Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Delhi MCD Election 2022: अबकी बार कठिन है दिल्ली फतेह की डगर, इन मुद्दों के साथ बहुत कुछ बदली राजधानी

Janjwar Desk
28 Nov 2022 8:20 AM GMT
Delhi MCD Election 2022: अबकी बार कठिन है दिल्ली फतेह की डगर, इन मुद्दों के साथ बहुत कुछ बदली राजधानी
x

Delhi MCD Election 2022: अबकी बार कठिन है दिल्ली फतेह की डगर, इन मुद्दों के साथ बहुत कुछ बदली राजधानी

Delhi MCD Election 2022: इस बार केंद्र सराकर ने इन तीनों हिस्सों को मिलाकर एक कर दिया है। साथ ही वार्डों की संख्या घटाकर 250 कर दी गई है। इसका मतलब ये कि चुनकर आने वाले पार्षद एक मेयर का चुनाव करेंगे। जो दिल्ली MCD का मेयर कहलायेगा...

Delhi MCD Election 2022: देश की राजधानी में इन दिनों नेतानगरी का माहौल चरम पर है। वैसे तो और भी राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, लेकिन दिल्ली राजधानी होने के अलावा कई मायनों में खास है। गलियों मुहल्लों में बजते लाउडस्पीकर, सड़कों पर केजरीवाल नरेंद्र मोदी के नारे, दीवारों पर पटे पोस्टर के बीच दिल्ली में इस बार का चुनाव थोड़ा अलग है।

4 दिसंबर को दिल्ली में MCD इलेक्शन हैं। जैसे जैसे वोटिंग की तिथि नजदीक आ रही है, राजनीतिक रस्साकशी वाला शोर कानों को तेज होता सुनाई दे रहा है। मालूम हो की बीते 15 साल से दिल्ली MCD पर BJP का कब्जा है। वहीं, दूसरी तरफ 2015 से दिल्ली की कमान आम आदमी पार्टी के हाथ में है।

इस बार का दिल्ली चुनाव थोड़ा अलग बताया जा रहा, क्योंकि साल 2017 में नगर निगम के तीन हिस्से हो गये थे। 270 सीटों पर चुनाव हुआ था। अब इस बार केंद्र सराकर ने इन तीनों हिस्सों को मिलाकर एक कर दिया है। साथ ही वार्डों की संख्या घटाकर 250 कर दी गई है। इसका मतलब ये कि चुनकर आने वाले पार्षद एक मेयर का चुनाव करेंगे। जो दिल्ली MCD का मेयर कहलायेगा।

इस कुर्सी के लिए लड़ाई इसलिये भी बड़ी है क्योंकि इस पद पर बैठने वाले व्यक्ति के पास शक्तियां काफी होती हैं। हजारों करोड़ रूपये बजट वाली दिल्ली MCD सीधे-सीधे लोगों के स्थानीय मुद्दों से जुड़ी हुई है।

क्या रहेगा सबसे बड़ा मुद्दा?

दिल्ली के लोग हर बार की तरह इस बार भी खुलकर मन नहीं दे रहे हैं। लोग कहते पाए जा रहे हैं कि, 'वोटिंग वाले दिन देखा जाएगा, अभी तो क्या कहें?' उम्मीदवारों के लिए लोग कहते हैं कि, 'अभी वोट लेने का समय है, सभी उम्मीदवार आकर पैर छू रहे हैं। लेकिन बाद में कोई काम नहीं करता।' दिल्ली में ना सिर्फ गंदगी मुद्दा है बल्कि पार्क, कूड़ा, नालियां, जहरीला पानी इत्यादि की समस्या बड़ा मुद्दा है। लोगों का कहना है कि सिर्फ शुक्रवार के दिन गलियां साफ मिलती हैं, बाकी के दिन हालत खराब रहती है।

आप-बीजेपी-कांग्रेस में किसका पलड़ा भारी?

Delhi MCD Election 2022 स्थानीय मुद्दों के साथ लोग उम्मीदवार की जाति भी देख रहे हैं। मुख्य लड़ाई बीजेपी और आप में ही मानकर चली जा रही है, बशर्ते कई सीटों पर कांग्रेस की उपस्थिती को दरकिनार नहीं किया जा सकता। जैसे अबू फजल एन्क्लेव वार्ड से कांग्रेस प्रत्याशी अरीबा खान की स्थित मजबूत बताई जा रही है। जबकि ओखला इत्यादि इलाकों में सीएए-एनआरसी और साहीनबाग का मुद्दा हावी बताया जा रहा है।

मोदी के नाम पर वोट

एमसीडी इलेक्शन 2022 में इस बार दिल्ली एमसीडी इलेक्शन के सभी भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांगता देखा जा रहा है। प्रत्याशियों के प्रचार में जय क्श्रीराम और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगते साफ सुने जा रहे हैं। विधानसभा ओखला की एंड्रयूगंज सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रीति विधूड़ी बताती हैं कि, वे लोग पीएम मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। जन-धन योजना, आयुष्मान भारत, सुशासन के बारे में लोगों को याद दिला रहे हैं। हमारी सरकार केंद्र में बहुत अच्छा काम कर रही है। जिसे देखते हुए लोग मुझे वोट करेंगे।

गौरतलब है कि, दिल्ली MCD में 1 करोड़ से ज्यादा की आबादी आती है, हजारों करोड़ का बजट है और राजधानी में होने वाले कार्यों में खासा दखल है। ऐसे में आम आदमी पार्टी अपना कब्जा जमाना चाहती है, दूसरी तरफ बीजेपी अपनी पैठ बरकरार रखना चाहती है, ताकि इसका फायदा उन्हें आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मिले। बीजेपी और आप के साथ कांग्रेस के भी कई स्टार प्रचारक दिल्ली जीतने के लिए ताकत झोंक रहे हैं।

Next Story

विविध