Top
चुनावी पड़ताल 2019

झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित, 23 दिसंबर को बन जायेगी नई सरकार

Prema Negi
1 Nov 2019 1:20 PM GMT
झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित, 23 दिसंबर को बन जायेगी नई सरकार
x

मोदी सरकार 2 में यानी लोकसभा चुनाव में मिले भारी बहुमत के बाद विधानसभा चुनाव में भाजपा ने झारखंड में मिशन-65 प्लस का टारगेट किया है फिक्स, वहीं कांग्रेस और अन्य दल भी कर रहे हैं जोर शोर से तैयारियां...

जनज्वार। भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज 1 नवंबर को झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखें घोषित कर दी हैं। झारखंड में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को खत्म होने वाला है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर बताया कि राज्य की सभी 81 सीटों पर चुनाव कराए जायेंगे।

स दौरान प्रेस को संबोधित करते हुए चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है और सभी 81 सीटों पर चुनाव कराए जायेंगे। इस दौरान दिव्यांगों के लिए विशेष प्रबंध कराए जायेंगे। उन्होंने कहा झारखंड में पांच चरणों मे चुनाव कराए जायेंगे, जिसमें 30 नवबंर को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को, तीसरे चरण का 12 दिसंबर, चौथा चरण 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना 23 दिसंबर को की जाएगी।

स दौरान राज्य में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र बल के 9000 जवानों की तैनाती के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक झारखंड चुनाव के लिए केंद्र और राज्य के सशस्त्र बलों की 90 टुकड़ियां तैनात की जायेंगी। इनमें से अधिकतर टुकड़ियों की तैनाती नक्सल प्रभावित इलाकों में की जाएगी।

हीं निर्वाचन आयोग ने चुनावों में आयकर विभाग में तैनात भारतीय राजस्व सेवा के 34 अधिकारियों को भी झारखंड में तैनाती के आदेश दिए हैं। ये सभी अधिकारी 81 सीटों पर होने वाले चुनाव खर्च का आकलन करेगा। इन अधिकारियों पर चुनावों में धन बल के इस्तेमाल को रोकने की भी जिम्मेदारी होगी।

हीं सुरक्षा बल की टुकड़ियों में बीएसएफ की 15, आईटीबीपी की 13, सीआरपीएफ की 12 और सीआईएसएफ, एसएसबी की 10 टुकड़ियां शामिल होंगी। इनमें 20 टुकड़ियां झारखंड पुलिस और राज्य सशस्त्र बलों की होंगी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में भाजपा लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रही है। मोदी सरकार 2 में यानी लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत के बाद विधानसभा चुनाव में भाजपा ने झारखंड में मिशन-65 प्लस का टारगेट फिक्स किया है। इस बार बीजेपी-एजेएसयू ने मिलकर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है।

झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए पिछले 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 31.3 फीसदी वोट के साथ 37 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) ने 3.7 फीसदी वोटों के साथ 5 सीटें जीती थीं।

Next Story

विविध

Share it