Top
आंदोलन

कमर्शियल यौन शोषण पीड़ितों के पुनर्वास के लिए एक्सपर्ट कमेटी

Janjwar Team
15 Sep 2017 4:13 PM GMT
कमर्शियल यौन शोषण पीड़ितों के पुनर्वास के लिए एक्सपर्ट कमेटी
x

जीबी रोड पर रहने वाली सेक्स वर्कर्स के बच्चे किस प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, कमेटी इसका भी पता लगाएगी और उन बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए योजना तैयार करेगी...

दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग द्वारा ह्यूमैन ट्रैफिकिंग और कमर्शियल यौन शोषण की पीड़ितों के पुनर्वास के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी का अध्यक्ष आयोग की मेम्बर प्रोमिला गुप्ता को बनाया गया है और शक्ति वाहिनी एनजीओ के प्रेसिडेंट रविकांत को इस कमेटी का संयोजक बनाया गया है।

कमेटी ट्रैफिकिंग एवं कमर्शियल यौन शोषण की पीड़ितों के पुनर्वास के लिए स्टेट लेवल पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार करेगी। ये कमेटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग की पीड़ितों के पुनर्वास के लिए मॉडल तैयार करेगी। यदि जरूरत पड़ी तो इस कमेटी के सदस्य दूसरे राज्यों में ट्रैफिकिंग की पीड़ितों के पुनर्वास के लिए अपनाई गई योजनाओं के समझने के लिए वहां का दौरा भी कर सकते हैं। जीबी रोड पर रहने वाली सेक्स वर्कर्स के बच्चे किस प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, कमेटी इसका भी पता लगाएगी और उन बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए भी योजना तैयार करेगी।

दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल के मुताबिक कमेटी का कार्यकाल दो महीने का होगा। 2 महीने में कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद आयोग अपनी सिफारिश सरकार के पास भेजेगा। कमेटी में कई ऐसे एक्सपर्ट्स को शामिल किया गया है, जो इस मुद्दे पर काफी समय से काम कर रहे हैं।

कमेटी में चेयरपर्सन और संयोजक के अलावा 14 सदस्य शामिल किए गए हैं। कमेटी के सदस्यों में एसपीआईडी एनजीओ से ललिता एसए, अपने आप एनजीओ से रुचिरा, फिक्की लेडीज आॅर्गेनाईजेशन (एफएलओ) से वासवी भारत राम, सीआईआई से प्रियंका निझावन, पीएचडी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स से अनुराधा गोयल, दिल्ली पुलिस की एसीपी सुरिंदर कौर जीत शामिल हैं।

इसके अलावा करोल बाग के एसडीएम द्वारा मनोनीत, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरेक्टर द्वारा मनोनीत, ट्रेनिंग एंड टेक्निकल एजुकेशन विभाग के डायरेक्टर द्वारा मनोनीत सदस्य, जस्टिस एंड केयर की रचना सक्सेना, स्टॉप आर्गेनाइजेशन की प्रोफेसर रोमा देबब्रता, प्रोतसाहन इंडिया फाउंडेशन की फाउंडर डायरेक्टर सोनल प्रोतसाहन, कटकथा से गीतांजली, रेस्क्यू फाउंडेशन से संतोष सेधल को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। दिल्ली महिला आयोग की कंसलटेंट हुमा परवीन एवं लीगल कंसलटेंट प्रिंसी गोयल इस कमेटी में सहयोग करेंगी।

Next Story

विविध

Share it