Top
शिक्षा

कश्मीर में 8 महीने बाद आज पहली बार खुले स्कूल, 370 और 35 ए हटने के बाद से थे बंद

Janjwar Team
24 Feb 2020 2:24 PM GMT
कश्मीर में 8 महीने बाद आज पहली बार खुले स्कूल, 370 और 35 ए हटने के बाद से थे बंद
x

जनज्वार ब्यूरो, श्रीनगर। आठ महीने से बंद सरकारी स्कूल आज खुल गए। घाटी के स्कूल में सुबह जैसे ही बच्चे पहुंचे तो ऐसा लगा मानो खोई रोनक लौट आयी हो। बच्चे बेहद खुश थे। उन्होंने बताया कि स्कूल खुलने के बाद वह बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था, तब से लेकर अभी तक लगभग आठ माह से स्कूल बंद थे। घाटी में तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने से इंकार कर दिया था। घाटी में 5 अगस्त के बाद हालात तनावपूर्ण होने की वजह से स्कूल बंद थे।

संबंधित खबर : कश्मीर के तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को अभी जमानत की कोई उम्मीद नहीं, राज्य के राजनीतिक दलों ने किया विरोध

10 दिसंबर से सरकार ने फरवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी। आज अधिकतर स्कूल खुल गए। जो रह गए हैं, वह 24 फरवरी को खुल जाएगे। आज जैसे ही सुबह बच्चे स्कूल में आए तो लंबे समय के बाद स्कूलों में चहल पहल नजर आयी। शिक्षक भी बच्चों को स्कूल में देख कर खासे खुश थे।

बताया कि पहले दिन बच्चों की उपस्थिति काफी है। शिक्षकों ने बताया कि आठ माह में बच्चों की पढ़ाई का खासा नुकसान हो गया है। अब उनकी कोशिश रहेगी कि इस नुकसान की भरपायी की जा सके। इसके लिए वह बच्चों को लगातार पढ़ाएंगे।

सुबह जैसे ही बच्चे स्कूल आना शुरू हुए तो लगा ही नहीं कि वह आठ माह के बाद स्कूल आ रहे हैं। सभी उत्साह से भरे हुए थे। स्कूल पहुंचते ही बच्चे अपने दोस्तों से मिले। छोटे बच्चों को उनके अभिभावक स्कूल तक छोड़ने आए। स्कूल खुलने से अभिभावक भी खासे खुश नजर आ रहे थे।

में भी सुबह की प्रार्थना के बाद पढ़ाई शुरू हो गयी। बच्चों ने बताया कि आठ माह से घर पर रहकर वह निराश हो गए थे। उनका घर पर मन भी नहीं लगता था लेकिन अब स्कूल खुल गए इसलिए वह खुशी महसूस कर रहे हैं। कक्षा 5वीं के छात्र बिन निस्सार कहते हैं, 'आठ माह पढ़ाई से दूर रह कर उनका खासा नुकसान हुआ है। लेकिन उन्हें उम्मीद है कि जल्दी ही उनके अध्यापक अतिरिक्त मेहनत करा कर पढ़ाई के इस नुकसान को पूरा कर लेंगे।'

संबंधित खबर : कश्मीर में VPN के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

छात्र मीजा खान ने बताती हैं, 'स्कूल खुलने पर वह बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बस अब सब कुछ सामान्य बना रहे क्योंकि पहले ही पढ़ाई का खासा नुकसान हो गया है। छात्र गुरप्रीत सिंह ने बताया कि स्कूल खुलना उसके लिए बहुत खुशी की बात है। वह घर पर रहते हुए बोर हो गया था। उसे स्कूल आना था। आज स्कूल खुल गया है, वह अपने दोस्तों से मिलेगा। एक अन्य छात्र साईद ने बताया कि घर पर रहते हुए उन्हें अच्छा नहीं लग रहा था। वह बोर हो रहे थे। स्कूल की बहुत याद आती थी।

Next Story

विविध

Share it