Top
राजनीति

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, भाजपा हुई चारों खाने चित्त

Janjwar Team
1 Feb 2018 2:32 PM GMT
राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस की जीत, भाजपा हुई चारों खाने चित्त

राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस की धाकड़ जीत, कांटे की टक्कर के मुकाबले के बीच कांग्रेस ने उपचुनाव में जीती तीनों सीटें...

जनज्वार, जयपुर। राजस्थान में हुए दो लोकसभा एवं एक विधानसभा उपचुनाव का परिणाम आ गया है। तीनों सीटों अजमेर, अलवर और मांडलगढ़ में कांग्रेस ने जीत की मुहर लगा दी है।

अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार करण सिंह यादव थे, जबकि अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने रघु शर्मा को चुनाव लड़वाया था। मांडलगढ़ विधानसभा सीट से भी कांग्रेस के विवेक धाकड़ ने सत्तासीन भाजपा के उम्मीदवार पर धाकड़ जीत दर्ज की है।

राजनीतिक विश्लेषकों की राय में कांग्रेस की यह जीत जहां सचिन पायलट के लिए भारी सफलता के बतौर जानी जाएगी, वहीं सत्तासीन पार्टी की मुखिया वसुंधरा राजे सिंधिया के लिए एक करारे तमाचे की तरह है। यह जीत कांग्रेस ने तब दर्ज की है, जबकि केंद्र और राज्य दोनों में भाजपा का राज है।

जीत की ओर अग्रसर कांग्रेस को देख कांग्रेसी नेता सचिन पायलट ने कहा कि राजस्‍थान के शुरुआती रूझान से ही साफ हो गया था कि नतीजे सरकार के खिलाफ होंगे। मुझे उम्‍मीद थी कि कांग्रेस की लीड़ और बढ़ेगी। वसुंधरा राजे की सरकार को लोगों ने नकार दिया है।

गौरतलब है कि यह राजस्थान उपचुनाव अजमेर से भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ़ विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण कराया गया था। 29 जनवरी को हुए मतदान में तीनों क्षेत्रों से 42 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय ईवीएम मशीनों में मतदाताओं ने बंद किया था, उसी का परिणाम आज आया है।

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक अलवर लोकसभा सीट पर भाजपा के जवंसत सिंह यादव, कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव, अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रघु शर्मा और भाजपा के राम स्वरूप लाम्बा के बीच जबकि मांडलगढ़ में भाजपा के शक्ति सिंह हाडा और कांग्रेस के विवेक धाकड के बीच कांटे की टक्कर का मुकाबला था।

Next Story

विविध

Share it