Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

3 दिन बाद BJP ज्वाइन कर कैप्टन अमरिंदर पीएम मोदी को देंगे बर्थडे गिफ्ट, PLC का भी होगा विलय

Janjwar Desk
16 Sep 2022 11:48 AM GMT
3 दिन बाद BJP ज्वाइन कर कैप्टन अमरिंदर पीएम मोदी को देंगे बर्थडे गिफ्ट, PLC का भी होगा विलय
x

3 दिन बाद BJP ज्वाइन कर कैप्टन अमरिंदर पीएम मोदी को देंगे बर्थडे गिफ्ट, PLC का भी होगा विलय

पंजाब ( Punjab ) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ( Captain Amarinder singh ) 19 सितंबर को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता लेंगे। उसी दिन पंजाब लोक कांग्रेस ( PLC ) का भाजपा ( BJP ) में विलय भी हो जाएगा।

नई दिल्ली। विपक्षी दलों के विधायकों को तोड़ने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए भाजपा ( BJP ) की नजर इस बार पंजाब ( Punjab ) की 14 लोकसभा सीटों पर भी है। इस मुहिम के तहत पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ( Captain Amrinder singh ) तीन दिन बाद यानि 19 सितंबर को भाजपा ज्वाइन करने के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) को उनके जन्मदिन पर सबसे बड़ा सरप्राइज गिफ्ट पीएलसी ( PLC ) के रूप में भेंट करेंगे। इसी के साथ पंजाब लोक कांग्रेस का भाजपा में विलय भी हो जाए। बताया जा रहा है विलय को लेकर अमरिंदर सिंह और भाजपा शीर्ष नेतृत्व में सहमति बन गई है। भाजपा-पीएलसी के बीच इस सहमति पर ऐलान के साथ आधिकारिक मुहर लग जाएगी।

पंजाब लोक कांग्रेस ( PLV ) के प्रवक्ता प्रीतपाल सिंह बलियावल के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह ( Captain Amrinder singh ) 19 सितंबर को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता लेंगे। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक प्रवक्ता ने कहा कि 19 सितंबर यानी सोमवार को पंजाब लोक कांग्रेस का भाजपा में विलय भी होगा।

अमरिंदर ने पंजाब चुनाव से पहले दे दिया था इस्तीफा

दरअसल, पीएलसी प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ( Captain Amrinder singh ) ने पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले अचानक मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पिछले साल चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। साथ ही चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ने की भी घोषणा की और पीएलसी का गठन किया था। पीएलसी ने भाजपा और सुखदेव सिंह ढींढसा की अगुवाई वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन कर विधानसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि, उसका एक भी उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर पाया। पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह खुद भी अपने गढ़ पटियाला शहरी सीट पर चुनाव हार गए थे।

पीएलसी के प्रवक्ता प्रीतपाल सिंह बलियावाल ने बताया कि पीएलसी में शामिल हुए सात पूर्व विधायक और एक पूर्व सांसद भी सोमवार को भाजपा में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पीएलसी के अन्य पदाधिकारी और जिला अध्यक्ष अगले सप्ताह चंडीगढ़ में एक अलग कार्यक्रम में भाजपा में शामिल होंगे.

मोदी-शाह से हुई थी इस मसले पर कैप्टन की चर्चा

पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ( Captain Amrinder singh ) रीढ़ की हड्डी की सर्जरी के बाद लंदन से हाल में लौटे हैं और उसके बाद बीते सप्ताह उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। अमरिंदर सिंह ने 12 सितंबर को शाह के साथ अपनी मुलाकात के बाद कहा था कि उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, पंजाब में मादक पदार्थ-आतंकवाद के बढ़ते मामलों और राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए भविष्य की रूपरेखा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बहुत सार्थक चर्चा की थी।

भाजपा की पंजाब इकाई के नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने जुलाई में कहा था कि अमरिंदर सिंह ने लंदन जाने से पहले भाजपा में अपनी पार्टी के विलय का संकेत दे दिया था। ग्रेवाल ने उस समय कहा था कि पूर्व मुख्यमंत्री लंदन से लौटने के बाद विलय की घोषणा करेंगे। पंजाब के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके सिंह पूर्ववर्ती पटियाला शाही परिवार के वंशज हैं।

Next Story

विविध