संस्कृति

मोदी जी अभियान तो चलाओगे, लेकिन मंत्री जी को संस्कार कैसे सिखाओगे

Janjwar Team
28 Jun 2017 11:12 PM GMT
मोदी जी अभियान तो चलाओगे, लेकिन मंत्री जी को संस्कार कैसे सिखाओगे
x

मोदी कैबिनेट के मंत्री की सू—सू करते फोटो वायरल, सवाल है कौन सिखाए इन्हें संस्कार

जनज्वार, दिल्ली। सोशल मीडिया पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह की एक नायाब तस्वीर शेयर हो रही है और लोग उनकी खिल्ली उड़ा रहे हैं। खिल्ली उड़ाते हुए लोग लिख रहे हैं, 'मंत्री जी! मोदी जी के स्वच्छता अभियान पर।'

वायरल हुई फोटो में केंद्रीय मंत्री अपने काफिले के साथ हैं। काफिले के सामने ही मंत्री जी मुश्किल से दो कदम की दूरी पर फोटो में सरेआम एक मकान की दीवार पर सू सू करते दिखाई दे रहे हैं। लघुशंका करते मंत्री जी के बगल में कमांडो ऐसे खड़ा है, मानो मंत्री जी को कोई इस विशेष काम में भी डिस्टर्ब कर सकता है।

मंत्री जी की यह खिल्ली इसलिए भी उड़ाई जा रही है क्योंकि मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही जो पहला कार्यभार लिया था, वह स्वच्छता अभियान का था। स्वच्छता अभियान के तहत देशभर में गांव—गांव में शौचालय बनवा रही है और खुले में शौच न करने के लिए करोड़ों रुपया विज्ञापन पर बर्बाद कर रही है।

ऐसे में सवाल है कि जब प्रधानमंत्री जी अपने कैबिनेट मंत्री को ही शौचालय का संस्कार नहीं सिखा पा रहे तो देश भला उनका खाक अनुकरण करेगा।

ये फोटो कब और कहां की है, इसकी पुख्ता जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। पर कहा जा रहा है कि हय मंत्री जी के किसी नजदीकी ने खींची है। हां, गाड़ी को देखकर कहा जा सकता है कि यह तस्वीर करीब डेढ़ महीने पुरानी है या उससे पहले की है, क्योंकि मोदी सरकार ने वीआईपी कल्चर खत्म करते हुए करीब डेढ़ महीने पहले लालबत्ती हटवा दी थी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों सामाजिक कार्यकर्ता और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के सदस्य जफर खान ने उस दौरान कुछ सफाई कर्मचारियों को फोटो लेने से रोका और उनके साथ मारपीट की, जब वो खुले में शौच कर रहीं महिलाओं की तस्वीरें ले रहे थे। इस मारपीट के दौरान उन्हें इतनी चोटें आईं कि उनकी मौत हो गई।

ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि मंत्री जी की तस्वीर लेने वाला उनका कोई नजदीकी ही रहा होगा जो अब तक जफर खान होने से बच गया हो।

Next Story

विविध

Share it