Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Live Capt. Amarinder Meets Amit Shah : BJP का दामन थाम कांग्रेस के कैप्टन बनेंगे नये कृषि मंत्री, अमित शाह से चल रही है मुलाकात

Janjwar Desk
29 Sep 2021 1:43 PM GMT
Live Capt. Amarinder Meets Amit Shah : BJP का दामन थाम कांग्रेस के कैप्टन  बनेंगे नये कृषि मंत्री, अमित शाह से चल रही है मुलाकात
x

अमित शाह से कैप्टन अमरिंदर की मुलाकात के बाद उनके भाजपा ज्वाइन करने के कयासों को मिल रहा है बल

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : माना जा रहा है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की गृहमंत्री ​अमित शाह से एक घंटे की मुलाकाल कुछ महत्वपूर्ण फैसले की तरफ बढ़त दिला सकती है। इन फैसलों में सबसे बड़ा मुद्दा है किसान आंदोलन का खात्मा।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : करीब एक साल से दिल्ली की ​सीमाओं से देश के तमात हिस्सों में फैल चुके किसान आंदोलन को खत्म करना सत्ताधारी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यह चुनौती इसलिए भी बड़ी है क्योंकि अगले साल उत्तर भारत के तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में चुनाव हैं। खासकर यूपी और पंजाब में बीजेपी का खात्मा होता दिखाई दे रहा है। ऐसे में बीजेपी अगर अमरिंदर से अलग पार्टी बनवाने और किसान आंदोलन को खत्म कराने का रास्ता निकाल पाती है तो यह बीजेपी के लिए न सिर्फ 2022 का चुनावी रास्ता साफ करने वाला राजनीतिक कदम होगा, ​बल्कि 2024 लोकसभा चुनावों तक इसके असर नजर आएंगें।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का भारत के गृहमंत्री ​अमित शाह से मिलना बताता है कि अमरिंदर राजनीति की नई राह चल पड़े हैं। लेकिन जिस पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धु के कारण उन्होंने पार्टी छोड़ी, अमरिंदर ने मुख्यमंत्री पद छोड़ा, उस सिद्धु का राजनीतिक सबसे ज्यादा संकट में है।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल ने साफ कहा कि पंजाब जैसे बॉर्डर राज्य में ऐसे हालात खतरनाक हैं। वहीं पूर्व कांग्रेसी मंत्री मनीष तिवारी ने भी पंजाब की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ असंतुष्ट नेताओं से मिल सकते हैं।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अब गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिल सकते हैं। सवाल ये है कि क्या बीजेपी में शामिल होंगे कैप्टन या फिर नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : कैप्टन अमरिंदर ने कांग्रेस नेतृत्व द्वारा अपमान की बात कहते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि भविष्य के लिए उनके पास सभी विकल्प खुले हैं, जिसके बाद से सियासी गलियारों में उनके भाजपा में शामिल होने की संभावना को बल मिलने लगा था और आज अमित शाह से मुलाकात कर उन्होंने एक तरह से इस पर मुहर लगायी है।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : कैप्टन अमरिंदर सिंह और गृहमंत्री अमित शाह की मुलाकात खत्म हुई। करीब एक घंटे चली दोनों वरिष्ठ नेताओं की मुलाकात। कांग्रेस छोड़ने के बाद से अमरिंदर की इस मुलाकात को माना जा रहा है बेहद महत्वपूर्ण।

Capt. Amarinder Meets Amit Shah Live : कांग्रेस में भारी उलट-पुलट का दौर जारी है। पंजाब कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद से कैप्टन अमरिंदर सिंह की विदाई और दलित मुख्यमंत्री के बतौर चरणजीत सिंह चन्नी की ताजपोशी के बाद बाद वहां पार्टी में बड़ी रार सामने आयी थी।

अब आज 29 सितंबर को पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर की भाजपा के अमित शाह से मुलाकात हो रही है, जिससे कयासों का बाजार गर्म है कि वह जल्दी ही भाजपा में शामिल होंगे और भाजपा उन्हें राज्यसभा सांसद बनाकर कृषि मंत्री बना सकती है।


कैप्टन अमरिंदर के बीजेपी में शामिल होने के कयास को इसलिए भी बल मिल रहा है क्योंकि इभाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के करीबी आदित्य त्रिवेदी ने एक ट्वीट कर इस तरह इशारा किया था। हालांकि बाद में उस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया था, मगर फिलहाल कैप्टन अमरिंदर सिंह और अमित शाह की मुलाकात चल रही है।

आदित्य त्रिवेदी ने अमित शाह के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात के दौरान ही ट्वीट किया था कि अनुभव की कीमत क्या होती है ये कांग्रेस को कल पता चलेगा। उनके इस ट्वीट को कैप्टन अमरिंदर के भाजपा में जाने के एक बड़े संकेत के तौर पर लिया जा रहा है। हालांकि बाद में आदित्य त्रिवेदी ने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया था।

भाजपा सूत्रों के हवाले से जो खबर मीडिया में छनकर आ रही है उसके मुताबिक पार्टी कैप्टन अमरिंदर सिंह को सही तरीके से इस्तेमाल करने की रणनीति पर विचार कर रही है। हो सकता है उन्हें पार्टी में शामिल कर एक चेहरे के रूप में इस्तेमाल किया जाये या फिर यह भी हो सकता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में एक नए राजनीतिक दल का गठन करे, जिसे भाजपा का सपोर्ट हो। वैसे दूसरी संभावना से भी इसलिए इंकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि कैप्टन के अलग दल बनाते ही कांग्रेस का बड़ा वोट बैंक छिटकेगा, जिसका सीधा—सीधा फायदा भाजपा को मिलेगा। कुल मिलाकर भाजपा की रणनीति पंजाब से कांग्रेस को उखाड़ फेंकने की है।

Next Story

विविध