Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

बाबा रामदेव का कार्टून बनाने पर कार्टूनिस्ट समेत सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले के खिलाफ हरिद्वार में मुकदमा दर्ज

Janjwar Desk
21 Dec 2022 6:12 AM GMT
बाबा रामदेव का कार्टून बनाने पर कार्टूनिस्ट समेत सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले के खिलाफ हरिद्वार में मुकदमा दर्ज
x

बाबा रामदेव का कार्टून बनाने पर कार्टूनिस्ट समेत सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले के खिलाफ भी उत्तराखंड के हरिद्वार में दर्ज हुआ मुकदमा

शिकायतकर्ता लिखता है, हेमंत मालविया नाम के एक पेंटर ने परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी के बारे मे बेहद गंदे पोस्टर बनाकर न सिर्फ प्रार्थी की भावनाओं को ठेस पहुंचायी, अपितु परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी की छवि को भी ठेस पहुंचायी...

Haridwar news : प्रख्यात अभिनेता शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की नई फिल्म "पठान" के रिलीज हुए गीत बेशर्म रंग की भगवा बिकनी पर कूद फांद कर संघी टोले की प्रतिक्रियाओं के फलस्वरूप देश के बहुचर्चित कार्टूनिस्ट हेमन्त मालवीय द्वारा बनाए गए एक कार्टून पर उत्तराखंड के हरिद्वार में कार्टूनिस्ट के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

हरिद्वार जिले के कनखल थाने में यह मुकदमा बाबा रामदेव के एक समर्थक ने अपनी भावनाएं आहत होने पर कराया है। कार्टूनिस्ट के साथ ही इस कार्टून को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले देहरादून निवासी एक गजेंद्र रावत को भी मुकदमे में नामजद किया गया है। आरोप है कि अश्लील पोस्टर बनाकर योग गुरु रामदेव की छवि खराब करने की कोशिश की गई है। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है।

कनखल थाने में दी गई शिकायत में रमन पवार पुत्र वीर सिंह निवासी कनखल हरिद्वार ने कहा है कि वह परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी में अनन्य विश्वास रखता है एवं उनको अपना गुरु मानता है। प्रार्थी स्वयं मानता है कि परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी एक महान व्यक्तित्व के महापुरुष है। जिन्होंने देश एवं विदेश में योग एवं आर्युवेद का प्रचार कर योग एवं आयुर्वेद को देश एवं विदेश में एक विशेष पहचान दिलाई है। उनके द्वारा किये गये कार्य को न सिर्फ भारत देश में, बल्कि विदेश में एक सम्मान की नजर से देखा जाता है। परम पूज्य स्वामी रामदेव जी द्वारा सिखाये गये योग व आयुर्वेद से ने लाखों करोड़ों लोगों का जीवन बदला है। उनको नशामुक्त किया है उनको रोगमुक्त किया है। प्रार्थी की भावनाओं को तब चोट पहुंची जब उसको पता चला कि हेमंत मालविया नाम के एक पेंटर ने परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी के बारे मे बेहद गंदे पोस्टर बनाकर न सिर्फ प्रार्थी की भावनाओं को ठेस पहुंचायी, अपितु परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी की छवि को भी ठेस पहुंचायी।

हेमंत मालवीय के खिलाफ हरिद्वार में दर्ज मुकदमे की कॉपी

शिकायत में आगे लिखा गया है, 'हेमंत मालविया के द्वारा बनाये गये पोस्टर को गजेंदर रावत निवासी 120 नेहरू कलोनी, देहरादून नाम के रिपोर्टर ने सोशल मीडिया पर प्रचार करने के कार्य किया, जिस कारण से परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी के बारे में सोशल मीडिया पर तरह तरह की बातें होनी लगी। इसी कारण से उनकी छवि को नुकसान पहुंचा। प्रार्थी के संज्ञान में आया है कि हेमंत मालविया ने सोशल मीडिया अकाउंट पर परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी के बारे में बेहद गंदे व भद्दे प्रकार पोस्टर डाल रखे हैं, जिसकी फोटो इस पत्र के साथ संलग्न है।

हेमंत मालविया ने यह जानते हुए कि परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी एक सम्मानित पुर्ष है उनके बारे में ऐसे गंदे व भद्दे पोस्टर बनाए एवं गजेंदर रावत नाम के रिपोर्टर ने उसे जान बूझकर उनको सोशल मीडिया पर फैया, जिससे परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी की छवि को नुकसान पहुँचाया जा सके। परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी को जन मानस योग गुरु के रुप में जानती है जिनमें लाखों व्यक्ति विश्वास रखते है। उपरोक्त दोनों व्यक्तियों के द्वारा ना सिर्फ परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी की छवि को नुकसान पहुंचाने का कार्य किया है, बल्कि लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने का कार्य भी किया है। इस प्रकार से पोस्टर्स से समाज में मेरे जैसे लाखों लोगों की भावनाएं आहत हुई है तथा ऐसे पोस्टर्स से समाज में आपसी सद्भाव बिगड़ सकता है।

शिकायतकर्ता कहता है, 'परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी साख को गिराने, उन्हें बदनाम करने व सार्वजिनक रूप से अपमानित करने एवं धार्मिक भावनायों को भड़काने के उद्देश्य से उक्त पोस्टर को प्रचारित एवं प्रसारित किया गया, जिससे परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी की जन सामान्य में अत्यधिक साख गिरी है एवं अपमान हुआ है जिसके लिये हेमंत मालविया एवं गजेंदर रावत पूर्णतया जिम्मेदार है अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि उक्त हेमंत मालविया एवं गजेंदर रावत द्वारा किये गये आपराधिक षड़यन्त्र, तथा परम पूज्य स्वामी रामदेव जी महाराज जी को बदना व अपमानित करने के सम्बन्ध में रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करने की कृपा करें।'

पुलिस ने इस शिकायत को थाने में नियुक्त एसआई भजराम चौहान को जांच के लिए दिया तो उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट में लिखा कि एसएचओ (के) श्रीमान जी उक्त प्रार्थी पत्र में प्रथमदृष्टया लगाये गये आरोप सत्य प्रतीत होते हैं, जिस कारण उक्त प्रार्थना पत्र पर मुकदमा पंजीकृत किया जाना समीचीन होगा। एसआई की जांच आख्या के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 153 ए के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। इस मामले में कनखल थाना प्रभारी मुकेश चौहान ने बताया कि शिकायत के आधार पर कार्टूनिस्ट गजेंद्र रावत और हेमंत मालवीय के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि दोनों पर अश्लील पोस्टर बनाकर और इन्हें सोशल या पर वायरल कर योग गुरु की छवि खराब करने का आरोप है। उन्होंने बताया कि इन लोगों के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपियों को गिरफ्तारी के लिए तलाश शुरू कर दी गई है।

हेमंत मालवीय के इसी कार्टून पर दर्ज हुई है एफआईआर

दूसरी ओर अपने खिलाफ दर्ज मुकदमें को दुर्भावनापूर्ण बताते हुए हेमन्त मालवीय ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखते हुए कहा है, अंततः मेरा प्रारब्ध मुझे वहां तक ले ही आया जहां आने के लिए इस देश की मिट्टी औऱ सियासी हालात ने मुझे कार्टूनिस्ट के रूप में जन्म दिया... सोशल मीडिया की खबरों के अनुसार एक कार्टून बनाने के कारण योग व्यवसायी बाबा रामदेव की व्यवसायी संस्था पतंजलि ने मेरे औऱ एक अन्य कार्टूनिस्ट के खिलाफ एक गैर जमानती धारा में उत्तराखंड के हरिद्वार के कनखल थाने में मुकदमा दर्ज कराया है! और मेरी तलाश जारी हो चुकी है।

मैं भागूंगा नही...,भाग कर जाऊंगा भी तो कहा? औऱ बाबा की तरह तो कतई नहीं भाग सकता! शुगर हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर का शिकार हार्ट अटैक झेल चुका दिल का मरीज हूं...मेरा एक परिवार है...! न मैं बाबा रामदेव जैसा ताकतवर अमीर व्यवसायी आदमी ठहरा जिसने इतने वकील रख रखे हो कि अलग से पतञ्जलि लीगल सेल ही खोल रखी है लोगों पर मुकदमे लगाने के लिए, मैं तो अदना सा गरीब कार्टूनिस्ट हूं, जो पैसे रसूख औऱ सत्ता की ताकत के आगे 130 अरब जनता में तो मामूली सी चींटी जितनी हैसियत भी नही रखता, एक आम आदमी के नाते कार्पोरेट राजनीति मिडिया की नाटक बाजी झेल नहीं पाता तो अपनी फ्रस्ट्रेशन को अपनी वाल पे अपने दायरे में कभी कार्टून कभी व्यग्य कटाक्ष कर अपने मानसिक तनाव को निकाल लिया करता है ...! मुझे कतई अंदाज नही था ऐसा करना अपराध है ..!

मुझे देश की महान कानून व्यवस्था पे पूरा भरोसा है, ...पर मेरे पास इतना पैसा नही है कि पतंजलि के वकीलों की फौज से एक अदद वकील खड़ा कर लड़ भी पाऊ ...सो जब चाहो तब समर्पण कर दूंगा.. बचपन से मे मैं गांधी जी औऱ भगत सिंह के बारे में पढा करता था... सोचता था आज अगर भगत सिंह जिंदा होते तो वे आजकल के हालात पे किस तरह रिएक्ट करते...? और यदि वे कर पाते तो क्या आज हमारे आज के समाज हालत में उन्हें भगत सिंह ही समझा जाता?

बकौल हेमंत मालवीय, '70 के दशक में मेरे पिता भी ऐसे ही कार्टूनिस्ट थे... कार्टूनों में उनके सवाल भी ऐसे ही तीखे होते थे ! ऐसे ही करारे कटाक्ष करते थे, छोटे से अखबार में छपते थे आपातकाल भी था ... मगर वो समय भी ऐसा नही था, ....कि उन पर किसी ने कभी मुकदमा ही कर दिया हो, ... खैर, मैं कोशिश करूंगा जमानत के वक्त गांधीजी का अनुसरण कर सकूं! हे ईश्वर मुझे इतनी ताकत दे... हे भारत देश की जनता मुझे सम्बल हौसला दे ..अदालत मुझे न्याय दे!'

Next Story

विविध