Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने हार ​की जिम्मेदारी लेते हुए दिया कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा

Prema Negi
4 July 2019 4:57 PM GMT
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ने हार ​की जिम्मेदारी लेते हुए दिया कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा
x

हरीश रावत ने लिखा, असम में कांग्रेस के अपेक्षित प्रदर्शन न कर पाने के लिए मैं हूं उत्तरदायी, मैंने अपनी कमी को स्वीकारते हुए अपने महामंत्री के पद से पूर्व में ही दे दिया है इस्तीफा...

जनज्वार। कांग्रेस में काफी समय से राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे को लेकर उथल—पुथल मची हुई थी, उसके बाद जब ट्वीटर पर कल 3 जुलाई को राहुल गांधी द्वारा इस्तीफा सार्वजनिक कर दिये जाने के बाद तरह-तरह की कयासबाजियों का दौर शुरू हो चुका है।

ब कांग्रेस को लेकर मीडिया समेत सोशल मीडिया पर होने वाली गोसिप्स का बाजार और ज्यादा गर्म हो चुका है, क्योंकि राहुल के सार्वजनिक इस्तीफे के बाद वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और महासचिव ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है। कहा जा रहा है कि अब कई अन्य वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारियों के भी इस्तीफे सामने आयेंगे।

जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कांग्रेस पार्टी के महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ऐसा लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए किया है।

रीश रावत ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया है, 'लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की हार एवं संगठनात्मक कमजोरी के लिए हम पदाधिकारीगण उत्तरदायी हैं। असम में पार्टी द्वारा अपेक्षित स्तर का प्रदर्शन न कर पाने के लिए प्रभारी के रूप में मैं उत्तरदायी हूँ। मैंने अपनी कमी को स्वीकारते हुए अपने महामंत्री के पद से पूर्व में ही इस्तीफा दे दिया है।'

रीश रावत ने आगे लिखा है, 'पार्टी के लिए समर्पित भाव से काम करने के लिए मेरी स्थिति के लोगों के लिए पद आवश्यक नहीं है, मगर प्रेरणा देने वाला नेता आवश्यक है। प्रेरणा देने की क्षमता केवल श्री राहुल गांधी जी में है, उनके हाथ में बागडोर रहे तो यह संभव है कि हम 2022 में राज्यों में हो रहे चुनावों में वर्तमान स्थिति को बदल सकते हैं और 2024 में भाजपा और श्री नरेंद्र मोदी को परास्त कर सकते हैं, इसलिए लोकतांत्रिक शक्तियों व सभी कांग्रेसजन श्री राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं।'



गौरतलब है कि कल 3 जुलाई को इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए सार्वजनिक रूप से सोशल मीडिया पर अध्यक्ष पद से इस्तीफा पोस्ट किया था। उसी के बाद उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पार्टी महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है।

कांग्रेस सूत्रों के हवाले से आईएएनएस ने लिखा है कि हरीश रावत ने महासचिव और असम में पार्टी प्रभारी के पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के किसी वरिष्ठ नेता और महासचिव का यह पहला इस्तीफा है।

राहुल गांधी के इस्तीफे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने भाई की तारीफ करते हुए कहा था, 'आपके जितना साहस बहुत कम लोगों में होता है। आपके फैसले के प्रति पूरा सम्मान है।' हालांकि प्रियंका ने राहुल गांधी के इस्तीफे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि वे कांग्रेस के नेता हैं और आगे भी रहेंगे।

राहुल ने 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली शिकस्त की जिम्मेदारी लेते हुए लिखा, 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं, इसलिये अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।'

Next Story

विविध