Top
दुनिया

तमाम अटकलों के बीच सामने आए उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन, फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में हुए शामिल

Manish Kumar Kumar
2 May 2020 3:09 AM GMT
तमाम अटकलों के बीच सामने आए उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन,  फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में हुए शामिल

20 दिन के बाद किम जोंग उन को किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा गया है. इस बीच उनकी सेहत को लेकर तमाम तरह की अटकलें दुनिया भर में लगाई जाती रहीं....

जनज्वारः सेहत और बीमारी की तमाम अफवाहों के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की तस्वीरें सामने आई हैं. किम इन तस्वीरों में एक रिबन काटते नजर आ रहे हैं.

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक किम एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह में पहुंचे और फीता काटा.

सरकारी मीडिया के अनुसार जब वो सामने आए वहां मौजूद लोगों ने 'तालियों की गड़गड़ाहट' से उनका स्वागत किया. केसीएनए न्यूज़ के मुताबिक़ किम जोंग-उन अपनी बहन किम यो जोंग और कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ थे.

यह भी पढ़ें- काम ना आई मोदी की अपील रिलायंस ने वेतन में 50 फीसदी तक कर दी कटौती, मुकेश अंबानी भी नहीं लेंगे साल भर सैलरी

बता दें पिछले कई दिनों से किम की सेहत को लेकर सवाल उठ रहे थे. इस दौरान उनकी मौत की अफवाह भी सोशल मीडिया पर उड़ती रही. करीब 20 दिन तक किसी को भी किम के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं थी.

किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को राज्य मीडिया पर सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था।

किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगना एक महत्वपूर्ण समारोह से उनकी अनुपस्थिति के बाद शुरू हुईं। ये समारोह उनके दिवंगत दादा और राष्ट्र के संस्थापक कहे जाने वोल किम इल-सुंग की 108 वीं जयंती के उपलक्ष्य में हुआ था।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन 3 : ग्रीन जोन में 4 मई से चलेंगी बसें, जानें और क्या-क्या दी गई है छूट

पिछले हफ्ते सीएनएन की रिपोर्ट के बाद इस बारे में अटकलें बढ़ गईं, जिसमें एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया कि वॉशिंगटन ने खुफिया जानकारी में पाया कि किम जोंग-उन एक सर्जरी के बाद 'गंभीर खतरे' में थे।

इस बीच, दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने अटकलों को लगतार खारिज करते रहे। उन्होंने कहा कि इस बारे में कुछ असामान्य संकेत नहीं है कि उत्तर के नेता के साथ कुछ गलत हो सकता है। वो माने रहे हैं कि नेता वेन्सन के पूर्वी तट क्षेत्र में रह रहे हैं।

हलांकि दुनिया की नजरों से ओझल होना किम के लिए नया नहीं है. सार्वजनिक दृश्य से उनकी सबसे लंबी अनुपस्थिति सितंबर 2014 में थी, जब वह एक 40 दिनों के लिए गायब हो गए और बाद में वे जब आए तो लंगड़ा कर चल रहे थे। सियोल की खुफिया एजेंसी ने बाद में कहा कि उनके टखने से एक गांठ निकाली गई थी।

Next Story

विविध

Share it