Top
राजनीति

PoK के आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हमले की खबर!

Prema Negi
26 Feb 2019 4:41 AM GMT
PoK के आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हमले की खबर!
x

PoK पर हमले की खबर ट्वीटर पर कर रही है ट्रेंड, मगर अब तक भारतीय वायुसेना ने औपचारिक रूप से नहीं कहा है कुछ भी...

जनज्वार। आज सुबह तड़के भारतीय वायुसेना के लगभग दस मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश—ए—मोहम्मद के ठिकानों पर 1000 किलो बम गिराकर उन्हें तहस—नहस करने की खबर आ रही है। भारत सरकार ने यह कदम पुलवामा में जैश—ए—मोहम्मद द्वारा पुलवामा में 46 सीआरपीएफ जवानों को आत्मघाती बम हमले में मारने के बाद उठाया है।

एएनआई में प्रकाशित खबर के अनुसार 'भारतीय वायुसेना के करीब दस मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने ​सीमा पार आतंकी कैंपों पर हमला किया और उसे पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है।'

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की ओर से यह बड़ी कार्रवाई की गई है। बालाकोट पाकिस्तान के एबटाबाद के पास स्थित है एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है।

टीवी पत्रकार रोहित सरदाना जिनकी छवि सत्ताधारी पत्रकारों की है, वे कहने लगे हैं कि सबूत मांगने की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान ने खुद स्वीकार कर लिया है।'



जबकि पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर की तरफ से बयान दिया गया है कि पाकिस्तान ने भी इस एक्शन का जवाब दिया है। जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया है, 'भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया। पाकिस्तान वायु सेना ने मुकाबला किया। भारतीय विमान वापस चले गए।'



गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद देश में भारी गुस्से का माहौल बना हुआ था, मोदी सरकार से लगातार मांग की जा रही है कि पाकिस्तान को उसकी इस कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया जाए। हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भी बयान दिया था कि सेना को किसी भी तरह की कार्रवाई करने की पूरी छूट दे दी गई है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान का एबटाबाद वही इलाका है, जहां ओसामा बिन लादेन के छिपने की खबरें मीडिया में आती रहती थीं।

भारत सरकार का कहना है कि हमारी वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में ठिकाने तबाह कर दिए हैं। इसके साथ ही जैश के कंट्रोल रूम अल्फा-3 को भी भी खत्म कर दिए जाने की सूचना आ रही है।

हालांकि द हिंदू की डिप्लोमैटिक अफेयर्स एडिटर सुहासिनी हैदर लिखती हैं, अब तक एक शब्द भी भारतीय वायुसेना ने औपचारिक रूप से नहीं कहा है और भारतीय मीडिया की खबरें पाकिस्तानी मिलिटरी द्वारा ट्वीटर पर अपलोड की गयी तस्वीरों पर आधारित है।



इधर एयरफोर्स की औपचारिक घोषणा से पहले ही तमाम राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं ने मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक ही हमले का स्वागत करना शुरू कर दिया है।

हमले में 200 से 300 लोगों के मारे जाने की खबरें भी मीडिया में हैं, लेकिन अब तक इसकी पुष्टि न तो भारतीय एयरफोर्स ने की है और न पाकिस्तान की तरफ से ऐसी किसी खबर की पुष्टि की गई है।

अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट बीबीसी वर्ल्ड न्यूज और इंडिपेंडेंट ने अमेरिकी न्यूज एजेंसी राइटर्स के हवाले से बताया है कि भारतीय रक्षा अधिकारियों के पास PoK पर हमले की कोई सूचना नहीं है। वहीं पाकिस्तानी सेना के प्रेस प्रवक्ता मेजर जनरल गफूर ने स्वीकार किया कि लाइन आफ कंट्रोल से तीन—चार मील दूर घुसपैठ की खबर आई। यह इलाका पीओके के पास है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस हमले में हमें किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

Next Story

विविध

Share it