Top
राष्ट्रीय

कोरोना : भारत में 8 हजार से ज्यादा मामले आये सामने, 273 लोगों की मौत

Nirmal kant
12 April 2020 6:01 AM GMT
कोरोना : भारत में 8 हजार से ज्यादा मामले आये सामने, 273 लोगों की मौत
x

मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में कुल 7,367 मरीज कोविड-19 से संक्रमित हैं और उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 715 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है...

नई दिल्ली, जनज्वार। भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। देश में अब तक महामारी के कुल 8,356 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 273 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज रविवार 12 अप्रैल को इस बात की जानकारी दी।

मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में कुल 7,367 मरीज कोविड-19 से संक्रमित हैं और उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 715 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

संबंधित खबर : कानपुर- ठेके सील तो पेटियां ले उड़े चोर, शराब के साथ होली की फोटो पोस्ट करने पर एक गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश में छह लोगों की मौत के साथ ही कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 381 हो गई है, जबकि 11 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अंडमान निकोबार में 11 लोग इस बीमारी से पीड़ित है, इनमें से 10 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश में सिर्फ एक व्यक्ति संक्रमण से ग्रसित है। असम में 29 लोग कोविड-19 संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है।

बिहार में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक यहां एक व्यक्ति की मौत सहित 63 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। चंडीगढ़ में 19 लोग महामारी की चपेट में आए, जिनमें से 7 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। छत्तीसगढ़ में यह संख्या 18 है, जबकि 9 मरीजों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। मंत्राल ने रविवार सुबह आंकड़े जारी कर कहा कि कुल 1,069 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। उपचार के बाद 25 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है, वहीं महामारी के चलते 19 लोगों की मौत हुई है।

गोवा में सिर्फ 7 व्यक्ति कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव मिली, इनमें से पांच को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उधर गुजरात में भी महामारी के आंकड़ों में उछाल है, यहां 432 लोग इस वायरस से पीड़ित बताए गए हैं। 44 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 22 की मौत हो चुकी है। हरियाणा में यह आंकड़ा 177 है, जबकि 29 को छुट्टी दे दी गई है। यहां तीन लोगों की मौत हुई है। हिमाचल में एक मौत सहित कुल 32 संक्रमित मामले हैं, जिनमें से 6 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

धर जम्मू एवं कश्मीर में भी कोरोनावायरस पीड़ित लोगों की संख्या 207 पहुंच गई है। 6 को डिस्चार्ज किया है चुका है। प्रदेश में 4 की मौत हुई है। झारखंड में अब तक 17 लोग इस वायरस से पीड़ित है और यहां एक मौत हुई है। कर्नाटका में ये आंकड़ा 214 पहुंच गया है। 37 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि 6 की मौत हुई है। केरल में भी आंकड़ा बढ़ता दिख रहा है। यहां 364 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं। 123 को डिस्चार्ज किया जा चुका है, 2 की मौत हुई है। लद्दाख में सिर्फ 15 मामले सामने आए हैं, 10 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

ध्यप्रदेश में कोरोना पीड़ित लोगों का आंकड़ा 533 तक पहुंच चुका है। यहां 36 लोगों की मौत की सूचना है। उधर भारत में सबसे अधिक महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या है। यहां अब तक जारी आंकड़े के मुताबिक 1761 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 208 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। अकेले महाराष्ट्र में 127 लोगों की मौत हुई है। उधर मणिपुर में 2, मिजोरम में 1 और उड़ीसा में 50 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना है। पुडुचेरी में 7 लोग कोरोना संक्रमित हैं, जिनमें से एक को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

पंजाब में भी आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। यहां 151 लोग बीमारी से संक्रमित हैं । 5 को डिस्चार्ज किया जा चुका है, प्रदेश में रविवार सुबह तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

संबंधित खबर : कोरोना संकट- अब फेसबुक और यूट्यूब पर चलेंगी केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 700 हो चुका है। यहां 21 को डिस्चार्ज किया जा चुका है ,3 की मौत हुई है। तमिलनाडु में 969 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। 44 को डिस्चार्ज किया गया, 10 की मौत हुई है। तेलंगाना में 504 लोग बीमारी से पीड़ित है। 43 को डिस्चार्ज किया गया है, 9 लोगों की मौत हुई है। उधर त्रिपुरा से 2 मामले सामने आए हैं।

त्तर प्रदेश में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता दिख रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 452 लोग इस बीमारी से अब तक ग्रसित बताए गए हैं, 45 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 5 की मौत हुई है। उत्तराखंड में यह मामला 35, जबकि पश्चिम बंगाल में 134 लोग अब तक कोरोना पीड़ित बताए गए हैं, जिनमें से 19 को डिस्चार्ज किया चुका है 5 की मौत हुई है।

Next Story
Share it