Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर BJP को पटखनी देने में जुटी AAP की टिकट कांड ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें किन-किन पर लगे ये आरोप

Janjwar Desk
16 Nov 2022 9:45 AM GMT
भ्रष्टाचार के मुद्दे पर BJP को पटखनी देने में जुटी AAP की टिकट कांड ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें किन-किन पर लगे ये आरोप
x

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर BJP को पटखनी देने में जुटी AAP की टिकट कांड ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें किन-किन पर लगे ये आरोप

MCD Election 2022 : आप ( AAP ) विधायकों पर पैसे के बदले टिकट दिलवाने का आरोप लगने के बाद से न केवल अरविंद केजरीवाल की छवि को झटका लगा है बल्कि भाजपा ( BJP ) हमलावर मोड में आ गई है।

MCD Election 2022 : दिल्ली नगर निगम ( MCD ) की 250 सीटों पर नये पार्षदों के चयन के लिए चार दिसंबर को मतदान होगा। 15 साल से एमसीडी पर काबिज भाजपा ( BJP ) को सत्ता से बेदखल करने के लिए आम आदमी पार्टी ( AAP ) का शीर्ष नेतृत्व पुरजोर कोशिश में जुटी है। इसके लिए आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने एमसीडी में व्याप्त भ्रष्टाचार को सियासी हथियार बनाया था, लेकिन टिकट कांड ( Ticket Kand ) में आप विधायकों के नाम आने से भाजपा को हमला बोलने का मौका मिल गया है। ऐसे में एमसीडी में आप ( AAP ) की जीत की राह में मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। हालांकि, भाजपा के लिए भी इस बार स्थिति अनुकूल नहीं है।

फिलहाल, आप ( AAP ) के सामने मुसीबत यह है कि पार्टी के दो विधायकों पर टिकट के बदले रिश्वत लेने के गंभीर आरोप लगे हैं। इस घटना ने आप नेतृत्व को सकते में डाल दिया है। आप के ही एक कार्यकर्ता की ओर से की गई शिकायत के बाद एंटी करप्शन ब्यूरो ने मॉडल टाउन के विधायक अखिलेशपति त्रिपाठी के रिश्तेदार समेत 3 करीबियों को रंगे हाथ दबोच लिया है। इनसे 33 लाख रुपए कैश की बरामदगी भी हुई है। अखिलेशपति के अलावा वजीरपुर से आप विधायक राजेश गुप्ता पर भी आरोप लगे हैं।

एसीबी ने बुधवार को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि विधायक अखिलेशपति के साले ओम सिंह, उनके पीए शिव शंकर पांडेय और प्रिंस रघुवंशी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। इन तीनों को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वे रिश्वत की रकम लौटाने के लिए शिकायतकर्ता के घर पहुंचे थे। एसीबी ने कहा है कि स्वतंत्र गवाह की मौजूदगी में तीनों को पकड़ा गया है। एसीबी ने एफआईआर दर्ज करके पूरे मामले की विस्तृत जांच शुरू की है। माना जा रहा है कि जांच आगे बढ़ने पर 'आप' के दोनों आरोपी विधायकों की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। एसीबी ने ये कार्रवाई 14 नवंबर को आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता गोपाल खारी की शिकायत पर की है।

गोपाल का आरोप है कि विधायक ने टिकट के बदले उनसे 90 लाख रुपए की डिमांड की। एसीबी की ओर से दी गई सूचना के मुताबिक गोपाल ने 35 लाख रुपए अखिलेशपति को दिए तो 20 लाख रुपए राजेश गुप्ता को एडवांस के तौर पर दिए। शेष रकम टिकट मिलने के बाद देने की बात हुई।

इस घटना के बाद 15 सालों से एमसीडी में काबिज भाजपा ( BJP ) से सत्ता छीनने की कोशिश में जुटी आप को टिकट कांड से झटका लग सकता है। पिछले कुछ समय में जिस तरह भाजपा ने कथित शराब घोटाले के लेकर केजरीवाल सरकार की घेराबंदी की है उससे पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचने की आशंका है। ऐसे में नए आरोपों के बाद भाजपा एक बार फिर आप पर हावी होने की कोशिश करेगी।

इससे पहले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में टिकट नहीं मिलने से नाराज AAP के पूर्व पार्षद हसीब उल हसन ने 13 नवंबर को शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन के पास ट्रांसमिशन टावर पर चढ़ गए। उन्होंने पार्टी के बड़े नेताओं पर धोखा देने और दो से तीन करोड़ रुपए में टिकट बेचने का आरोप लगाया। हसीब ने कहा कि आखिरी समय में उनका टिकट काट दिया गया और उनकी जगह किसी और का नाम दिया गया। टावर से उतरने के बाद हसन ने कहा कि पार्टी मीडिया से डर गई। ये आपकी जीत है अब मैं कल नामांकन भरूंगा। अगर आप लोग नहीं आते तो AAP के नेता संजय सिंह, दुर्गेश पाठक, आतिशी मेरे पेपर कभी वापस नहीं करते। मेरे पेपर साजिश के तहत रखे गए थे।

4 दिसंबर को होगी वोटिंग

एमसीडी चुनाव ( MCD Chunav 2022 ) के लिए 4 दिसंबर को मतदान होना है, 7 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। पहले ये चुनाव अप्रैल में होने थे, लेकिन तीनों निगमों के एकीकरण के फैसले के चलते चुनाव में देर हुई। ?

2585 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा

दिल्ली एमसीडी के 250 वार्डों के लिए कुल 2585 नामांकन किए गए हैं। राजधानी में 250 वार्ड पर चुनाव होने हैं। कुल सीट से 10 गुना अधिक लोगों ने नामांकन कर अपना दांव लगाया है। अब देखना है कि किसकी किस्मत चमकती है। कौन चुनाव लड़ अपनी जीत का परचम लहाराता है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि कुल 2585 नामांकन किए गए हैं। कुल 2021 उम्मीदवारों ने यह पर्चे दाखिल किए हैं। जिसमें से भाजपा ने 423 और कांग्रेस 334 नामांकन किए हैं। आप ने 492 और 507 लोगों ने निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए नामांकन किया है।

Next Story

विविध