Begin typing your search above and press return to search.
सिक्योरिटी

ओसामा बिन लादेन की मां का पहली बार छपा साक्षात्कार

Prema Negi
4 Aug 2018 2:43 AM GMT
ओसामा बिन लादेन की मां का पहली बार छपा साक्षात्कार
x

अल-क़ायदा के नेता और आतंकी ओसामा-बिन-लादेन की मौत के सात साल बाद उसकी मां ने पहली बार अपने बेटे के बारे में सार्वजनिक तौर पर बात की है....

आलिया ग़ानेम ने ब्रिटेन के अख़बार 'द गार्डियन' को सऊदी अरब के जेद्दा में स्थित अपने ख़ानदानी घर पर इंटरव्यू दिया.

आलिया ने अख़बार को बताया कि उनका बेटा बचपन में शर्मिला और 'अच्छा बच्चा' था मगर यूनिवर्सिटी में 'ब्रेनवॉश' करके जबरन उसके विचार बदल दिए गए.

परिवार का कहना है कि उन्होंने आख़िरी बार साल 1999 में बिन लादेन को अफ़ग़ानिस्तान में देखा था. यह 9/11 की घटना से दो साल पहले की बात है.

शुरू में वह सोवियत सेनाओं से लड़ने के लिए अफ़ग़ानिस्तान में आए थे मगर साल 1999 तक तक उनकी पहचान पूरी दुनिया में संदिग्ध चरमपंथी की बन गई थी.

आलिया से पूछा गया कि जब उन्हें अपने बेटे के जिहादी लड़ाका बनने का पता चला तो उन्हें कैसा लगा. इसके जवाब में उन्होंने अख़बार को बताया, "हम बहुत ज़्यादा परेशान थे. मैं ऐसा कतई नहीं होने देना चाहती थी. वो कैसे सब बर्बाद कर सकता था?"

उन्होंने यह भी कहा कि पढ़ाई करते समय उनका बेटा 'मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन' के संपर्क में आ गया था जो कि उस समय एक तरह का पंथ बन गया था.

बिन लादेन का परिवार सऊदी अरब के सबसे प्रभावशाली परिवारों में से एक है. इस परिवार ने निर्माण के कारोबार से संपत्ति जोड़ी है.

बिन लादेन के पिता मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन ने आलिया ग़ानेम को ओसामा के जन्म के तीन साल बाद तलाक़ दे दिया था. अवाद बिन लादेन के 50 से ज़्यादा बच्चे हैं.

परिवार का कहना है कि 9/11 हमलों के बाद सऊदी सरकार ने उनसे पूछताछ की थी और उनके आने-जाने पर पाबंदियां लगा दी गई थीं.

पत्रकार मार्टिन चुलोव ने लिखा है कि उनके विचार से सऊदी अरब के प्रशासन ने उन्हें इसलिए आलिया ग़ानेम से बात करने की इजाज़त दी क्योंकि वरिष्ठ अधिकारियों को लगता था कि इससे यह दिखाने में मदद मिलेगी कि अल क़ायदा के पूर्व नेता बहिष्कृत थे न कि सरकारी एजेंट.

बिन लादेन के दो भाई हसन और अहमद भी इस इंटरव्यू के दौरान मौजूद थे. उन्होंने कहा कि जब उन्हें 9/11 हमलों में ओसामा की भूमिका होने का पता चला तब वे सन्न रह गए थे.

अहमद ने याद करते हुए कहा, "घर के हर छोटे-बड़े सदस्य को उन पर शर्म आ रही थी. हम सब जानते थे कि हमें इसके भयानक नतीजे भुगतने होंगे. हमारे परिवार के सभी सदस्य दुनिया में जहां भी थे, वहां से सऊदी लौट आए थे."

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी मां 9/11 हमलों के 17 साल बाद भी ओसमा बिन लादेन के बजाय उनके साथ के लोगों को ज़िम्मेदार मानती हैं.

(बीबीसी से साभार)

Next Story

विविध