राजनीति

बड़ी खबर : गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का इस्तीफा, बड़ा सवाल कौन बनेगा अगला CM

Janjwar Desk
11 Sep 2021 10:40 AM GMT
बड़ी खबर  : गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का इस्तीफा, बड़ा सवाल कौन बनेगा अगला CM
x
रुपाणी की पार्टी संगठन से अनबन चल रही थी, खासकर बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष के साथ उनके मतभेद सामने आ रहे थे, माना जा रहा है कि यही उनको मुख्यमंत्री पद से हटाने का सबसे बड़ा कारण है...

अहमदबाद ब्यूरो। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने आज 11 सितंबर को अचानक अपने पद से इस्‍तीफा देकर चौंकाने का काम किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से उनके इस्तीफे को लेकर किसी तरह की सुगबुगाहट नहीं थी।

गौरतलब है कि अगले साल दिसंबर में PM Modi के गृहराज्य गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद नए सीएम की रेस में मनसुख मांडविया, नितिन पटेल, सीआर पटेल, पुरुषोत्तम रुपाला का नाम सामने आ रहा है।

विजय रुपाणी ने आज 11 सितंबर को गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्‍तीफा सौंपा है। इस्‍तीफा सौंपने के बाद विजय रूपाणी ने कहा है कि अब पार्टी से उन्हें जो भी जिम्‍मेदारी मिलेगी, वो उसे निभायेंगे। साथ ही रूपाणी ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने मुझे कार्यकर्ता से सीएम बनाया, अब गुजरात का विकास नए नेतृत्‍व में हो।

रूपाणी के इस्तीफे के बाद यह सवाल प्रमुखता से उठ रहा है कि पार्टी और संगठन में चल रही अनबन के कारण भाजपा शासित राज्यों में मुख्यमंत्री एक के बाद एक बदले जा रहे हैं। इससे पहले उत्तराखण्ड में अचानक मुख्यमंत्री बदल दिया गया था।

इस्‍तीफा देने के बाद विजय रुपाणी ने कहा कि हमारी पार्टी की परंपरा रही है कि कार्यकर्ताओं के दायित्‍व बदलते रहते हैं। हालांकि विजय रूपाणी ये कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हों, मगर राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा आम है कि जनता विजय रुपाणी के नेतृत्‍व से खुश नहीं है। हाई कमान ने जनता की राय जानने के बाद विजय रूपाणी को कुर्सी से हटाने का फैसला लिया। चर्चा है कि रुपाणी की पार्टी संगठन से अनबन चल रही थी, खासकर बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष के साथ उनके मतभेद सामने आ रहे थे।

उत्तराखंड और कर्नाटक में भी भाजपा ने ठीक गुजरात की तर्ज पर मुख्यमंत्री बदले हैं। गौरतलब है कि पिछले महीने ही विजय रुपाणी ने मुख्‍यमंत्री के रूप में पांच साल पूरे किए हैं। साल 2016 में तत्‍कालीन मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल के इस्तीफे के बाद 7 अगस्‍त 2016 को विजय रुपाणी सीएम बने थे।

Next Story

विविध

Share it