Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Bypoll Elections Result : 6 राज्यों की 7 सीटों पर वोटों की गिनती जारी, मोकामा में RJD तो गोला सीट से BJP आगे

Janjwar Desk
6 Nov 2022 3:23 AM GMT
Bypoll Elections Result : 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी, मोकामा और आदमपुर पर टिकी हैं सबकी निगाहें
x

Bypoll Elections Result : 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी, मोकामा और आदमपुर पर टिकी हैं सबकी निगाहें

Bypoll Elections Result : बिहार की मोकामा और हरियाणा के आदमपुर सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। अधिकांश सीटों पर भाजपा बनाम क्षेत्रीय दलों के बीच कांटे की टक्कर है।

Bypoll Election Results 2022 : देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को संपन्न उपचुनाव ( Bypolls ) के वोटों की गिनती ( Votes counting ) शुरू हो चुकी है। शाम तक सभी सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे ( Bypolls election results 2022 ) आने की उम्मीद है। सात सीटों में बिहार की मोकामा ( Mokama ) और हरियाणा के आदमपुर ( Adampur ) सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इन दोनों सीटों पर सत्ताधारी दल और विपक्षी पार्टियों के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है। उपचुनाव पूरी तरह से भाजपा ( BJP ) बनाम क्षेत्रीय दलों पर केंद्रित है। कांग्रेस ( Congress ) केवल आदमपुर सीट पर टक्कर में है।

जिन सात सीटों पर उपचुनाव के तहत मतदान हुए थे उनमें से 3 पर भाजपा, एक-एक सीट पर आरजेडी, टीआरएस और शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की पार्टी आगे है।


7 में 4 सीट पर भाजपा आगे

भाजपा बिहार की गोपालगंज, यूपी की गोला, हरियाणा की आदमपुर सीट और ओडिशा की धामनगर सीट पर प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। वहीं तेलंगाना मुनुगोडे से टीआरएस, मोकामा से आरजेडी, मुंबई अंधेरी सीट से शिवसेना उद्धव गुट आगे हैं।

छह राज्यों की जिन सात सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुए थे, उनमे हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट, महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व, बिहार की गोपालगंज और मोकामा, तेलंगाना की मुनुगोड़े, उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट शामिल हैं। तेलंगाना की मुनुगोडु सीट पर भी वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। मतगणना स्थल के बाहर भारी सुरक्षा तैनात की गई है।

उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों जैसे तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), समाजवादी पार्टी (SP) और बीजू जनता दल (BJD) के बीच मुकाबला है। जिन सात सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उनमें बीजेपी के पास तीन और कांग्रेस के पास दो सीटें थीं। शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थी। हरियाणा के आदमपुर से पूर्व विधायक कुलदीप बिश्नोई नेकांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन कर लिया था। इसके बाद विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद आदमपुर में उपचुनाव कराना पड़ा। वहीं शिवसेना विधायक रमेश लटके के असामयिक निधन के कारण अंधेरी पूर्व में चुनाव हुआ। बिहार में मोकामा सीट से विधायक रहे अनंत सिंह को एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण यह सीट खली हुई। वहीं भाजपा विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण बिहार के गोपालगंज में भी चुनाव लड़ना पड़ा।

इसके अलावा तेलंगाना के मुनुगोड़े से मौजूदा विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के 2 अगस्त को इस्तीफा देने के बाद मुनुगोड़े विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ। यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया था। धामनगर सीट भाजपा विधायक विष्णु चरण दास के असामयिक निधन के कारण खाली हुई थी।

Next Story

विविध