Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

नेहा सिंह राठौर बोलीं मुझे नोटिस मिलने पर खुश होने वालों के लिए एक हृदय-विदारक सूचना कर रही हूं साझा

Janjwar Desk
26 Feb 2023 10:38 AM GMT
नेहा सिंह राठौर बोलीं मुझे नोटिस मिलने पर खुश होने वालों के लिए एक हृदय-विदारक सूचना कर रही हूं साझा
x

योगी सरकार पर बरसीं नेहा सिंह राठौर

Neha Singh Rarthore : नेहा सिंह राठौर सवाल करती हैं, पिछले एक सप्ताह से जिस पुलिस नोटिस की वजह से मैं और मेरा परिवार मानसिक संत्रास और दबाव झेल रहे हैं, वो नोटिस नियमों की अवहेलना करके मुझे भेजा गया है, जिस पीड़ा को मैं और मेरा परिवार झेल रहा है, उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा...

भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर यूपी में का बा 2 गाना गाने के बाद से सुर्खियों में हैं और सुर्खियों में रहने का बड़ा कारण है यूपी पुलिस द्वारा उनको थमाया गया नोटिस। उनके गाने को वैमनस्यता फैलाने वाला बताते हुए कानपुर देहात पुलिस नोटिस लेकर उनके दरवाजे तक पहुंची थी, जिसके बाद से नेहा तनाव के कारण हॉस्पिटलाइज हो गयीं थीं, हालांकि कल 25 फरवरी को उन्होंने साहित्य आज तक के मंच से उन्होंने योगी सरकार को मुंहतोड़ जवाब दिया और योगी के व्यंग्य में यूपी विधानसभा में कहे गये 'यूपी में बाबा बा...' पर भी पलटवार किया।

आज 26 फरवरी को नेहा सिंह राठौर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर लिखा है, 'मुझे नोटिस मिलने पर खुश होने वालो के लिए एक हृदय-विदारक सूचना है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश श्री मार्कण्डेय काटजू जी ने उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से मुझे भेजे गए नोटिस को अवैध बताया है और मुझे आश्वासन दिया है कि भारत की न्यायपालिका न्याय के पक्ष में मेरे साथ खड़ी है। पिछले एक सप्ताह से जिस पुलिस नोटिस की वजह से मैं और मेरा परिवार मानसिक संत्रास और दबाव झेल रहे हैं, वो नोटिस नियमों की अवहेलना कर के मुझे भेजा गया है। जिस पीड़ा को मैं और मेरा परिवार झेल रहा है, उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?'

गौरतलब है कि कानपुर देहात के चालहा गांव में ग्राम समाज की जमीन से कब्जा हटाने के दौरान झोपड़ी में मां बेटी की जिंदा जलकर मौत हो गयी। चालहा गांव में ग्राम समाज की जमीन से प्रशासन की टीम कब्जा हटाने गई थी और इसी दौरान प्रशासनिक लापरवाही से गोपाल दीक्षित की झोपड़ी धू—धू कर जल गयी, जिसमें झोपड़ी के अंदर मौजूद गोपाल दीक्षित की पत्नी और पुत्री दोनों जिंदा जलकर खाक हो गये। प्रशासन के बुल्डोजर की भेंट चढी मां बेटी पर ही नेहा सिंह राठौर ने यूपी में का बा 2 गाया था।

उत्तर प्रदेश की कानपुर देहात पुलिस ने नेहा को मंगलवार 21 फरवरी की शाम को नोटिस थमाया था। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के वक्त यूपी में का बा गाना काफी सुर्खियों में रहा था और अब एक बार फिर यूपी में का बा 2 गाना सोशल मीडिया में चर्चा का विषय है, जिसमें उन्होंने कानपुर में दीक्षित परिवार की मां-बेटी को बुल्डोजर से रौंदे जाने का विषय अपने गाने में उठाया है, जिससे योगी सरकार को मिर्ची तो लगी है शासन प्रशासन की पोल पट्टी भी खुल गयी है।

यूपी पुलिस ने किये हैं ये सात सवाल

1- क्या वीडियो में आप स्वयं हैं अथवा नहीं.

2- यदि वीडियो में आप स्वयं हैं तो स्पष्ट करें कि क्या यह वीडियो आपके द्वारा यूट्यूब चैनल Neha Singh Rathore 'यूपी में का बा Season 2' शीर्षक से तथा ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger पर अपनी स्वयं की ईमेल आईडी से अपलोड किया गया था अथवा नहीं.

3- क्या Neha Singh Rathore Channel और ट्विटर अकाउंट @nehafolksinger आपके हैं या नहीं. यदि हैं, तो क्या आपके द्वारा इनका उपयोग किया जाता है या नहीं.

4- वीडियो में प्रयुक्त किए गए गीत के शब्द क्या आपके द्वारा स्वयं लिखे गए हैं अथवा नहीं.

5- यदि उक्त गीत आपके द्वारा स्वयं लिखा गया है तथा आप इसे प्रमाणित करती हैं अथवा नहीं.

6- यदि उक्त गीत किसी अन्य के द्वारा लिखा गया है तो क्या आपके द्वारा लेखक से उसकी पुष्टि सत्यापित करवाया गया अथवा नहीं.

7- उक्त गीत से उत्पन्न भावार्थ से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव से आप भिज्ञ हैं अथवा नहीं.

नेहा सिंह राठौर को योगी की पुलिस ने नोटिस थमाया है, उसके अंत में लिखा गया है कि आपके इस गीत के कारण समाज को वैमनस्य तथा तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई, अतः आपसे उक्त वीडियो पर आपके द्वारा स्थिति स्पष्ट किया जाना न्यायोचित है। उक्त नोटिस की प्राप्ति के तीन दिवस के अंदर इसका स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें। यदि आपका जवाब संतोषजनक नहीं होता है तो आपके विरुद्ध आईपीसीसीआरपीसी की सुसंगत धाराओं में न्यायोचित आवश्यक वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। मूल रूप से बिहार के कैमूर जनपद की रहने वाली भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर ने शासन व्यवस्था पर सवाल उठाते कई गाने गाये हैं जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चित भी रहते हैं।

Next Story

विविध