Top
शिक्षा

कोरोना संकट : अब फेसबुक और यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

Nirmal kant
12 April 2020 3:01 AM GMT
कोरोना संकट : अब फेसबुक और यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

छठी से आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं, वहीं केवीएस दिल्ली क्षेत्र ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन लाइव कक्षाएं पहले ही शुरू कर चुका है....

जनज्वार ब्यूरो। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को बच्चों के समय का लाभदायक उपयोग करने और अकादमिक कैलेंडर के साथ बराबरी बनाए रखने के उद्देश्य से डिजिटल प्लेटफॉर्मो का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी है।

न्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश के विद्यार्थियों की सुरक्षा और शैक्षणिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संकल्पबद्ध है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सुझाव को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय विद्यालय संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली क्षेत्र ने छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर आईडी बनाने की दिशा में पहल की है।

संबंधित खबर : लॉकडाउन में छात्रों की मानसिक-सामाजिक चिंताओं का होगा निवारण, MHRD ने दिए निर्देश

हां एक ओर छठी से आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं, वहीं केवीएस दिल्ली क्षेत्र ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन लाइव कक्षाएं पहले ही शुरू कर चुका है। कक्षाओं को संचालित करने के दो ही दिन के भीतर लगभग 90,000 व्यूज और 40,000 कॉमेंट्स प्राप्त हुए। दिल्ली क्षेत्र के यूट्यूब चैनल पर 13343 ग्राहक हैं। इन लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं को शुरू करने के लिए सभी विषयों और कक्षाओं के शिक्षकों की एक टीम को चुना गया।

ने कहा, सभी विषयों के लिए एक समय सारिणी तैयार की गई और उसे व्हाट्सएप स्कूल ग्रुप्स और यूट्यूब के माध्यम से छात्रों के साथ साझा किया गया। केवीएस दिल्ली क्षेत्र के प्राचार्यों को इन लाइव कक्षाओं के बारे में विशिष्ट निर्देश दिए गए, जिन्होंने इसके बाद इन निदेर्शो को शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ साझा किया। इन पाठों, कक्षाओं को विषय-वार देखने के लिए यूट्यूब पर विद्यार्थियों के लिए एक प्लेलिस्ट भी बनाई गई है।

Next Story

विविध

Share it