समाज

बात करते हुए ब्लास्ट हो गया नोकिया का मोबाइल, 19 वर्षीय लड़की की मौत

Janjwar Team
20 March 2018 3:55 PM GMT
बात करते हुए ब्लास्ट हो गया नोकिया का मोबाइल, 19 वर्षीय लड़की की मौत
x

उमा उरांव मोबाइल फोन से कर रही थी बात, जिस कारण मोबाइल ब्लास्ट हो गया और उसकी मौत हो गई..

ओडिशा। आज मोबाइल फोन जहां इंसान की सबसे जरूरतमंद चीजों में शामिल हो चुका है, वहीं इसके नुकसान भी भारी तादाद में तरह—तरह से सामने आ रहे हैं। स्मार्टफोन के इंटरनेट से जुड़ने के फायदों के अलावा दुष्परिणामों की खबरें भी आए दिन अखबारों की सुर्खियां बने रहते हैं। हालिया मामला लोगों के बीच जाना—पहचाना और भरोसेमंद माने जाने वाले नोकिया मोबाइल के ब्लास्ट होने से एक लड़की के मरने का है।

यह घटना ओडिशा की है, जहां बात करने के दौरान स्मार्टफोन फट जाने से 19 साल की उमा उरांव की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक ओडिशा के झारसुगुड़ा, जेएनए के बागडीही पुलिस चौकी अंतर्गत खरियाकानी गांव में बात करने के दौरान मोबाइल फोन फट जाने से उमा उरांव की मौत हो गई।

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और उमा उरांव के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मृतका के परिजनों के मुताबिक उमा की मौत उस समय हो गई, जब वह स्मार्टफोन पर किसी से बात कर रही थी। उमा का भाई गौतम ने बताया कि 16 मार्च शुक्रवार को दोपहर में उमा अपने कमरे में किसी से फोन पर बात कर रही थी, तभी अचानक मोबाइल में विस्फोट हो गया। मोबाइल फटने से ब्लास्ट हुआ, जिससे उमा उरांव गंभीर रूप से जल गई।

उमा को गंभीर हालत में झारसुगुड़ा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उमा की मौत हो गई। इस घटना पर एएसडीपीओ कैलाश आचार्य कहते हैं कि उमा उरांव मोबाइल को चार्ज में लगाकर फोन से बात कर रही थी, जिस कारण मोबाइल ब्लास्ट हो गया और उसकी मौत हो गई।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक उमा उरांव जिस फोन से बात कर रही थी वह ख्यात नोकिया कंपनी द्वारा 2010 में जारी मॉडल 5233 है।

इस घटना की तस्वीर एक क्षतिग्रस्त फोन दिखाती है जो कि भारत में कुछ मीडिया स्रोतों का कहना है कि 2010 में जारी एक नोकिया 5233 की तरह लग रहा है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक नोकिया की तरफ से इस घटना के बाद दुख व्यक्त करते हुए कहा गया है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए हम बहुत दुःखी हैं, जिसकी शिकार एक 19 वर्षीय लड़की हुई हैं।

नोकिया ने इस दर्दनाक घटना के बाद एक बयान जारी कर कहा है कि जब तक हम पूरी तरह जांच नहीं लेते कि धमाके का कारण नोकिया फोन था, तब तक कुछ भी नहीं कर सकते। पूरी जांच के बाद ही हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह फोन एचएमडी ग्लोबल द्वारा बेचा गया है, क्योंकि नोकिया का नया घर अब यही है। 2017 से नोकिया फोन की नई रेंज और डिवाइस का मैनुफैक्चर्र एचएमडी ग्लोबल ही है।

नोकिया ने आगे कहा कि एचएमडी ग्लोबल के रूप में, हम उच्च गुणवत्ता वाला मोबाइल सैट बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसका रिश्ता उपयोगकर्ताओं के साथ मजबूती से जुड़ा हुआ है। हम अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर पूरी तरह खरा उतरने की कोशिश करते हैं।

चार्जर में लगे होने के दौरान मोबाइल ब्लास्ट होने या बातचीत के दौरान मोबाइल फटने की कई घटनाएं अब तक सामने आ चुकी हैं।

Next Story

विविध