Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Gujrat Assembly Election 2022: भाजपा ने जारी की 160 नामों की लिस्ट, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी और हार्दिक पटेल इस सीट से मैदान में

Janjwar Desk
10 Nov 2022 7:28 AM GMT
Gujrat Assembly Election 2022: भाजपा ने जारी की 160 नामों की लिस्ट, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी और हार्दिक पटेल इस सीट से मैदान में
x

Gujrat Assembly Election 2022: भाजपा ने जारी की 160 नामों की लिस्ट, क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी और हार्दिक पटेल इस सीट से मैदान में

Gujrat Assembly Election 2022: गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 160 उम्मीदवारों के नाम हैं। 182 सीटों वाले गुजरात के मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोडिया से टिकट मिला है। भूपेंद्र पटेल इसी सीट से मौजूदा MLA हैं...

Gujrat Assembly Election 2022: गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 160 उम्मीदवारों के नाम हैं। 182 सीटों वाले गुजरात के मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोडिया से टिकट मिला है। भूपेंद्र पटेल इसी सीट से मौजूदा MLA हैं। क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को जामनगर नॉर्थ सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को पार्टी ने विरमगाम से प्रत्याशी बनाया है।

इससे पहले भाजपा की केंद्रीय समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल रहे। बैठक में गुजरात की सभी 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा हुई। 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है। जिसके नतीजे 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा नतीजों के साथ आएंगे।


बताया जा रहा कि भाजपा ने 182 में से 160 नामों का एलान कर दिया। इनमें से 84 नाम पहले चरण के उम्मीदवारों के हैं। बताया यह भी जा रहा है कि बीजेपी ने मौजूदा 38 विधायकों के टिकट काट दिये हैं। इस लिस्ट पर मोरबी हादसे (Morbi Case) का असर भी दिखा। भाजपा ने मौजूदा विधायक और मंत्री ब्रजेश मेरजा का टिकट काट दिया है। उनकी जगह कांति अमृतिया को टिकट दिया गया है।

कहा जा रहा कि मोरबी हादसे के बाद अमृतिया लोगों को बचाते हुए दिखे थे। इसके अलावा 2017 में कांग्रेस से चुनाव लड़े 7 उम्मीदवारों को बीजेपी ने इस बार टिकट आवंटित किया है। भाजपा की इस 160 नामों वाली लिस्ट में 14 महिलाओं के नाम भी शामिल हैं।

कांग्रेस नेता जिन्हें BJP ने दिया टिकट

प्रद्युमन सिंह जडेजा (अबडासा), कुवरजी बावड़िया (जसदन), जवाहर चावड़ा (मानावदर), हर्षद रिबडीया (विसादर), भगा बारड (तालाला), अश्विन कोटवाल (खेडब्रह्मा), जीतू चौधरी (कपराडा) इत्यादि को भाजपा ने टिकट दिया है। ये सभी नेता कांग्रेस से टूटकर बीजेपी में शामिल हुए हैं।

रूपाणी और पटेल ने चुनाव न लड़ने का किया एलान

भाजपा की आज पहली लिस्ट जारी होने से पहले ही सीएम विजय रूपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने इलेक्शन नहीं लड़ने का एलान कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एलान करते हुए कहा कि वे इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं, नितिन पटेल ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को खत लिखकर चुनाव ना लड़ने की बात कही। इन दोनों नेताओं के अलावा 8 नेताओं ने चुनाव ना लड़ने की बात कही है। जिनमें शिभा और राजस्व मंत्री रहे भुपेंद्र सिंह चुडासमा, गृहराज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा, उर्जा मंत्री सौरभ पटेल, भावनगर से विधायक विभावरी बेन दवे, कौशिक पटेल, वल्लभ काकडिया और योगेश पटेल भी चुनाव नहीं लड़ेंगे।

Next Story

विविध