Top
समाज

चित्रकूट में गुलाबी गैंग और बिग बॉस फेम सम्पत पाल की सरेआम चप्पलों से पिटाई

Prema Negi
6 March 2020 7:32 AM GMT
चित्रकूट में गुलाबी गैंग और बिग बॉस फेम सम्पत पाल की सरेआम चप्पलों से पिटाई
x

एक महिला ने सम्पत पाल के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग कर दिया, और उनकी चप्पल से पिटाई कर दी। इस हाथापाई के दौरान दोनों गुटों की महिलायें भी आपस में भिड़ गयीं...

जनज्वार। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के जुल्म के खिलाफ बने गुलाबी गैंग की अध्यक्ष सम्पत पाल को एक महिला ने चप्पल से सरेआम पीट दिया। इस घटना के बाद महिलाओं के दो गुटों के बीच झड़प हुयी और मामले ने हिंसक रूप ले लिया। कई महिलाओं ने एक दूसरे के साथ मारपीट की। पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों और भारी संख्या में लोगों की मौजूदगी में महिलायें एक दूसरे पर लात-घूंसे बरसातीं रहीं, मगर कुछ लोग तमाशा देखते रहे तो कई वीडियो बनाने में व्यस्त।

बुंदेलखंड से ताल्लुक रखने वाली सम्पत पाल का नाम और चेहरा सामने आते ही समाज की दबी-कुचली महिलाओं का जिक्र आता है, जिनकी आवाज़ बनकर वह उभरी थीं। उसी गुलाबी गैंग की अध्यक्ष सम्पत पाल की सरेराह एक माहिला ने चप्पल से पिटाई कर दी। इस घटना के बाद दो गुटों की महिलाओं में हाइवोल्टेज बबाल हो गया। ये पूरा मामला जिले के नयागांव में स्थित नगर परिषद कार्यालय के गेट पर हुआ, जहां पुलिस और आम जनता महज मूकदर्शक बनकर देखती रहे।

जानकारी के मुताबिक चित्रकूट जिले के नयागांव नगर परिषद् कार्यालय में बुधवार 4 फरवरी को गुलाबी गैंग और खटियाना मोहल्ले की महिलाओं के बीच उस समय बबाल हो गया, जब खटियाना मोहल्ले की एक महिला ने गुलाबी गैंग की अध्यक्ष सम्पत पाल की पिटाई चप्पल से कर दी। इसके बाद दोनों गुटों की महिलाओं के बीच जमकर मारपीट हुई।

गुलाबी गैंग की कमांडर सम्पत पाल के नेतृत्व में नगर परिषद क्षेत्र के आधा दर्जन गांव की लगभग डेढ़ सौ महिलायें अपनी मांगों के साथ प्रदर्शन करने पहुंची थी। इस दौरान गुलाबी गैंग की अध्यक्ष सम्पत पाल भी महिलाओं के साथ मौजूद थीं, जो अपनी टीम का नेतृत्व कर रही थी। गुलाबी गैंग के साथ आई सभी महिलायें बुनियादी समस्याओं को लेकर नगर परिषद के सीएमओ को ज्ञापन देने पहुंची थीं।

ब गुलाबी गैंग की अध्यक्ष सम्पत पाल के साथ आई महिलायें गेट पर नारेबाजी कर रही थीं, उसी दौरान नयागांव के खटकाना मोहल्ला की लगभग दो दर्जन महिलाएं भी नगर परिषद कार्यालय पहुंच गईं। इन महिलाओं को देख वहाँ मौजूद पुलिस और लोगों को लगा कि ये सभी महिलायें भी गुलाबी गैंग के साथ होंगी, मगर अचानक खटियाना मोहल्ले की महिलायें गुलाबी गैंग की कुछ महिलाओं से बहस करने लगीं। महिलाओं के बीच बहस होता देख सम्पत पाल ने दोनों गुटों की महिलाओं को अलग किया, मगर इसी दौरान खटियाने गैंग की एक महिला ने सम्पत पाल के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग कर दिया, और उनकी चप्पल से पिटाई कर दी। इस हाथापाई के दौरान दोनों गुटों की महिलायें भी आपस में भिड़ गयीं।

हालांकि खबर यह भी है कि जिन महिलाओं ने संपत पाल और उनके साथ आई महिलाओं पर हमला किया था वह भी गुलाबी गैंग से ही जुड़ी हुई थीं और किन्हीं वजहों से गुस्से के कारण उन्होंने सरेआम इस तर​ह की कार्रवाई को अंजाम दिया।

जिस महिला से सम्पत पाल की बहस और बाद में हाथापाई हुई, उस महिला ने सम्पत पाल पर चप्पल चला दी। अपनी नेता को पिटते देख गुलाबी गैंग की महिलाओं और खटियाने गुट की महिलाओं के बीच सड़क पर जमकर संघर्ष हुआ। खटियाने गुट की महिलाओं ने गाली गलौज करते हुए चप्पलों से सम्पत पाल की पिटाई कर दी।

स मामले में नगर परिषद के सीएमओ रमाकांत शुक्ला का कहना है कि धरना प्रदर्शन व ज्ञापन के लिए किसी भी प्रकार की सूचना और परमिशन नहीं थी, इसके बाद भी गुलाबी गैंग द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया है। बाद में सम्पत पाल ने ही खुद दोनों गुटों की महिलाओं को शांत कराया। फिलहाल मारपीट के संबंध में नयागांव थाना में दोनों ही गुटों ने कोई एफआईआर दर्ज नहीं करायी है, मगर इस बबाल की चर्चा पूरे जिले में आग की तरह फ़ैल गई।

गौरतलब है कि सम्पत पाल और उनके गुलाबी गैंग पर प्रसिद्ध अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'गुलाब गैंग' भी बन चुकी है, जिसमें माधुरी दीक्षित ने सम्पत पाल का किरदार निभाया था। इसके अलावा तमाम डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी गुलाबी गैंग पर बन चुकी हैं। इसके अलावा सम्पत पाल फेमस शो 'बिग बॉस' का हिस्सा भी रह चुकी हैं।

Next Story

विविध

Share it