Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

रिहाई मंच का नाम लेकर माइलेज लेने से बाज आएं राजबब्बर : राजीव यादव

Prema Negi
7 Sep 2018 9:22 AM GMT
रिहाई मंच का नाम लेकर माइलेज लेने से बाज आएं राजबब्बर : राजीव यादव
x

हाल ही में रिहाई मंच के कुछ कार्यकर्ता हुए हैं यूपी कांग्रेस में शामिल, पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ऐसे प्रचारित कर रहे हैं जैसे रिहाई मंच हो गया है कांग्रेस में शामिल

जनज्वार। रिहाई मंच ने प्रेस नोट जारी कर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर को नसीहत दी की रिहाई मंच का नाम कांग्रेस के समर्थन में लेना बंद करें। मंच ने कहा कि कुछ कार्यकर्त्ता गए हैं कांग्रेस में, लेकिन रिहाई मंच का एक ऐसी पार्टी से कोई वास्ता नहीं हो सकता जो बाटला हाउस में क़त्ल किए गए संजरपुर, आजमगढ़ के साजिद और आतिफ के खून से रंगी हो।

रिहाई मंच की ओर प्रेस नोट जारी कर मंच के महासचिव राजीव यादव ने कहा कि राजब्बर द्वारा अपने समर्थन में मंच का नाम लेना सरासर गलतबयानी है और रिहाई मंच की जुझारू पहचान को हल्का करने की धूर्तता है और यह मंच की छवि को भुनाने की ओछी हरकत है।

रिहाई मंच अध्यक्ष मुहम्मद शुऐब ने कहा की गुजरात के पीड़ितों के राहत कैम्पों को आतंकियों से जोड़ने वाले मोदी की राह पर चलने वाले राहुल गांधी जिनको मुज़फ्फरनगर के राहत कैम्पों में आतंकी नज़र आते हैं। राहुल गांधी की राह भी फ़ासीवाद-मनुवाद की वही राह है जो देश को तबाह कर रही है।

गुजरात जनसंहार के गुनहगार को बचाकर प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने का मौका देने वाली कांग्रेस ने आतंकवाद के नाम पर मुसलमानों और माओवाद के नाम पर आदिवासियों के खात्मे की जो गन्दी राजनीति की उसके हम विरोधी ही नहीं बल्कि इन्हें कातिल मानते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर अपने शासन काल में नेली, मुरादाबाद, हाशिमपुरा, मलियाना के मुस्लिम विरोधी और 84 के सिख विरोधी दंगों से लेकर बाबरी मस्जिद का ताला खुलवाने और आख़िरकार उसके विध्वंस के बाद पूरे देश को साम्प्रदायिकता की आग में झोंक देने का कलंक है।

रिहाई मंच का कहना है कि इस पर उसने कभी पछतावा जाहिर नहीं किया, उलटे सिख विरोधी हिंसा में कांग्रेसी हाथ होने के आरोप को ही खारिज कर दिया।

साथ ही यह नहीं भुलाया जा सकता कि कांग्रेस ने ही मुनाफे के लुटेरों के लिए उदारीकरण, निजीकरण और खगोलीकरण की नीतियों को हरी झंडी दिखाने, आदिवासियों के जल-जंगल-जमीन के अधिकार पर डाका डालने, ईसाई मिशनिरियों को सुरक्षा न देने, मनुवादियों को पालकर दलितों पर हमले, खेती-किसानी को रौंदने, लोगों को जबरिया पलायन के लिए मजबूर करने, आतंकवाद को पालने-पोसने, माओवाद के नाम पर आदिवासियों को उनके इलाकों से बेदखल करने और वंचित समुदायों के निरंतर दरिद्रीकरण की जमीन तैयार करने का अपराध किया

मोहम्मद शुऐब ने कहा कि बाटला हाउस में मारे गए हमारे मासूम बच्चों के कातिलों को हक़ हुक़ूक़ इंसाफ की ये मुहिम कभी माफ़ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने विभेदकारी और जनविरोधी नीतियों के बीज बोए जिसे भाजपा ने सींचा और उसे लहलहाती फसलों में बदला। भय-हिंसा और नफ़रत की राजनीति को चरम पर पहुंचाया और विकास का ऐसा इंद्रजाल रचा कि देश जैसे कारपोरेट जगत के हवाले हो गया।

गौरतलब है कि मंच अध्यक्ष ने ये बयान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर द्वारा लखनऊ और बाराबंकी में रिहाई मंच का नाम लेने पर दिया।

Next Story