समाज

'मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा' पर्ची थामे युवाओं की फोटो सोशल मीडिया पर क्यों हो रही वायरल

Prema Negi
23 March 2020 11:47 AM GMT
मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा पर्ची थामे युवाओं की फोटो सोशल मीडिया पर क्यों हो रही वायरल
x

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए बरेली समेत 16 जिलों में सोमवार 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉक डाउन घोषित किया हुआ है...

जनज्वार। कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। सिर्फ सेवा क्षेत्रों से जुड़े लोग इस दौरान बाहर निकल सकते हैं। हालांकि इस आदेश का उल्लंघन और अपनी समेत दूसरों की जान से खिलवाड़ करने की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।

से ही मामले उत्तर प्रदेश के बरेली में सामने आये, जहां पुलिस ने कर्फ्यू का नियम न मानने वालों के लिए एक नया ही तरीका ईजाद किया। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बीच कई लोग रोड पर बेवजह घूम रहे थे। इनको सबक सिखाने के लिए पुलिस प्रशासन ने इन्हें एक पर्चा थमाया और उस पर्चे के साथ उनकी फोटो भी क्लिक कर ली। पुलिस ने ये तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर डालीं, जो वायरल हो रही हैं। पर्चे पर लिखा था- मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए बरेली समेत 16 जिलों में सोमवार 23 मार्च से 25 मार्च तक लॉक डाउन घोषित किया हुआ है।

ब तक उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 30 मामले पॉजिटिव आये हैं। जिनमें लखनऊ, आगरा और नोएडा से 8-8 मामले, गाजियाबाद में दो और पीलीभीत, मुरादाबाद, वाराणसी तथा लखीमपुर खीरी में एक-एक केस सामने आये हैं। कोरोना के बढ़ते आतंक और रोग को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था, जिसका लोगों ने पालन किया।

गर शाम 5 बजे कई लोग थाली, घंटा, शंख बजाने के नाम पर इसका उल्लंघन करते भी नजर आये। वहीं कई युवा तो कर्फ्यू के दौरान भी सड़कों पर बेवजह घूम रहे थे, जिनका पुलिस ने पर्चा थमाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

से कई मामले सामने आये जिसमें पुलिस ने बेवजह टहलने वालों को पोस्टर थमाकर उनकी फोटो खींची और सोशल मीडिया पर डाल दी। इस पोस्टर पर लिखा था 'मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा।' पुलिस ने ऐसे लोगों को चेतावनी देकर वापस घर भेज दिया। इन सब खबरों के बीच बरेली के डीएम नीतीश कुमार ने लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराए जाने का निर्देश जारी किया है। प्रशासन ने कहा है कि जो भी इसका उल्लंघन करेगा, उस पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

देश के कई इलाकों से खबरें आईं कि इस दौरान रैलियां आयोजित की गयीं, जिसमें शासन—प्रशासन से जुड़े लोगों की तक भागीदारी रही। इन बेव​कूफियों पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ साफ—साफ कह रहे हैं कि इन हरकतों से लोगों ने पूरे दिनभर के जनता कर्फ्यू पर पलीता लगाने का काम किया। वैसे भी कोरोना वायरस देश में तीसरे स्टेज में है, जिसमें कम्युनिटी स्तर पर यह एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसकी भयावहता के प्रति आगाह कर रहे हैं और लगातार जनता से अपील भी कर रहे हैं कि वे घर में रहकर इस रोग को बढ़ने से रोक सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it