Top
आंदोलन

जानिए कहां—कहां हो रहे हैं गौरी लंकेश के पक्ष में विरोध प्रदर्शन

Janjwar Team
6 Sep 2017 11:11 AM GMT
जानिए कहां—कहां हो रहे हैं गौरी लंकेश के पक्ष में विरोध प्रदर्शन
x

जनज्वार, दिल्ली। साप्ताहिक लोकप्रिय अखबार लंकेश पत्रिके की संपादक 55 वर्षीय गौरी लंकेश की कल हुई हत्या के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। कल रात 8 बजे बेंगलुरु के राजेश्वरी इलाके स्थित उनके आवास में ही अपराधियों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।

सांप्रदायिक और हिंदूवादी राजनीति के खिलाफ खुलकर लिखने वाली गौरी लंकेश की हत्या के बाद देश भर में जबर्दस्त प्रतिक्रिया हुई। सोशल मीडिया पर एक पत्रकार की हत्या का ट्रेंड करना बताता है कि उनकी पक्षधरता और सामाजिक सक्रियता कितनी व्यापक थी।

स्वराज इंडिया ने बयान जारी कर गौरी लंकेश हत्याकांड की कड़ी निंदा की है। स्वराज इंडिया ने कहा है लंकेश की हत्या कायरतापूर्ण घटना है। प्रथमदृष्टया ऐसा लग रहा है कि उनकी हत्या उन्हीं लोगों ने की है जिनके खिलाफ वह लिखती और मुखर होती रही हैं।

प्रगतिशील लेखक संघ और जनवादी लेखक संघ के संयुक्त बयान में राजेन्द्र शर्मा, राजेश जोशी, विनीत तिवारी और मनोज कुलकर्णी ने कहा है कि वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या दाभोलकर, पानसरे और कलबुर्गी की हत्याओं की ही अगली कड़ी है। इन तमाम हत्याओं के पीछे एक ही विचार, एक ही विचारधारा और विभिन्न नामों वाले एक ही संगठन की हिंसक सक्रियता है।

यहां हो रहे हैं विरोध प्रदर्शन- अब से थोड़ी देर बाद 11 बजे से दिल्ली के प्रेस क्लब में एक विरोध सभा का आयोजन किया गया है। विरोध सभा के लिए कल रात बने पेज पर अबतक 2 हजार लोग पहुंचने की इच्छा जता चुके हैं।

पटना में भी आज ही शाम 4 बजे भगत सिंह चौक (कारगिल चौक) पर नागरिक प्रतिरोध सभा गौरी लंकेश हत्या के विरोध में प्रदर्शन करेगी। बिहार के बक्सर जिले में कुंवर सिंह चौक से भगत सिंह चौक तक पत्रकार की हत्या के खिलाफ दो बजे से प्रतिरोध मार्च का आयोजन हो रहा है।

दिल्ली के इंडिया गेट पर भी शाम 6 बजे प्रदर्शन होगा, जिसमें स्वराज पार्टी के अध्यक्ष योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण शामिल होंगे। इस प्रदर्शन के प्रचंड होने की संभावना है।

गौरी लंकेश की हत्या के प्रतिरोध में दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस के विवेकानंद प्रतिमा के पास आज शाम 6 बजे एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है।

वहीं कल 7 सितंबर को शाम को 4 से 6 बजे के बीच दिल्ली में जंतर—मंतर पर विरोध प्रदर्शन होना तय हुआ है।

नारस के लंका गेट, बीएचयू के पास आज शाम 4 बजे विरोध प्रदर्शन का आयोजन होना है, जिसमें सामाजिक कार्यकता, नेता और छात्र—युवा भागीदारी करेंगे।

लखनऊ में हजरतगंज चौराहे पर गांधी प्रतिमा के नजदीक 5 बजे विरोध प्रदर्शन होना है तो गोरखपुर के पंत पार्क पर शाम 4 बजे प्रदर्शन के लिए लोग जुटेंगे।

गौरी लंकेश के अपने शहर बेंगलुरु के पुत्तनाचेटी टाउनहॉल पर आज ही शाम 5 से 7 बजे तक 'नॉट इन माई नेम' के बैनर तले प्रदर्शन होना है।

मुंबई में विरोध प्रदर्शन बांद्रा के कॉर्टर रोड में एम्फीथियेटर पर शाम 6 बजे और शाम 7 बजे वाशी स्टेशन पर होगा।

महाराष्ट्र के पुणे में यह कार्यक्रम आज ही शाम 4 बजे तिलक रोड पर एसपी कॉलेज के बाहर होना है। हैदराबाद के सुरैया विगनाना केंद्रम पर आज शाम 4 बजे और केरल के त्रिवेंद्रम में यह प्रदर्शन 6 सितंबर हो शाम 4 बजे मानवीयम विधि पर होगा।

इसके अलावा कोलकाता, मैंगलोर, उडुप्पी में भी विरोध प्रदर्शन की सूचना।

नेपाल की राजधानी काठमांडू के माइतीघर मण्‍डला इलाके में आज दिन के तीन बजे से विरोध प्रदर्शन है। काठमांडू के पत्रकार और समाजसेवी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे।

गौरी लंकेश हत्याकांड मामले में हल्द्वानी के पत्रकारों ने उपजिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा। यहां आज शाम को शोकसभा और कैंडिल मार्च होगा।

जनज्वार को जैसे—जैसे विरोध प्रदर्शनों की सूचना मिलती जा रही है, वैसे—वैसे जनज्वार अपडेट करता जाएगा।

यह पहली बार है जब किसी पत्रकार की हत्या के खिलाफ इतने व्यापक पैमाने पर, तीखे और जबर्दस्त प्रदर्शन हो रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it