Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

ADR Report: Gujarat में 40 नए विधायकों पर क्रिमिनल केस, 29 के खिलाफ गंभीर मामले, जानिए कौन है लिस्ट में सबसे ऊपर?

Janjwar Desk
12 Dec 2022 10:18 AM GMT
ADR Report: Gujarat में 40 नए विधायकों पर क्रिमिनल केस, 29 के खिलाफ गंभीर मामले, जानिए कौन है लिस्ट में सबसे ऊपर?
x
ADR Report: गुजरात में बीजेपी (BJP) को ऐतिहासिक जीत मिली है। चुनाव में बीजेपी ने कुल 182 में से 156 सीटों पर अपना कब्जा किया है। वहीं कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (आप) को पांच सीटें मिली हैं।

ADR Report: गुजरात में बीजेपी (BJP) को ऐतिहासिक जीत मिली है। चुनाव में बीजेपी ने कुल 182 में से 156 सीटों पर अपना कब्जा किया है। वहीं कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी (आप) को पांच सीटें मिली हैं। इस बीच एडीआर की रिपोर्ट (ADR Report) में नवनिर्वाचित विधायकों को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार गुजरात की 182 नवनिर्वाचित विधायकों में से करीब 40 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज (criminal cases registered against MLAs) हैं।

एडीआर के अनुसार इन 40 विधायकों में से 29 सदस्य गंभीर आपराधिक मामलों में फंसे हैं। इनमें हत्या के प्रयास और दुष्कर्म के आरोप भी शामिल हैं। इन 29 में से भाजपा के 20, कांग्रेस के 4 और आम आदमी पार्टी के दो विधायक शामिल हैं। इनके अलावा एक निर्दलीय और समाजवादी पार्टी का एक विधायक भी शामिल हैं।

एडीआर चुनाव सुधार के लिए काम करता है और सभी 182 नए विधायकों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद रिपोर्ट तैयार करता है। इसके विश्लेषण में कहा गया है कि 2017 की तुलना में आपराधिक मामलों का सामना करने वाले विधायकों की संख्या में कमी आई है। पिछली विधानसभा में 47 सदस्य आपराधिक मामलों का सामना कर रहे थे। कम से कम तीन विधायकों ने कहा है कि उनके खिलाफ हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। इनमें वंसदा से कांग्रेस विधायक अनंत पटेल, पाटन से कांग्रेस विधायक कीर्ति पटेल और ऊना से भाजपा विधायक कालूभाई राठौर शामिल हैं।

विश्लेषण में यह भी सामने आया है कि जीतने वाले चार उम्मीदवारों ने आईपीसी की धारा 354 (यौन उत्पीड़न) या धारा 376 (बलात्कार) के तहत महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामले दर्ज किए हैं। इन चारों में से बीजेपी के जेठा भरवाड़ पर रेप का केस दर्ज है जबकि कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी, बीजेपी के जनक तलविया और आप के चैतर वसावा पर धारा 354 के तहत मामला दर्ज है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध