Top
शिक्षा

बिजनौर में दूसरी क्लास की बच्ची ने पूरा नहीं किया होमवर्क तो शिक्षक ने कर दिया लहुलूहान

Prema Negi
10 Oct 2019 12:45 PM GMT
बिजनौर में दूसरी क्लास की बच्ची ने पूरा नहीं किया होमवर्क तो शिक्षक ने कर दिया लहुलूहान
x

छात्रा होमवर्क में मिले पांच में से चार सवाल कर पायी थी सॉल्व, जबकि एक सवाल का जवाब उसने नहीं लिखा था, बच्ची का एक सवाल का उत्तर न लिखना शिक्षक को इतना खला कि उसने बच्ची को पूरी क्लास के सामने कर दिया बुरी तरह पीटकर लहुलूहान...

जनज्वार। जहां अपनी अच्छी पढ़ाई और बच्चों के साथ बेहतर व्यवहार के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूल चर्चा में हैं, वहीं देशभर के अनेक हिस्सों के ​स्कूल बच्चों की पिटाई या फिर उनके साथ अन्य तरह के दुर्व्यवहार और पढ़ाई में जीरो परफॉर्मेंस को लेकर कुख्यात भी हो रहे हैं।

स्कूलों में बच्चों के उत्पीड़न की खबरें आये दिन सुर्खियों में छायी रहती हैं। सरकार और कोर्ट द्वारा बच्चों की पिटाई न किये जाने से संबंधित सख्त आदेश लागू किये जाने के बावजूद बच्चों को बुरी तरह पीटने की खबरें मीडिया में आती रहती हैं।

त्तर प्रदेश स्थित बिजनौर जनपद के हैदरपुर में एक सरकारी स्कूल के कक्षा 2 की छात्रा को होमवर्क नहीं करने पर हेडमास्टर द्वारा बुरी तरह पीटा गया। इस मामले में कार्रवाई करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक बिजनौर के कोतवाली देहात के कोतवाली ब्लॉक स्थित हैजरपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक जुगल किशोर ने होमवर्क पूरा नहीं होने पर दूसरी कक्षा की छात्रा को इतनी बुरी तरह पीटा कि उसका शरीर लहूलुहान हो गया। उसके पूरे शरीर में मार के निशान बुरी तरह नजर आ रहे थे।

ससे पहले उत्तर प्रदेश के ही अयोध्या जिले के पटरंगा गाँव के गनौली प्राथमिक विद्यालय में दूसरी कक्षा के बच्चे के उत्पीड़न की एक और चौंकाने वाली घटना पिछले हफ्ते सामने आयी थी। यहां कक्षा 2 के छात्र दीपक को एक शिक्षक द्वारा फर्श पर ठीक से सफाई नहीं करने के लिए बेरहमी से पीटा गया था। शिक्षक ने बच्चे को बुरी तरह धक्का दिया, जिससे वह मेज पर टकराया और उसकी आंख गंभीर रूप से जख्मी हो गयी। बच्चे को बेरहमी से पीटने के बाद शिक्षक फरार हो गया। दीपक के परिवार ने आरोपी के खिलाफ पटरंगा पुलिस में शिकायत दर्ज की थी।

पीड़ित छात्रा के परिजनों की शिकायत के बाद पुलिस प्रशासन ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए बच्ची को बुरी तरह पीटने वाले आरोपी हेड मास्टर जुगल किशोर को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं बेसिक शिक्षा ​अधिकारी ने भी तत्काल एक्शन लेने हुए छात्रा को बुरी तरह पीटने वाले आरोपी अध्यापक को निलंबित कर दिया है।

दूसरी कक्षा की बच्ची को होमवर्क पूरा नहीं करने पर बुरी तरह ​पीटने वाला आरोपी शिक्षक और मार के निशानों से भरी बच्ची की पीठ

स मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चंद्र कहते हैं, "मैंने इस मामले की जांच के लिए एक समिति बनाई है और शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। समिति इस मामले की जांच कर रही है।"

पीड़ित बच्ची के परिजनों ने पुलिस को बताया कि बता दें कि छात्रा ने होमवर्क में मिले पांच में से चार सवाल हल कर पायी थी, जबकि एक सवाल का जवाब उसने नहीं लिखा था। बच्ची का एक सवाल का उत्तर न लिखना शिक्षक को इतना खला कि उसने हमारी बच्ची को बुरी तरह पीट दिया। उसका शरीर बुरी तरह लहूलुहान हो गया।

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को बुरी तरह पीटे जाने की खबरें ज्यादा सामने आती हैं। पिछले दिनों उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में शिक्षिका द्वारा पीटे जाने के बाद एक छात्रा ने जहर खा लिया था, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गयी थी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाने में इसके खिलाफ शिकायत करने पहुंची ललित महिला इंटर कॉलेज की छात्राओं ने पुलिस को बताया कि उनके स्कूल की दसवीं कक्षा की छात्रा रितु बिष्ट ने शिक्षिका की मार के बाद जहर खाया, जिसके बाद उपचार के दौरान उसकी मौत हो गयी।

Next Story

विविध

Share it