Top
राष्ट्रीय

हिमाचल के बद्दी में फैक्ट्री में विस्फोट से जहरीली गैस का रिसाव, 1 मजदूर की मौत 7 गंभीर

Janjwar Team
16 April 2020 6:09 AM GMT
हिमाचल के बद्दी में फैक्ट्री में विस्फोट से जहरीली गैस का रिसाव, 1 मजदूर की मौत 7 गंभीर
x

रात करीब एक बजे हादसा हुआ । गैस के लीक होते ही इसके आसपास झुग्गी झोपड़ी में रह रहे प्रवासी मजदूर इसकी चपेट में आ गए । मजदूरों ने बताया कि अचानक से उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी...

जनज्वार, शिमला: हिमाचल प्रदेश के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में थाना गांव में पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के टैंक में विस्फोट होने से जहरीली गैस का रिसाव होने से एक प्रवासी मजदूर की मौत हो गई जबकि सात अन्य गंभीर हो गए है । मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के सिराज खान के रूप में हुई है।

पीजीआई में रेफर करने वालों में चार महिलाएं और एक साल की बच्ची शामिल है। जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. एक को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गैस से प्रभावित लोग ज्यादातर कंपनी के लिए काम करते थे और कंपनी के पास की ही झुग्गी बस्ती में रहते थे.

रात करीब एक बजे हादसा हुआ । गैस के लीक होते ही इसके आसपास झुग्गी झोपड़ी में रह रहे प्रवासी मजदूर इसकी चपेट में आ गए । मजदूरों ने बताया कि अचानक से उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी । मजदूर यह समझ नहीं पाए कि क्या हो गया है. मजदूरों ने बताया की उन्हें लगा की वह कोरोना की चपेट में आ गए । बाद में जब फायर ब्रिगेड की गाड़ी आई तो उन्हें वहा से निकाला गया ।

यह भी पढ़ें- राशन की मांग पर भूखे मजदूरों ने बजाई थाली, मोदी से कहा जुमलों से नहीं खाने से भरता है पेट

पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीन रासायनिक टैंक थे, और उनमें से एक में रिसाव के कारण विस्फोट हुआ। हादसे के बाद क्षेत्र को सील कर दिया गया । किसी को भी इसके आसपास आने की इजाजत नहीं दी जा रही है । दूसरी ओर जिस जगह विस्फोट हुआ है वहां अभी भी गैस का प्रभाव बना है ।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने दिया पानीपत के मज़दूरों को सहायता की PIL पर हाईकोर्ट को तत्काल सुनवाई का आदेश

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है । यह भी पता कराया जा रहा है कि आखिर जब लॉकडाउन था तो इतनी मात्रा में गैस कैसे फैक्टरी में स्टोर क्यों की गई थी लॉकडाउन उन्होंने यह भी बताया यदि गैस थी तो फैक्ट्री संचालकों ने क्यों नहीं सुरक्षा की ओर ध्यान दिया ।

Next Story
Share it