Top
झारखंड

घर वापसी: लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों को लेकर तेलंगाना से झारखंड के लिए चली स्पेशल ट्रेन

Manish Kumar
1 May 2020 7:53 AM GMT
घर वापसी: लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों को लेकर तेलंगाना से झारखंड के लिए चली स्पेशल ट्रेन
x

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, एक विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन शुक्रवार सुबह तेलंगाना से झारखंड के हटिया तक एक बार सेवा देने के लिए संचालित की गई...

हैदराबाद/नई दिल्ली, जनज्वार: कोरोनावायरस महामारी से रोकथाम के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच तेलंगाना से झारखंड के लिए एक विशेष ट्रेन में 1200 प्रवासियों को रवाना किया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, एक विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन शुक्रवार सुबह तेलंगाना से झारखंड के हटिया तक एक बार सेवा देने के लिए संचालित की गई।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि तेलंगाना के लिंगमपल्ली स्टेशन से 1200 प्रवासी कामगारों को लेकर ट्रेन सुबह 5 बजे रवाना हुई।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक (आरपीएफ डीजी) अरुण कुमार ने कहा कि 1200 प्रवासियों को लेकर तेलंगाना से झारखंड के लिए रवाना हुई स्पेशल नॉन स्टॉप ट्रेन शुक्रवार रात 11 बजे हटिया पहुंचेगी।



?s=20

झारखंड में अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार ने विशेष नॉन स्टॉप ट्रेन से राज्य में लौटने वाले प्रवासियों की जांच और क्वारंटाइन के बाबत पर्याप्त व्यवस्था की है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने अपनी सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया है।

बता दें केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों आदि को उनके गृह राज्य में जाने की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी है। गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान अंतरराज्यीय परिवहन की छूट के संबंध में बुधवार को आदेश जारी किए.

यह आदेश गृह सचिव ने आपदा प्रबंधन एक्ट के अधिकारों का प्रयोग करते हुए जारी किया है। राज्यों से बाहर से आने वालों लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर क्वारंटीन आदि को लेकर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

गृहमंत्रालय की ओर से जारी निर्दशों में कहा गया है कि लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र और अन्य व्यक्ति अलग-अलग जगहों पर फंसे हैं। ऐसे में उन्हें शर्तों के साथ जाने की अनुमति होगी।

Next Story

विविध

Share it