Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

MCD Election 2022 : 5 बजे एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त, 250 वार्डों में 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

Janjwar Desk
2 Dec 2022 12:23 PM GMT
MCD Election 2022 : 5 बजे एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त, 250 वार्डों में 4 दिसंबर को होगी वोटिंग
x

MCD Election 2022 : 5 बजे एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार समाप्त, 250 वार्डों में 4 दिसंबर को होगी वोटिंग

MCD Election 2022 : एमसीडी चुनाव में आप, कांग्रेस और भाजपा तीनों से अपने-अपने जीत के दावे किए हैं। हालांकि, आप और भाजपा के बीच कांटें की टक्कर माना जा रहा है।

MCD Election 2022 : दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों पर मतदान के लिए दो नवंबर 2022 को पांच बजे चुनाव प्रचार ( election campaign ) समाप्त हो गया। सभी सीटों पर वार्ड पार्षदों का चयन करने के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग ( Voting ) होगी। इसके बाद 7 दिसंबर को वोटों की गिनती ( Vote counting ) होगी। इस बार एमसीडी चुनाव ( MCD Chunav ) में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग ( Election commission ) द्वारा अंतिम समय तक चुनाव प्रचार में भाजपा (BJP), आप ( AAP ), कांग्रेस ( Congress ) सहित सभी दलों ने पूरी ताकत झोंकी है।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सीएम अरंविद केजरीवाल ने कई जनसभाओं को संबोधित किया। टाउनहॉल विद केजरीवाल कार्यक्रम में व्यापारियों से बात करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी नीयत साफ है और इनकी खराब है। इंस्पेक्टर राज बंद कर देंगे और सभी चीजें सिंगल विंडो कर देंगे। 5 मार्केट को ब्यूटिफाई करेंगे। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि लंदन-पेरिस की तरह मॉर्डन मार्केट बनाएंगे और फंड की भी दिक्कत नहीं होगी।

इसी तरह भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने भी चुनावी जीत हासिल करने पर बड़े-बड़े वादे दिल्लीवासियों से किए हैं। इस बार एमसीडी का चुनाव प्रचार काफी गहमागहमी भरा है। खासकर आप और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला चरम स्तर पर देखने को मिला। आप, कांग्रेस और भाजपा तीनों से अपने-अपने जीत के दावे किए हैं। हालांकि, आप और भाजपा के बीच कांटें की टक्कर माना जा रहा है।

दिल्ली में कब से कब तक रहेगा ड्राई डे

एमसीडी चुनाव की वजह से दिल्ली में ड्राई डे 2 दिसंबर को शाम 5 बजकर 30 मिनट से 4 दिसंबर को शाम 5 बजकर 30 मिनट और 7 दिसंबर को सुबह 12 बजे से रात 11 बजे तक ड्राई रहेगा। इस दौरान न तो शराब की दुकानें खुलेंगे न ही इसकी ​बिक्री कोई कर सकता है। यहां तक कि शराब पीने पर भी रोक है।

MCD Election 2022 : दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी। एमसीडी चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से शाम 5 बजकर 30 मिनट तक वोट डाले जाएंगे। कुल 250 वार्डों के लिए मतदान होगा। वहीं इसके नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे। इस बार एमसीडी चुनाव में वार्डों की संख्या कम कर दी गई है। इससे पहले 272 वार्ड में चुनाव हुए थे। परिसीमन के बाद वार्ड की संख्या घट गई है। साथ ही तीन निगमों को एक ही निगम में तब्दील कर दिया गया है। 250 वार्ड में से 42 को एससी के लिए रिजर्व किया गया है। इनमें से भी 21 सीट एससी महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। वहीं महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इससे पहले साल 2017 के एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने 181 वार्डों पर जीत हासिल की थी। आम आदमी पार्टी को 48 वार्ड तो कांग्रेस को 30 वार्ड पर जीत मिली थी। इस बीच एमसीडी चुनाव को लेकर दिल्ली में शुक्रवार शाम से रविवार शाम तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके बाद सात दिसंबर को भी यानी एमसीडी चुनाव के नतीजे के दिन ड्राई डे रहेगा। दिल्ली आबकारी विभाग ने बताया कि वोटों की काउंटिंग वाले दिन सात दिसंबर को भी शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी।

Next Story

विविध