Begin typing your search above and press return to search.
झारखंड

थानेदार ने महिला की शिकायत सुन ली होती तो उसको अर्धनग्न कर, कालिख पोत कोई नहीं घुमाता पूरे गांव में

Ragib Asim
24 May 2020 9:25 AM GMT
थानेदार ने महिला की शिकायत सुन ली होती तो उसको अर्धनग्न कर, कालिख पोत कोई नहीं घुमाता पूरे गांव में
x

महिला के चेहरे पर कालिख पोतकर और चप्पलों की माला पहनाकर व अर्धनग्न कर पूरे गांव में उसे घुमाया। उस दौरान गांव के सारे लोग तमाशबीन बने रहे...

बोकारो से विशद कुमार की रिपोर्ट

जनज्वार। झारखंड के बोकारो में हमारे समाज को शर्मसार करने वाला एक बेहद ही अमानवीय घटना सामने आई हैं। हमारा तथाकथित सभ्य समाज ने एक महिला पर चरित्रहीनता का आरोप लगाकर उसे अर्धनग्न करके, उसके बाल काटकर एवं मुंह पर कालिख पोत कर पूरे पंचायत में घुमाया है।

बर के मुताबिक बोकारो जिले के पेटरवार थाना अंतर्गत चांपी पंचायत की 35 वर्षीय एक महिला पर चरित्रहीनता का आरोप लगाकर उसे अर्धनग्न करके, उसके बाल काटकर, उसके मुंह पर कालिख पोत कर एवं उसके गले में चप्पल—जूते का माला पहना कर पूरे पंचायत में घुमाया गया और हमारा सभ्य समाज तमाशबीन की तरह तमाशा देखता रहा।

इस घटना का सबसे संवेदित पहलू यह है कि हमारे इस तथाकथित सभ्य समाज के पुरूषों ने पीड़ित महिला की इस प्रताड़ना में महिलाओं का ही इस्तेमाल किया है और खुद तमाशा देखता रहा है। दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के खतरों की बिना परवाह किए सोशल डिस्टेंसिंग के सरकारी फरमान का भी उलंघन किया गया।

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार को नहीं मिल रहा आर्थिक संकट का हल, 6 दिन में आज दूसरी बार होगी मंत्री समूह की बैठक

चांपी पंचायत के मुखिया श्रीराम हेम्ब्रम ने बताया कि 21 मई की शाम पीड़ित महिला पर एक महिला ने अपने पति के साथ अवैध संबंध का आरोप लगाते हुए मारपीट की थी, जिसकी शिकायत को लेकर पीड़िता ने 22 मई को सुबह अपने पति, देवर व सास के साथ तेनुघाट ओपी जाकर शिकायत दर्ज कराई थी। मगर पुलिस ने इस मामले को अनसुना कर दिया था।

जब शिकायत करा वापस गांव लौटी तो शाम को स्थानीय महिला समिति में शामिल महिलाओं ने उक्त महिला को जबरन घर से बाहर निकाला और हाथ रस्सी से बांधकर उसके बाल काट डाले। उसके बाद चेहरे पर कालिख पोतकर और चप्पलों की माला पहनाकर व अर्धनग्न कर पूरे गांव में उसे घुमाया। उस दौरान गांव के पुरुष तमाशबीन बने रहे। यह सूचना मिलने पर पुलिस ने पहुंचकर उस महिला को अन्य महिलाओं के चंगुल से छुड़ाया।

चांपी पंचायत में 22 मई की घटना का वीडियो 23 मई को जब वायरल हुआ, तब जाकर पुलिस की नींद टूटी। बेरमो एसडीपीओ अंजनी अंजन के नेतृत्व में पुलिस इंस्पेक्टर व कई थाना के प्रभारियों ने गांव पहुंचकर मामले की जानकारी लेते हुए कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें : मोदीराज- मजदूरों के साथ क्रूर मज़ाक, मुंबई से गोरखपुर चली रेलगाड़ी रास्ता भटक उड़ीसा पहुंची

बेरमो अनुमंडल क्षेत्र के अंतर्गत तेनुघाट ओपी के चांपी में 22 मई की रात लगभग 8 बजे एक 35 वर्षीय महिला को बदचलन का आरोप लगाते हुए गांव की कई महिलाओं ने मिलकर पीड़ित महिला की पिटाई करते हुए अर्द्धनग्न गांव में घुमाया। इससे पहले सभी महिलाओं ने पीड़ित महिला के घर जाकर उसे घर से बाहर निकाल कर उसके दोनों हाथों को रस्सी से बांध दिया, उसके बाल काटे और उसके मुंह पर कालिख लगाकर, चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाया । इस दौरान महिलाओं ने उसे भद्दी भद्दी गालियां भी देती रहीं। इस घटना को गांव की कई महिलाओं ने मिलकर अंजाम दिया, जबकि पुरुष वर्ग इस घटना में तमाशाबीन बने रहा।

ओपी पुलिस को घटना के बारे जानकारी मिलते ही चांपी पहुंच गई, लेकिन महिलाओं के गुस्से के आगे पुलिस की एक भी नहीं चली पुलिस को पीछे हटना पड़ा और विरोध का सामना करना पड़ा। इस दौरान अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी। इसके बाद बेरमो एसडीपीओ अंजनी अंजन ने गोमिया से महिला बल को भेजकर और खुद भी मौके पर पहुंच कर पीड़ित महिला को महिलाओं के चंगुल से छुड़ा कर थाना ले आए।

देर रात महिला को इलाज हेतु अनुमंडल हॉस्पिटल तेनुघाट भिजवाया और स्थिति को नियंत्रण में किया गया। 23 मई को इस संबंध में पीड़िता के पति के बयान पर पेटरवार थाना में 31 नामजद और 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ कांड संख्या 86 /2020 में भादवि की धारा 354 बी, 188 ,147, 148, 149, 504 के तहत मामला दर्ज किया गया।

टना के बाद से चांपी गांव पुलिस छावनी में तब्दील है। इस कार्यवाही में बेरमो एसडीपीओ अंजनी अंजन के नेतृत्व में जरीडीह ईस्पेक्टर मोहम्मद रुस्तम पेटरवार थाना प्रभारी विपिन कुमार, गोमिया थाना प्रभारी विनय कुमार सिंह, तेनुघाट ओपी प्रभारी विजय प्रसाद सिंह, सहित सैकड़ों पुलिस बल एवं महिला पुलिस बल शामिल थे।

संबंधित खबर : लॉकडाउन के बीच तिहाड़ जेल में बंद है गर्भवती महिला, दिल्ली पुलिस ने UAPA के तहत लगाया था आरोप

स घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक बोकारो चंदन कुमार झा ने गंभीरता से लेते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ''उक्त महिला के खिलाफ मारपीट करने वाले लोगों पर पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है 32 लोगों के अलावा अन्य अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सभी गिरफ्तार लोगों को गिरफ्तारी के बाद जेल भेज दिया गया। महिला के साथ हुई घटना पूरी तरह से अमानवीय है तथा इस तरह की घटना जिला प्रशासन द्वारा बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जल्द ही सभी चिन्हित लोगों को जो वीडियो में दिख रहे हैं उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा तथा स्पीड ट्रायल के माध्यम से सभी दोषियों को सजा दिलाने का कार्य किया जाएगा।''

न्होंने कहा कि ''किसी भी समुदाय के लोगों को कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। महिला के प्रति अगर कोई भी शिकायत थी तो उक्त लोगों को पुलिस के माध्यम से समाधान करना चाहिए था, कानून को हाथ में लेकर उन्होंने बहुत बड़ी अपराध की है अतः इन सभी दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा जल्द ही बोकारो पुलिस उन सभी को गिरफ्तार कर जेल भेजने का कार्य करेगी।''

Next Story

विविध