़ित मनोहर पर्रिकर पिछले काफी दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे।

गौरतलब है कि आज सुबह ही गोवा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने एकबयान जारी कर मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य की स्थिति बहुत खराब होने की जानकारी मीडिया से साझा की थी। गोवा मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया था कि, 'मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की हालत बेहद गंभीर है। डॉक्टर उन्हें ठीक करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।'

उसके बाद आज 17 मार्च की शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोहर पर्रिकर के निधन की पुष्टि की।

पिछले साल कैंसर की पुष्टि होने के बाद गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में उनका इलाज हुआ था। फिलहाल उनके निजी निवास पर उनका इलाज चल रहा था।

गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय और वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को पिछले दिनों अचानक त​बीयत खराब होने के बाद गोवा मेडिकल कॉलेज में एडमिट किया गया था। पिछले शनिवार यानी 9 मार्च को भी उनकी तबीयत काफी बिगड़ जाने की खबर आई थी, मगर फिर भाजपा की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि उनकी सेहत में सुधार आ रहा है और जल्दी ही वे पहले की तरह काम पर वापस लौट आएंगे।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया,



कल 16 मार्च को बीजेपी विधायक और गोवा के डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो ने मीडिया में बयान जारी कर कहा था कि पिछली रात से मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की तबियत काफी खराब है। वे लगातार डॉक्टरों की निगरानी में हैं, मगर उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं दिख रहा। गौरतलब है कि राज्य में 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिनके प्रत्याशियों का नाम भी अभी तय नहीं किया गया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके निधन को दुखद बताते हुए ट्वीट किया,



भाजपा में अंदरखाने मनोहर पर्रिकर की जगह किसी और भाजपा नेता को मुख्यमंत्री पद की कमान संभालने की चर्चा भी चल रही थी। हालांकि माइकल लोबो ने कहा था कि जब तक मनोहर पर्रिकर हैं राज्‍य में नेतृत्‍व परिवर्तन नहीं होगा। हम प्रार्थना कर रहे हैं कि वो ठीक हो जाएं, लेकिन कोई उम्‍मीद नहीं है, वह बहुत बीमार हैं। अगर उन्‍हें कुछ होता है तो नया मुख्‍यमंत्री भाजपा से ही कोई होगा। अब उनके निधन के बाद कौन मुख्यमंत्री बनेगा इसमें संशय बना हुआ है।

मुख्यमंत्री कौन बनेगा? का सवाल इसलिए भी क्योंकि कल 16 फरवरी को कांग्रेस ने भी राज्यपाल मृदुला सिन्हा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को पिछले साल फरवरी 2018 में अग्नाशय के कैंसर होने की पुष्टि हुई थी। तब से उनकी सेहत में लगातार गिरावट आ रही थी। पिछले दिनों भी उनकी तबीयत काफी बिगड़ी थी, डॉक्टरों ने उसका कारण उनका ब्लडप्रेशर लगातार कम होना बताया था। हालांकि बीमार होने के बाद भी वह लगातार एक्टिव थे, जिसे लेकर मीडिया में तरह तरह की चर्चाएं भी हो रही थीं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मनोहर पर्रिकर निधन को दुखद बताया और अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया,



Next Story

विविध

Share it