Top
आंदोलन

श्रमिकों ने किया कुमाऊँ कमिश्नर का घेराव

Janjwar Team
13 July 2017 8:18 AM GMT
श्रमिकों ने किया कुमाऊँ कमिश्नर का घेराव
x

नैनीताल, उत्तराखण्ड। भारी बारिश के बीच औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल, रुद्रपुर के सैकड़ों मज़दूरों, बच्चों और महिलाओं ने कल 12 जुलाई को कुमाऊँ क्षेत्र के आयुक्त का घेराव किया और श्रमिक समस्याओं से सम्बन्धित 8 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। श्रमिकों की समस्याओं को सुनने के बाद आयुक्त ने फोन पर जिलाधिकारी ऊधमसिंह नगर और प्रदेश के श्रमायुक्त को एक सप्ताह में समस्त समस्याओं के निस्तारण का निर्देश दिया। प्रदर्शन का नेतृत्व श्रमिक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष दिनेश तिवारी, उपाध्यक्ष हेम चंद व महा सचिव गणेश मेहरा ने किया।

गौरतलब है कि 4 जुलाई को श्रमिक संयुक्त मोर्चा द्वारा श्रम भवन, रुद्रपुर में आयोजित महापंचायत में कुमाऊँ कमिश्नरी नैनीताल में प्रदर्शन का निर्णय लिया गया था। उसी के तहत सैकड़ों श्रमिक नैनीताल पहुँचे और डाँठ, गाँधी प्रतिमा से जुलूस के रूप में कमिश्नरी पहुँच कर अपना रोष प्रकट किया। औद्योगिक क्षेत्र के श्रमिक समस्याओं के निस्तारण व श्रमिकों के लोकतंत्र की बहाली की माँग की।

ज्ञापन में ऊधमसिंह नगर जिला प्रशासन द्वारा श्रमिक आंदोलनों को रोकने के लिए धारा 144 लगाने के गैर लेकतांत्रिक कृत्य को रोकने; ऐरा बिल्डसिस श्रमिकों के 5 माह से रुके वेतन का भुगतान; महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा कर्मकार यूनियन को मान्यता देने, फर्जी मुकदमे वापस लेने व प्लाण्ट पर इकतरफा पाबन्द धारा 144 को निरस्त करने; सिडकुल क्षेत्र से उद्योगों के पलायन पर रोक लगाने; श्रम विवादों के निपटारे हेतु त्रिपक्षीय कमेटी गठित करने, लेबर कोर्ट को फास्ट ट्रैक कोर्ट में तब्दील करने; के के बोरा पर हमला करने वाले अपराधी गिरोह की गिरफ्तारी; श्रमिक यूनियनों के निवेदन पर जिला प्रशासन का सक्रिय व्यवहार शुरू हो; महिन्द्रा सीआईई की यूनियन की मान्यता दिलाने के साथ माँग पत्र का तत्काल निस्तारण की माँग की गई।

इस अवसर पर आयोजित सभा को राज्य आन्दोलनकारी व वरिष्ठ पत्रकार राजीव लोचन शाह, आनन्द नेगी, कैलाश भट्ट, मुकुल, भरत जोशी, अर्जुन सिंह, सचिन, संदीप सिंह, संजीत विश्वास, उत्तम बिष्ट, भुवन सुयाल, विरेन्द्र सिंह, कैलाश, जगदीश चंद्र, श्री के• के• बोरा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व महासचिव डी• एस• मेहता, जिलाबार एशोसिएशन के पूर्व सचिव श्री कैलाश जोशी, हाईकोर्ट अधिवक्ता अनिल रजवार, ललित मटियाली, गुंजन जोशी, आनन्द तिवारी, राकेश, पूरन पाण्डे, विनोद कुमार, संजय लाल, नन्दू खोलिया, नावेद, निरंजन लाल आदि ने सम्बोधित किया। वरिष्ठ पत्रकार श्री महेश जोशी ने गिरदा का क्रान्तिकारी गीत गाकर मज़दूरों के जोश को बढ़ाया।

प्रदर्शन व कुमाऊँ कमिश्नरी घेराव में श्रमिक संयुक्त मोर्चा पदाधिकारियों के साथ महेन्द्रा एण्ड महेन्द्रा, महिन्द्रा सी•आई•ई•(लालपुर व पन्तनगर),ऑटो लाईन, ब्रिटानिया श्रमिक संघ, पारले, ऐरा बिल्डिसस, एल•जी•बी•, मंत्री मैटेलिक्स, राने मद्रास, इन्ट्रक्शन, यूनियनें और इंकलाबी मजदूर केन्द्र, मजदूर सहयोग केन्द्र, एक्टू, भाकपा माले आदि के नेतृत्व में सैकड़ों मजदूर उपस्थित थे।

Next Story

विविध

Share it