Top
राष्ट्रीय

नेहरू की किताब पर बने इस यादगार सीरियल को देखना चाहते हैं लोग, ट्रेंड हुआ bharat_ek_khoj

Manish Kumar
22 April 2020 6:51 AM GMT
नेहरू की किताब पर बने इस यादगार सीरियल को देखना चाहते हैं लोग, ट्रेंड हुआ bharat_ek_khoj
x

अस्सी के दशक के आखिर में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ यह धारावाहिक टीवी इतिहास के महानतम सीरीज में से एक माना जाता है...

नई दिल्लीः लॉकडाउन के दौरान घरों में बैठे करोड़ों भारतीयों के लिए दूरदर्शन ने अपने पुराने धारावहिकों को दोबारा प्रसारण शुरू किया है. रामायाण, सर्कस, बुनियाद, ब्योमकेश बक्शी जैसै सीरियल का पुनः प्रसारण कर दूरदर्शन शानदार रेटिंग बटोर ली है. लेकिन इन सबके बीच एक धारावाहिक ऐसा भी जिसकी मांग लोग ट्विटर पर कर रहे हैं.

दरअसल यह सीरियल है भारत एक खोज. अस्सी के दशक के आखिर में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ यह धारावाहिक टीवी इतिहास के महानतम सीरिलय में से एक माना जाता है. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की विश्व प्रसिद्ध पुस्तक पर आधारित इस सीरियल में हड़प्पा काल से लेकर ब्रिटिश काल तक के इतिहास को दिखाया गया है.

बुधवार सुबह से ही टीवी पर Bharat_Ek_Khoj ट्रेंड कर रहा है. लोग इसे दोबारा दूरदर्शन पर दिखाए जाने की मांग कर रहे हैं.



?s=20

ठाकुर प्रतुल सिंह ने ट्वीट किया- भारत के समृद्ध इतिहास पर आधारित सीरियल #भारत_एक_खोज एतिहासिक दर्पण है. इसका पुनः प्रसारण किया जाना चाहिए ताकि भारत के भविष्य अपने इतिहास को जान सके.



?s=20

सुमित कश्यप ने लिखा- मैं टीवी पर भारत एक खोज देखना चाहूंगा. आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की किताब पर आधारित एक टीवी सीरिज.



?s=20

आदिल खान ने कहा- इतिहास जिन की सब्जेक्ट है उनका बेसिक कांसेप्ट क्लियर हो जाएगा यह देखने के बाद

शुभम ने लिखा- यह सीरियल एक भारत के बच्चों को शिक्षा देता है. यह दुर्भाग्यपूरण है कि केंद्र सरकार इसे दूरदर्शन पर नहीं दिखाना चाहती है. सिर्फ इसलिए क्योंकि यह जवाहर लाल नेहरू की सोच को दिखाता है.



?s=20

मशहूर फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने इस टीवी सीरिज का निर्देशन किया था. नसीनरुद्दीन शाह, ओमपुरी, सदाशिव अमरापुरकर, रत्ना पाठक शाह, रवि झंकाल, अंजन गुप्ता, ईला अरुण जैसे कलाकारों की एक लंब लिस्ट है जो इस सीरियल में नजर आए थे.

Next Story

विविध

Share it